Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
IND Vs Australia: विशाखापट्टनम वनडे में भारत की शर्मनाक हार, ऑस्टेलिया ने 10 विकेट से हराया, कंगारुओं ने महज 66 गंदों में हासिल किया लक्ष्य - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

IND Vs Australia: विशाखापट्टनम वनडे में भारत की शर्मनाक हार, ऑस्टेलिया ने 10 विकेट से हराया, कंगारुओं ने महज 66 गंदों में हासिल किया लक्ष्य

स्पोर्ट्स डेस्कः टीम इंडिया को रविवार को विशाखापट्टनम में वनडे इतिहास की सबसे बड़ी (विकेट और बची बॉल के लिहाज से) हार का सामना करना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे वनडे में भारत को 10 विकेट से पराजित कर दिया। कंगारुओं ने भारतीय टीम को 234 बॉल रहते 10 विकेट से हराया। आपको बता दें कि इससे पहले रिकॉर्ड 212 बॉल का था,  जो 2019 में न्यूजीलैंड ने हेमिल्टन में बनाया था। भारतीय टीम वनडे में छठी बार 10 विकेट से हारी है।

इस जीत से तीन मैचों की सीरीज रोमांचक मोड़ पर आ गई है। अब दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर हैं। तीसरा और निर्णायक मुकाबला 22 मार्च को चेन्नई में खेला जाएगा।

विशाखापट्टनम के डॉ. वाईएस राजशेखर रेड्डी स्टेडियम में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने टॉस जीता और फील्डिंग करने का फैसला लिया। बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम 26 ओवर में 117 के सामान्य से स्कोर पर सिमट गई। विराट कोहली (31 रन) को छोड़कर किसी और का बल्ला नहीं चला। अक्षर पटेल ने जरूर 29 रनों की संघर्षपूर्ण पारी खेली। स्टार्क ने वनडे में 9वीं बार 5 विकेट चटकाए। एबॉट को तीन और एलिस को दो विकेट मिले।

118 रनों का टारगेट ऑस्ट्रेलियाई ओपनर्स ने महज 11 ओवर में चेज कर लिया। यह भारत के खिलाफ वनडे का सबसे तेज रन चेज है। इससे पहले, न्यूजीलैंड ने 14.4 ओवर में 2019 में टारगेट चेज किया था। कंगारू टीम के ट्रेविस हेड और मिचेल मार्श के बीच 66 बॉल पर नाबाद 121 रनों की शतकीय साझेदारी हुई। भारत के किसी भी गेंदबाज को विकेट नहीं मिला।

दूसरे वनडे में पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम का शीर्ष क्रम इस मैच में भी फेल रहा। पावरप्ले (शुरुआती 10 ओवर) में ही आधी टीम पवेलियन लौट गई। स्टार्क ने कहर बरपाते हुए पहले ही ओवर में शुभमन गिल को लाबुशेन के हाथों कैच कराया। वह खाता भी नहीं खोल सके। शुभमन ठीक उसी तरह आउट हुए, जैसे वह पिछले मैच में हुए थे।

इसके बाद पारी के पांचवें ओवर में स्टार्क ने कप्तान रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव को आउट किया। ओवर की चौथी गेंद पर स्टार्क ने रोहित को स्लिप में स्टीव स्मिथ के हाथों कैच कराया। रोहित 15 गेंदों में दो चौके की मदद से 13 रन बना सके। इसके बाद अगली गेंद पर सूर्यकुमार यादव को एल्बीडब्ल्यू आउट किया। सूर्या ठीक उसी प्रकार आउट हुए, जैसे वह पिछले मैच में आउट हुए थे। सूर्या लगातार दूसरे वनडे में खाता नहीं खोल सके।

मिचेल स्टार्क का अगला शिकार केएल राहुल बने। राहुल 12 गेंदों में नौ रन बना सके। उन्होंने पिछले मैच में अर्धशतक लगाया था, लेकिन इस बार उनका बल्ला नहीं चला। स्टार्क ने राहुल को एल्बीडब्ल्यू आउट किया। शॉन एबॉट ने भारत को पांचवां झटका दिया। उन्होंने हार्दिक पांड्या को स्लिप में स्टीव स्मिथ के हाथों कैच कराया। हार्दिक एक रन बना सके। स्मिथ ने हवा में डाइव मारते हुए कैच पकड़ा। 16वें ओवर में भारत को छठा झटका लगा। विराट कोहली 35 गेंदों में 31 रन बनाकर आउट हुए। अपनी पारी में उन्होंने चार चौके लगाए।

91 के स्कोर पर भारत को सातवां झटका लगा। नाथन एलिस ने रवींद्र जडेजा को कैरी के हाथों कैच कराया। वह 39 गेंदों में 16 रन बना सके। 103 के स्कोर पर भारत को दो और झटके लगे। सीन एबॉट ने ओवर की चौथी गेंद पर कुलदीप यादव को हेड के हाथों कैच कराया। वह 17 गेंदों में चार रन बना सके। इसके बाद अगली गेंद पर मोहम्मद शमी को विकेटकीपर कैरी के हाथों कैच कराया। शमी खाता भी नहीं खोल सके। स्टार्क ने सिराज को क्लीन बोल्ड कर भारतीय पारी को 117 रन पर समेट दिया।

मिचेल मार्श और ट्रेविस हेड ने ऑस्ट्रेलियाई पारी की शुरुआत की। दोनों ने जल्दी से मैच को समाप्त कर दिया। मार्श ने 36 गेंद पर 66 और ट्रेविस हेड 30 गेंद पर 51 रन बनाकर नाबाद रहे। मार्श ने अपनी पारी में छह चौके और छह छक्के लगाए। हेड ने 10 चौके जड़े।

General Desk

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

1 day ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

2 days ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

2 days ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

2 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

3 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

3 days ago