Old compass on vintage map with rope closeup. Retro stale

दिल्लीः अमेरिका ने आज ही के दिन 2011 में दुनिया के सबसे खतरनाक माने जाने वाले आतंकवादी ओसामा बिन लादेन को मार गिराया था। इसके साथ ही अमेरिका ने 11 सितंबर 2001 को वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हुए हमले के 10 साल बाद इसका बदला लिया था। ओसामा के मारे जाने के पूरे ऑपरेशन की निगरानी अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने खुद की थी। साथ ही ओबामा ने ही ओसामा के मारे जाने का ऐलान भी किया।

10 मार्च 1957 को सऊदी अरब के रियाद में ओसामा बिन लादेन पैदा हुआ था। उसने आतंकी संगठन अलकायदा का गठन किया था। वह अमेरिका पर 9 सितंबर 2001 को हुए आतंकी हमले का मास्टरमाइंड था।

लादेन के आतंकवादी संगठन अलकायदा के आंतकियों ने चार प्लेन हाइजैक करके अमेरिका के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर की ट्विन टावर्स से टकरा दिया था। तीसरे प्लेन को उन्होंने पेंटागन से टकराया, जबकि चौथा प्लेन क्रैश हो गया था।
इस आतंकी हमले में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर की दोनों इमारतें पूरी तरह नष्ट हो गई थीं और करीब 3 हजार लोगों की मौत हुई थी, जबकि 25 हजार से ज्यादा लोग घायल हुए थे।

9/11 हमले के बाद अमेरिका ने ओसामा और अलकायदा के खिलाफ जंग का ऐलान कर दिया था। इसके लिए अफगानिस्तान में अलकायदा और तालिबानी आतंकियों के खात्मे के लिए युद्ध छेड़ दिया था। करीब 10 साल तक चले ऑपरेशन में अमेरिका ने हजारों आतंकियों को मौत की नींद सुला दिया। हालांकि, कई प्रयासों के बावजूद ओसामा उसके हाथ नहीं आया।
आखिरकार 10 साल बाद अमेरिका को ओसामा के पाकिस्तान के एबटाबाद में छिपे होना का पता चला और अमेरिका ने लादेन को ढेर करने के लिए ऑपरेशन नेपच्यून स्पीयर शुरू किया। यह पूरा ऑपरेशन इतना गोपनीय रखा गया कि पाकिस्तान को इस बात की भनक तक नहीं लगी। अमेरिकी सेना के विशेष दस्ते ने उसकी सीमा में घुसकर अलकायदा के सरगना ओसाम बिन लादेन को ढेर कर दिया है। इस अभियान को अमेरिकी नेवी सील के कमांडो ने अंजाम दिया था।

ओसामा को मारने के लिए करीब 25 सील कमांडों ने 6 अमेरिकी हेलिकॉप्टर में अफगानिस्तान से उड़ान भरी। 90 मिनट के सफर के बाद ये हेलिकॉप्टर इस्लामाबाद से 120 किमी दूर एबटाबाद स्थित उस कंपाउंड में उतरा, जहां ओसामा रहता था। मकान की तीसरी मंजिल पर ओसामा था, कमांडो वहां पहुंचे और लादेन के चेहरे तथा सिर पर गोली मारी।

लादेन को मारने के बाद अमेरिकी कमांडो उसकी लाश को एक बैग में पैक कर अफगानिस्तान ले गए। ये पूरा ऑपरेशन 40 मिनट चला। इसके बाद तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने ओसामा की मौत की पुष्टि की। इस अभियान में ओसामा की पत्नी और एक बेटे की भी मौत हो गई थी।
हालांकि इस बात की कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है कि आखिर ओसामा को गोली किस अमेरिकी नेवी कमांडो ने मारी थी? ओसामा को मारने के ऑपरेशन में शामिल रहे अमेरिकी नेवी सील के एक ऑफिसर रॉबर्ट ओ नील ने अपनी किताब “द ऑपरेटर” में ये दावा किया है कि ओसामा बिन लादेन की मौत उनकी चलाई गई तीन गोलियों से हुई थी।

