दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को बिना नाम राहुल गांधी पर निशाना साधा और कुछ लोग विदेशी सरजमीं पर भारतीय लोकतंत्र पर सवाल उठाते हैं, जो दुर्भाग्यपूर्ण है। पीएम मोदी आज चुनावी राज्य कर्नाटक के दौरे पर थे। आपको बता दें कि कर्नाटक में अगले दो महीने में चुनाव होने वाले हैं और पीएम मोदी पिछले दो महीने में छठी बार कर्नाटक पहुंचे थे। उन्होंने रविवार को मांड्या और हुबली-धारवाड़ का दौरा किया। प्रधानमंत्री ने सबसे पहले कांग्रेस-JDS के गढ़ मंड्या में रोड शो किया और फिर एक जनसभा को संबोधित किया।

इसके बाद पीएम मोदी हुबली-धारवाड़ पहुंचे और IIT धारवाड़ का उद्घाटन किया। यहां उन्होंने इशारों-इशारों में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पर निशाना साधा और कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि लंदन में भारत के लोकतंत्र पर सवाल उठाए गए। भारत के लोकतंत्र की जड़ें, हमारे सदियों के इतिहास से सींची गई हैं। दुनिया की कोई ताकत भारत की लोकतांत्रिक परंपराओं को नुकसान नहीं पहुंचा सकती है।

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कांग्रेस और विपक्षी दलों पर जमकर निशाना साधा और कहा, “’कांग्रेस और उनके साथी मोदी की कब्र खोदने का सपना देख रहे हैं। लेकिन मोदी एक्सप्रेस-वे बनाने में मस्त है। मोदी गरीबों का जीवन आसान बनाने में व्यस्त है। कांग्रेस को पता ही नहीं है कि देश की करोड़ों माताओं-बहनों का आशीर्वाद मोदी का सबसे बड़ा सुरक्षा कवच है।“  पीएम मोदी ने ‘हुबली धारवाड़ में भी कई प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन किया।

पीएम मोदी ने परियोजनाओं का किया उद्घाटनः

  • होसपेट-हुबली-टीनाघाट रेलवे लाइन के विद्युतीकरण की शुरुआत की।
  • 530 करोड़ के हुबली स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की शुरुआत की।
  • धारवाड़ बहु ग्राम जलापूर्ति योजना की आधारशिला रखी, जिसे 1040 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से विकसित किया जाएगा।
  • 150 करोड़ रुपए की लागत से विकसित होने वाली तुप्पारीहल्ला फ्लड डैमेज कंट्रोल प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी।
  • आईआईटी धारवाड़ का उद्घाटन करने पहुंचे। जिसे 850 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से विकसित किया गया है। फरवरी 2019 में प्रधानमंत्री मोदी ने ही इस संस्थान की आधारशिला रखी थी।

प्रधानमंत्री मोदी ने शाम को श्री सिद्धारूढ़ स्वामीजी हुबली स्टेशन पर दुनिया के सबसे लंबे रेलवे प्लेटफॉर्म देश को समर्पित किया। इस प्लेटफॉर्म को हाल ही में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने मान्यता दी है। प्लेटफॉर्म की लंबाई 1,507 मीटर यानी करीब डेढ़ किलोमीटर है। इसके अलावा PM होसापेट रेलवे स्टेशन का भी उद्घाटन किया। इस स्टेशन को हम्पी के स्मारकों की तर्ज पर डेवलप किया गया है।

इसके अलावा पीएम मोदी ने विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री ने अपने इस दौरे में राज्य में 16 हजार करोड़ रुपए की योजनाओं की आधारशिला रखी। इसके अलावा उन्होंने बेंगलुरु-मैसूरु एक्सप्रेस-वे (NH-275) जनता को समर्पित किया। यह एक्सप्रेस-वे बेंगलुरु-निदाघट्टा-मैसूर को जोड़ेगा। 118 किमी लंबा यह एक्सप्रेस-वे लगभग 8,480 करोड़ रुपए की लागत से तैयार हुआ है। इसके बनने से तीन घंटे का सफर करीब 75 मिनट में पूरा हो जाएगा। इस एक्सप्रेस-वे पर 8 किलोमीटर लंबा एलिवेटेड कॉरिडोर, नौ बड़े पुल, 42 छोटे पुल, 64 अंडरपास, 11 ओवरपास, चार रोड-ओवर-ब्रिज और पांच बाईपास बनाए गए हैं।

इसके अलावा PM ने मैसूरु-कुशालनगर 4-लेन राजमार्ग की आधारशिला भी रखी। 92 किलोमीटर लंबे इस प्रोजेक्ट को करीब 4130 करोड़ रुपए से डेवलप किया जाएगा। इससे बेंगलुरु के साथ कुशलनगर की कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। ट्रैवल टाइम भी 5 से घटकर केवल 2.5 घंटे हो जाएगा।

आपको बता दें कि इसी महीने की शुरुआत में राहुल गांधी सात दिवसीय लंदन दौरे पर थे। यहां उन्होंने कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में कहा था कि संसद में माइक बंद कर दिए जाते हैं। विपक्ष अपनी आवाज नहीं रख सकता है। उन्होंने कहा कि विपक्ष का कोई नेता किसी भी यूनिवर्सिटी में बोल नहीं सकता है। भारत में लोकतंत्र पर सीधा प्रहार हो रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here