Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
WTC Final Match: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इंग्लैंड के द ओवल मैदान पर आज दोपहल तीन बजे से शुरू होगा मुकाबला - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

WTC Final Match: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इंग्लैंड के द ओवल मैदान पर आज दोपहल तीन बजे से शुरू होगा मुकाबला

स्पोर्ट डेस्क: आज दोपहर 3:00 बजे से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच  डब्ल्यूटीसी (WTC) यानी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप  का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। यह मुकाबला इंग्लैंड के द ओवल मैदान पर खेला जाएगा और इसका टॉस दोपहर 2:30 बजे होगा। आपको बता दें कि यह पहला मौका है, जब इंग्लैंड में दोनों टीमें आमने-सामने होंगी।

आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया ने अब तक इंग्लैंड में 176 टेस्ट खेले हैं, जिनमें उसे महज 31% मुकाबलों में हार मिली। वहीं, टीम इंडिया ने यहां 68 मैच खेले और केवल 9 ही जीते हैं। मैदान की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया ने ओवल पर 38 टेस्ट में सिर्फ 7 जीते हैं यानी 14% मुकाबले जीते। इंडिया ने यहां 14 मुकाबले खेले और सिर्फ 2 में जीत हासिल की है।

भारत ने इस मैदान पर 1971 में खेले गए टेस्ट में इंग्लैंड को शिकस्त दी थी। कप्तानी अजित वाडेकर कर रहे थे और लेग स्पिनर चंद्रशेखर ने 38 रन देकर 6 विकेट लिए थे। तो चलिए इस मैच को जुड़ी हर अहम जानकारी आपको देते हैं।

बात हेड टु हेड की करें तो भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक कुल 106 टेस्ट मैच खेले गए हैं। ऑस्ट्रेलिया को 44 में और भारत को 32 मैचों में जीत मिली है। 29 मुकाबले ड्रॉ और एक टाई रहा।

WTC फाइनल में भारतीय फैंस की नजर कोहली, शमी और जडेजा की तिकड़ी पर होगी, क्योंकि ये तीनों ही इंग्लिश सरजमीं पर भारत के टॉप परफॉर्मर्स रहे हैं। कोहली ने इंग्लैंड के मैदानों पर 1033 रन बनाए हैं। वे इंग्लिश पिचों में सबसे ज्यादा स्कोर करने वाले भारतीयों की लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं। इस लिस्ट में सचिन तेंदुलकर का नाम टॉप पर है। तेंदुलकर ने वहां 1575 रन बनाए हैं।

कोहली की बात करें तो वो इंग्लैंड की पिचों पर हर तीसरे मैच में फिफ्टी जमाते हैं। कोहली ने इंग्लैंड में 16 टेस्ट मैच खेले हैं। इनमें 33.32 की औसत से एक हजार से ज्यादा रन बनाए हैं।

अगर बात गेंदबाजों के प्रदर्शन की करें, तो इंग्लैंड की पिचों पर ईशांत शर्मा और कपिल देव के बाद मोहम्मद शमी ही भारत के सबसे सफल गेंदबाज हैं। शमी ने 13 मैचों पर 38 विकेट चटकाए हैं। वहीं, रवींद्र जडेजा ने 11 मैचों में न केवल 23 विकेट लिए हैं, बल्कि 594 रन भी बनाए हैं।

वहीं, ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ का प्रदर्शन इंग्लिश पिचों पर कमाल का रहा है। उन्होंने 16 मैचों में 59.55 के औसत से 1727 रन बनाए हैं। स्मिथ इंग्लैंड की पिचों पर हर तीसरे मुकाबले में सेंचुरी जमा रहे हैं। साथ ही डेविड वॉर्नर ने 13 मैचों में 651 रन बनाए हैं। गेंदबाजी में नाथन लायन ने 13 मैचों में 45 विकेट लिए हैं।

पिच रिपोर्टः ओवल की पिच पर पिछला टेस्ट सितंबर 2022 में इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच खेला गया था। इंग्लैंड ने मैच 9 विकेट से जीता। इस मैच दोनों टीमों की 2 पारियों में 31 विकेट गिरे थे और सभी विकेट पेसर्स ने लिए थे। दोनों टीमों के पास एक-एक स्पिनर भी था। ओवल पर बाउंस अच्छा रहता है इसीलिए तेज गेंदबाजों को मदद मिलती है, लेकिन मैच आगे बढ़ने के साथ पिच पर स्पिनर्स को भी मदद मिलने लगती है। और यही बात भारत के फेवर में जाती है।

वेदर कंडीशनः एक्यूवेदर के मुताबिक, टेस्ट के पहले 3 दिन बारिश की संभावना नहीं है। अगले 2 दिन बारिश हो सकती है और इसके लिए टेस्ट में एक रिजर्व डे रखा गया है। पहले दिन लंदन का मौसम ज्यादातर साफ रहेगा। टेम्प्रेचर 22 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, शार्दूल ठाकुर, केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज।
एक्स्ट्रा: ईशान किशन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल और जयदेव उनादकट।

ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्तान), डेविड वॉर्नर, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, कैमरन ग्रीन, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), नाथन लायन, मिचेल स्टार्क, स्कॉट बोलैंड
एक्स्ट्रा: मार्कस हैरिस, माइकल नेसर, जोश इंग्लिस और टॉड मर्फी।

General Desk

Recent Posts

30 एकड़ में आश्रम, मॉडर्न लुक और कारों का काफिला, जेल से लौटा तो नाम-पहचान बदली, कौन है भोले बाबा

दिल्लीः नाम- सूरज पाल उर्फ 'नारायण साकार हरि' उर्फ 'भोले बाबा', जन्मस्थान- उत्तर प्रदेश के कासगंज जिले की पटियाली तहसील…

17 hours ago

पीएम मोदी ने कहा…कांग्रेस के मुंह झूठ लगा, तीन किस्से भी सुनाए, बोले…कांग्रेस अब परजीवी पार्टी कहलाएगी

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर…

23 hours ago

पुणे में जीका वायर से दो और मामलों की हुई पुष्टि, अब तक छह मरीज मिले

पुणेः महाराष्ट्र के पुणे में जीका वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं। यहां 01 जुलाई को 2 प्रेग्नेंट महिलाओं…

2 days ago

राहुल गांधी के भाषण पर चली कैची, सदन की कार्यवाही से हटाए गए विवादित हिस्से

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे दिल्लीः संसद सत्र के छठे दिन सोमवार को कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के भाषण के दौरान…

2 days ago

लोकसभा में क्या बोले राहुल कि खड़े हो गए पीएम मोदी

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे प्रखर प्रहरी दिल्लीः संसद सत्र के छठे दिन सोमवार को लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी…

2 days ago

एकता, अखंडता, संप्रभुता, सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करना अब होगा आतंकवाद, जानें किस जुर्म के लिए कौन-सी धारा?

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे प्रखर प्रहरी दिल्लीः आज एक जुलाई है और आज से देश में नए आपराधिक कानून लागू…

3 days ago