नेवी सील के 400 से अधिक अभियानों में शामिल रहे रॉबर्ट ने अपनी किताब में ओसामा को मारने के पूरे ऑपरेशन का विस्तार से जिक्र किया है। नील का दावा है कि उन्होंने ही ओसामा को तीन गोलियां मारी थीं, दो जब वह खड़ा था और एक उसके गिरने के बाद।

ओसामा बिन लादेन की मौत के बाद उसकी लाश को दफनाने के बजाय समुद्र में बहा दिया गया था। दरअसल, अमेरिका को डर था कि लादेन की लाश को दफनाने से उसके समर्थक उसकी मजार को एक महत्वपूर्ण जगह बना देते। लादेन के लाश के साथ क्या हुआ इसकी जानकारी उसकी मौत के कुछ दिनों बाद अमेरिकी सेना के वरिष्ठ अधिकारियों के बीच ई-मेल पर हुई बातचीत से मिली थी।

अमेरिकी नेवी के रियर एडमिरल चार्ल्स गौएट ने अपने मेल में लिखा था कि लादेन के शव को एक ताबूत में रखकर समुद्र में बहा दिया गया। हालांकि 2015 में अमेरिकी खोजी पत्रकार सेमर हर्श ने अमेरिकी सरकार के ओसामा के शव को समुद्र में बहाए जाने की बात को झूठ बताते हुए दावा किया था कि इस आतंकी के शव के राइफल की गोलियों से कई टुकड़े किए गए थे और उनमें से कुछ को हिंदुकुश पर्वत के ऊपर फेंका गया था। आइए एक नजर डालते हैं देश और दुनिया में 02 मई को घटित हुईं महत्वपूर्ण घटनाओं परः

1519: इटली के महान चित्रकार लिओनार्दो दा विंची का निधन।
1875: अमेरिका ने 20 सेंट का सिक्का ढालना बंद किया।
1885: बेल्जियम के राजा लियोपोल्ड द्वितीय ने स्वतंत्र स्टेट कांगों की स्थापना की।
1921: ऑस्कर पुरस्कार सम्मानित फिल्म निर्माता निर्देशक सत्यजीत रे का जन्म।
1922: भारत के पेशेवर बिलियर्ड्स खिलाड़ी विल्सन जोन्स का जन्म।
1929: भारतीय राजनीतिज्ञ एवं साहित्यकार विष्णु कांत शास्त्री का जन्म।
1929: भूटान के तीसरे राजा जिग्मे दोरजी वांग्चुक का जन्म।
1933: जर्मनी में हिटलर ने ट्रेड यूनियनों पर प्रतिबंध लगाया।
1945: जर्मनी की आर्मी ने इटली में आत्मसमर्पण किया।
1948: बापू के हत्यारों की सजा को लेकर पंजाब हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू हुई थी। करीब 60 दिन सुनवाई चली और 21 जून को आरोपियों को सजा सुनाई गई।
1949: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की हत्या से संबंधित मामले की सुनवाई शुरू हुई।
1950: फ्रांस ने कोलकाता के पास स्थित अपने उपनिवेश चंद्रनगर को भारत सरकार को सौंपा।
1952: विश्व के पहले जेट विमान डी हैविलैंड कॉमेट वन ने लंदन से जोहान्सबर्ग तक उड़ान भरी।
1968: लोकसभा ने सार्वजनिक भविष्य निधि विधेयक पारित किया।
1985: प्रसिद्ध पत्रकार और साहित्यकार बनारसीदास चतुर्वेदी का निधन।
1986: अमेरिका की एन. बैन्क्राफ उत्तरी ध्रुव पर पहुंचने वाली पहली महिला बनीं।
1997: ब्रिटेन के संसदीय इतिहास में लेबर पार्टी नेता टोनी ब्लेयर सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री बने।
1999: मिरया मोस्कोसो पनामा की प्रथम महिला राष्ट्रपति नियुक्त।
2003: भारत ने पाकिस्तान के साथ राजनयिक संबंधों को फिर जोड़ने का ऐलान किया। यह रिश्ते दिसंबर 2001 में संसद पर आतंकी हमले के बाद तोड़ दिए गए थे।
2008: म्यांमार में चक्रवाती तूफान नरगिस की वजह से 1 लाख 38 हजार लोग मारे गए और लाखों लोग बेघर हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here