स्पोर्ट्स डेस्कः वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) फाइनल मैच की पहली पारी में भारत ऑस्ट्रेलिया से 173 रन पीछे हैं। मैच के तीसरे दिन भारत पहली पारी में 296 रनों पर समिट गई। आपको बता दें  कि ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 469 रन बनाए थे।

भारत की ओर से अजिंक्य रहाणे (89 रन) और शार्दूल ठाकुर (51) ने अर्धशतकीय पारियां खेलकर भारत को फॉलोऑन से बचाया। दोनों के बीच 7वें विकेट के लिए 109 रन की साझेदारी हुई। पहले सेशन में किस्मत ने भारत का साथ दिया। इसमें भारतीय बल्लेबाजों को तीन जीवनदान भी मिले। ऑस्ट्रेलिया की ओर से पैट कमिंस ने तीसरा विकेट हासिल किया है। मिचेल स्टार्क, स्कॉट बोलैंड और कैमरन ग्रीन को दो-दो विकेट मिले।

शार्दूल के साथ 109 की पार्टनरशिप अजिंक्य रहाणे अपना शतक बनाने से चूक गए। वे 89 रन पर आउट हुए। रहाणे ने शार्दूल ठाकुर के साथ 7वें विकेट के लिए 145 बॉल पर 109 रन की साझेदारी की। इस साझेदारी ने भारत के ऊपर से फॉलोऑन के खतरे को टाल दिया।

तीसरे दिन का पहला सेशन भारतीय बैटर अजिक्य रहाणे और शार्दूल ठाकुर के नाम रहा है। दोनों ने शतकीय साझेदारी कर भारत को फॉलोऑन के खतरे से बचाया। इस सेशन में भारत ने एक विकेट खोकर 109 रन बनाए। रहाणे ने करियर का 26वां अर्धशतक और 5 हजार टेस्ट रन भी इसी सेशन में पूरे किया, वहीं ऑस्ट्रेलियन तेज गेंदबाज स्टॉक बोलैंड ने दिन की दूसरी बॉल पर विकेटकीपर बल्लेबाज श्रीकर भरत को बोल्ड कर दिया। भरत के आउट होने के बाद भारतीय बल्लेबाजों को तीन जीवनदान मिले।

यहां पुजारा और कोहली से उम्मीदें थीं, लेकिन ये दोनों दिग्गज भी 14-14 रन बनाकर चलते बने। 71 पर चार विकेट गंवाने के बाद रहाणे और जडेजा ने 100 बॉल पर 71 रन की पार्टनरशिप कर कुछ देर भारतीय पारी को बिखरने से रोका। जडेजा अर्धशतक से महज दो रन दूर थे, तभी लायन ने उन्हें स्मिथ के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेज दिया।

दूसरे दिन के पहले ही ओवर में स्टीव स्मिथ ने अपना शतक पूरा कर लिया। ट्रेविस हेड ने भी 150 रन का स्कोर पार किया। पहले दिन के स्कोर में 34 रन जोड़ने के बाद हेड कैच आउट हो गए। 361 रन पर चौथा विकेट गिरने के बाद 402 रन पर टीम का 7वां विकेट भी गिर गया।

8वें विकेट के लिए एलेक्स कैरी और पैट कमिंस में 51 रन की पार्टनरशिप हुई। 453 रन पर कैरी LBW हुए और 469 तक टीम ऑलआउट हो गई। इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने 108 रन बनाने में अपने आखिरी 7 विकेट गंवा दिए। पहले दिन 85 ओवर बैटिंग करने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे दिन 36.3 ओवर बैटिंग की।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से स्टीव स्मिथ ने टेस्ट करियर का 31वां शतक जमाया। उन्होंने 268 बॉल पर 121 रन की पारी खेली। इस पारी में 19 चौके शामिल रहे। स्मिथ ने भारत के खिलाफ 9वां शतक जमाया। इस मामले में उन्होंने इंग्लैंड के जो रूट की बराबरी कर ली है। वे तीनों फॉर्मेट में भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक जमाने के मामले में रिकी पोंटिंग की बराबरी पर आ गए। दोनों ने भारत के लिए कुल 14-14 शतक जमाए।

आइए अब देखते हैं कि पहली पारी में कैसे गिरे भारत के विकेटः

  • पहला: छठे ओवर की आखिरी बॉल पर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा आउट हुए। उन्हें पैट कमिंस ने LBW कर दिया। रोहित गुड लेंथ बॉल को सामने खेलना चाहते थे, लेकिन बॉल घुटने से नीची रह गई और पैड से टकरा गई।
  • दूसरा : शुभमन गिल बोलैंड की इन-स्विंग बॉल को समझ नहीं सके और गुड लेंथ की बॉल गिल की गिल्लियां बिखेरती चली गई। गिल सातवें ओवर की चौथी बॉल पर बोल्ड हुए।
  • तीसरा: कैमरन ग्रीन की अंदर आती बॉल को पुजारा समझ नहीं पाए और लेफ्ट कर दी, लेकिन बॉल ऑफ स्टंप ले उड़ी। इससे पहले, गिल भी ऐसे ही आउट हुए थे।
  • चौथा: कोहली आउट हुए। विराट मिचेल स्टार्क की बाउंसर को संभाल नहीं सके और बॉल ग्लव्स छूते हुए सेकंड स्लिप पर खड़े स्टीव स्मिथ के पास चली गई, स्मिथ ने कैच पकड़ने में कोई गलती नहीं की।
  • पांचवां: लायन ने 35वें ओवर की तीसरी बॉल गुड लेंथ पर डाली, जो ऑफ स्टंप के बाहर जा रही थी, लिफ्टी बैटर जडेजा इस बॉल को डिफेंस करने गए, लेकिन बॉल बल्ले का बाहरी किनारा लेकर स्लिप पर खड़े स्टीव स्मिथ के हाथों में चली गई।
  • छठा: बोलैंड की गुड लेंथ से अंदर आती बॉल को भरत समझ नहीं सके और बोल्ड हो गए। तीसरे दिन अपनी पहली ही बॉल पर बोल्ड हो गए।
  • सातवां : कैमरन ग्रीन ने गली पर अजिंक्य रहाणे का शानदार कैच पकड़ा। रहाणे पैट कमिंस की शॉर्ट लेंथ बॉल को पंच करना चाहते थे, लेकिन कैच हो गए।
  • आठवां : पैट कमिंस ने गुड लेंथ की आउट स्विंगर डाली, जिस पर उमेश यादव बीट हुए और बोल्ड हो गए।
  • नौवां: कैमरन ग्रीन की ऑफ स्टंप की गुड लेंथ बॉल पर शार्दुल आउट हुए। बॉल उनके बल्ले का एज लेकर विकेटकीपर कैरी के दस्तानों में चली गई।
  • दसवां : मिचेल स्टार्क ने शॉर्ट लेंथ बॉल फेंकी, जिसे शमी फाइन लेग की ओर खेलना चाहते थे, लेकिन बॉल हल्का एज लेकर विकेट के पीछे चली गई, कैरी ने अपने बाईं ओर छलांग लगाकर कैच पकड़ा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here