Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
भारतीय बाजार में उतरी स्कोडा की कोडियाक, खरीदने से पहले जान लें सारी खूबियां - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

भारतीय बाजार में उतरी स्कोडा की कोडियाक, खरीदने से पहले जान लें सारी खूबियां

दिल्लीः चेक रिपब्लिक की मशहूर कार निर्माता कंपनी स्कोडा ऑटो इंडिया ने भारत में 07 सीटर कोडियाक को लॉन्च कर दिया है। स्कोडा की यह कार कार डोर एज प्रोटेक्टर जैस सेफ्टी फीचर से लैस है, जो इसके गेट को डैमेज होने से बचाता है।

कंपनी ने इस फुल साइज SUV को पहली बार 2017 में पेश किया था। 2023 कोडियाक को लॉन्च करते ही 24 घंटे में इसकी 759 यूनिट्स बिक चुकी हैं। मांग को देखते हुए कंपनी ने अब गाड़ियों के एलॉटमेंट की संख्या बढ़ा दी है। स्कोडा अब हर तिमाही में कस्टमर्स को 750 कोडिएक कार एलॉट करेगी।

स्कोडा ने कार की एयरो डायनमिक्स को बेहतर बनाने के लिए रियर स्पॉइलर को एक्स्ट्रा फिनलेट के साथ बढ़ाया है। इसके अलावा कार की सेकेंड रो में पैसेंजर्स के लिए बड़े लाउंज स्टेप और आउटर हेडरेस्ट भी दिए गए हैं। कार 3 वैरिएंट स्टाइल, स्पोर्टलाइन और L&K में अवेलेबल है। कोडियाक की कीमत 37.99 लाख रुपए से शुरू होती है, जो इसके टॉप वैरिएंट में 41.39 लाख रुपए तक जाती है। कीमतें दिल्ली एक्स-शोरूम हैं।

इस कार को हर एक तरह की कंडीशन में चलने के लिए डिजाइन किया गया है। कार की हाइट को 15mm तक कम किया जा सकता है। कार के फ्रंट में कंपनी की सिग्नेचर ग्रिल दी गई है। इसके दोनों ओर LED प्रोजेक्टर हेडलैंप दिए गए हैं। साइड में 18 इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं। रियर में LED टेललैंप मिलते हैं।

स्कोडा कोडियाक में BS-6 फेज-2 नॉर्म्स के अनुसार अपडेटेड 2.0 TSI EVO टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है, 187 bhp की पावर पर 320 nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन को 7 स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ ट्यून किया गया है। पिछले मॉडल की तुलना में यह इंजन 4.2% ज्यादा फ्यूल एफिशिएंट है।
कार ई-20 पेट्रोल पर भी चल सकती है। कार 7.8 सेकेंड में 100 Kmph की स्पीड पकड़ सकती है। कार में 6 ड्राइविंग मोड ईको, कम्फर्ट, नॉर्मल, स्पोर्ट, इंडिविजुअल और स्नो हैं। कार 4×4 सिस्टम सपोर्ट करती है।

अब इस कार के फीचर्स के बारे में करते हैं। इस कार में कनेक्टिविटी के लिए कोडियाक में MySKODA ConnectED ऐप दिया गया है। कार में 8 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है जो नेविगेशन, वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले सपोर्ट करता है। कार में फ्रंट और रियर सीट पर पैसेंजर के लिए USB-C पोर्ट और वायरलेस फोन चार्जिंग भी दी गई है। इंटरटेनमेंट के लिए इसमें सबवूफर के साथ कैंटन 625W 12-स्पीकर ऑडियो सिस्टम भी मिलता है।

कार में वेंटीलेटेड फ्रंट सीट्स दी गई हैं, जो लेदर सीट अपहोल्स्ट्री और इंटीग्रेटेड हेडरेस्ट के साथ आती है। हेडरेस्ट्स 12 तरीके से एडजस्टेबल किए जा सकते हैं। कार की फ्रंट सीटें 12-वे इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ऑप्शन के साथ आती है।

वहीं, सेफ्टी फीचर्स के लिए कार को यूरो NCAP में पूरे 5 स्टार रेटिंग मिली हुई है। यह अपने सेगमेंट में सबसे सेफ कार भी है। कार के साथ 9 एयरबैग, एडैप्टिव LED हेडलाइट्स, ऑटोमैटिक डिमिंग और डिफॉगिंग, ब्रेक असिस्ट, स्टेबिलिटी कंट्रोल, हैंड्स-फ्री पार्किंग, 360 डिग्री कैमरा और पार्किंग असिस्टेंट जैसे एडवांस्ड फीचर दिए गए हैं।

General Desk

Recent Posts

महिला सुरक्षा पर कोई समझौता नहीं, त्वरित न्याय की जरूरत: आरएसएस

संवाददाता: संतोष कुमार दुबे पलक्कड़ : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने कहा है कि महिला सुरक्षा के मामले में कोई…

5 days ago

सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर, यूपी में निकली बंपर भर्ती

लखनऊः सरकारी की नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है।  उत्तर प्रदेश में बंपर भर्तियों का…

1 week ago

ग्राहकों को लुभाने के लिए नये अवतार में आ रही है मारुति सुजुकी डिजायर, नया इंजन और दमदार खूबियां, खरीदने से पहले जानें सब कुछ

दिल्लीः अगर आप मारुति के कारों के दीवाने हैं और नयी कार खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, तो…

1 week ago

प्रियंका चोपड़ा की दो साल की बेटी मालती ने किया इंस्टाग्राम पर डेब्यू, कर चुकी है 19 पोस्ट

मुंबईः बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा की बेटी मालती ने इंस्टाग्राम पर डेब्यू कर लिया है। प्रियंका  ने आज बुधवार को…

2 weeks ago

जोधपुर-आगरा समेत 12 औद्योगिक स्मार्ट शहर बनेंगे, 10 राज्यों में 28 हजार करोड़ की स्कीम को केंद्रीय कैबिनेट ने दी मंजूरी

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे दिल्लीः केंद्र सरकार ने देश के 09 राज्यों में 12औद्योगिक स्मार्ट शहर तैयार करने का फैसला…

2 weeks ago

बस बहुत हुआ, कोलकाता के आरजी कर अस्पताल की घटना पर बोलीं राष्ट्रपति मुर्मू, घटना से निराश और भयभीत हूं

दिल्लीः राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बुधवार को कहा कि वह कोलकाता के आरजी कर अस्पताल में घटित घटना से निराश…

2 weeks ago