स्पोर्ट्स डेस्कः क्रिकेट के दीवानों के लिए अच्छी खबर है। OTT प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार एशिया कप 2023 और ICC मेंस क्रिकेट वनडे वर्ल्ड कप 2023 के सभी मैच फ्री में देख सकेंगे। डिज्नी प्लस हॉटस्टार ने शुक्रवार (9 जून) को इसकी घोषणा की।

हॉटस्टार अपनी व्यूअरशिप बढ़ाने के लिए मुकेश अंबानी के जियो सिनेमा का तरीका आजमाने जा रहा है। ऐसा करके डिज्नी+हॉटस्टार जियो सिनेमा की इंडिया में ग्रोथ को चैलेंज करना चाहता है। जियो सिनेमा ने IPL 2023 के सभी मैच फ्री में दिखाए थे, जिससे कंपनी को रिकॉर्ड व्यूअरशिप मिली थी। डिज्नी+हॉटस्टार भी अब एशिया कप और वर्ल्ड कप के सभी मैच फ्री में दिखाकर रिकॉर्ड व्यूअरशिप हासिल करना चाहता है। यूजर्स जो डिज्नी+हॉटस्टार ऐप यूज करते हैं, उन्हें एशिया कप और वर्ल्ड कप के सभी मैच देखने के लिए किसी सब्सक्रिप्शन की जरूरत नहीं होगी।

नए यूजर्स भी अपने मोबाइल फोन में डिज्नी+हॉटस्टार ऐप इंस्टॉल कर दोनों टूर्नामेंट्स के सभी मैच फ्री में देख सकेंगे। कंपनी का दावा है कि 54 करोड़ से ज्यादा मोबाइल यूजर्स को इसका फायदा होगा। एशिया कप सितंबर में और वनडे वर्ल्ड कप अक्टूबर-नवंबर में होगा।

डिज्नी+हॉटस्टार के हेड साजिथ शिवनंदन ने बताया, ‘हमारी कंपनी भारत में तेजी से विकसित हो रही OTT इंडस्ट्री में सबसे आगे है। दर्शकों के अनुभव को बढ़ाने के लिए हमने अब तक कई इनोवेशन पेश किए हैं, उनसे हमने ग्लोबली अपने दर्शकों को काफी खुश किया है।

अब हम एशिया कप और ICC मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 को सभी दर्शकों के लिए फ्री में अवेलेबल कर रहे हैं। हमें विश्वास है कि ऐसा करके कंपनी को ओवरऑल इको-सिस्टम को विकसित करने में मदद मिलेगी।’

आपको बता दें कि हाल ही में लॉन्च की गई नई स्ट्रीमिंग सर्विस जियो सिनेमा ऐप ने इंडियन प्रीमियर लीग 2023 के फाइनल में 3.2 करोड़ की रिकॉर्ड व्यूअरशिप हासिल की थी। जो दुनिया में लाइव स्ट्रीमिंग इवेंट का सबसे ज्यादा व्यूअरशिप वाला रिकॉर्ड है।

वहीं IPL के पूर्व डिजिटल स्ट्रीमिंग पार्टनर डिज्नी हॉटस्टार ने जुलाई 2019 में एक क्रिकेट मैच के लिए एक साथ 2.5 करोड़ से अधिक दर्शकों को जोड़ा था। यह रिकॉर्ड कई सालों तक कोई तोड़ नहीं पाया था। यह मैच वनडे वर्ल्ड कप 2019 का सेमीफाइनल मुकाबला था, इसमें भारत और न्यूजीलैंड आमने-सामने थे।

जियो सिनेमा ऐप IPL 2023 का ऑफिशियल स्ट्रीमिंग पार्टनर था। रिलायंस के वायकॉम-18 ने 2023 से 2027 तक लगभग 2.9 अरब डॉलर (23 हजार 917 करोड़ रुपए) में IPL डिजिटल स्ट्रीमिंग राइट्स हासिल किए थे, जो पहले डिज्नी के पास थे।

अंबानी के मीडिया वेंचर ने IPL के डिजिटल राइट्स हासिल करने के लिए डिज्नी+हॉटस्टार समेत अन्य कई कंपनियों को पीछे छोड़ दिया था। इसके बाद से भारत में डिज्नी+हॉटस्टार के पेड सब्सक्राइबर्स लगातार कम हो रहे हैं।

मुकेश अंबानी का ग्रुप रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ग्लोबल मीडिया दिग्गज बनना चाहता है। यही वजह है कि कुछ दिनों पहले जियो सिनेमा ने HBO और वार्नर ब्रदर्स डिस्कवरी Inc के राइट्स हासिल किए हैं। इसके बाद से ऐप पर कई कंटेंट के लिए जियो सिनेमा ने चार्ज करना भी शुरू कर दिया है।

जियो सिनेमा इंडियन मार्केट में वॉल्ट डिज्नी Co और नेटफ्लिक्स Inc जैसी बड़ी कंपनियों को टक्कर देना चाहती है। पिछले महीने जियो सिनेमा ने एक साल के लिए ₹999 में सब्सक्रिप्शन प्लान की अनाउंसमेंट की थी। अब धीरे-धीरे जियो सिनेमा अपने फ्री-कंटेंट को कम कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here