Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
Today History 28 February: भारत को पहला नोबेल पुरस्कार दिलाने वाले रमन प्रभाव की खोज, चांद पर पानी तलाशने में होता है इस्तेमाल - Prakhar Prahari
Subscribe for notification
Categories: शिक्षा

Today History 28 February: भारत को पहला नोबेल पुरस्कार दिलाने वाले रमन प्रभाव की खोज, चांद पर पानी तलाशने में होता है इस्तेमाल

दिल्लीः आज ही के दिन यानी 28 फरवरी 1928 को भारत के महान वैज्ञानिक सीवी रमन ने केएस कृष्‍णन समेत अन्‍य वैज्ञानिकों के साथ मिलकर रमन इफेक्ट की खोज की। रमन इफेक्ट का इस्तेमाल आज भी कई जगहों पर हो रहा है। जब चंद्रयान-1 ने चांद पर पानी होने की घोषणा की तो इसके पीछे भी रमन स्पेक्ट्रोस्कोपी का ही कमाल था। फॉरेंसिक साइंस में भी रमन इफेक्ट काफी उपयोगी साबित हो रहा है। अब यह पता लगाना आसान हो गया है कि कौन-सी घटना कब और कैसे हुई थी।

सीवी रमन ने अपनी खोज में साबित किया कि जब किसी पारदर्शी वस्तु के बीच से प्रकाश की किरण गुजरती है तो उसकी वेव लेंथ (तरंग दैर्ध्य) में बदलाव दिखता है। इसे रमन इफेक्ट कहा जाता है। उनकी इस खोज को सम्मान देने के लिए इस दिन को नेशनल साइंस डे के रूप में मनाया जाता है। इसी आविष्कार के लिए उन्हें 1930 में विज्ञान का नोबेल पुरस्कार दिया गया था।

सर सीवी रमन को विज्ञान के क्षेत्र में अपने योगदान के लिए 1954 में भारत रत्‍न से नवाजा गया था। लाइट स्कैटरिंग इफेक्ट की इस खोज के लिए उन्हें 1930 में फिजिक्स का नोबेल दिया गया। रमन विज्ञान का नोबेल जीतने वाले पहले भारतीय थे। उनका जन्म 7 नवंबर 1888 में मद्रास प्रेसीडेंसी में हुआ था। रमन ने 1907 में असिस्टेंट अकाउंटेंट जनरल की नौकरी की, लेकिन हमेशा से विज्ञान ही उनका पहला प्यार रहा। वे किसी न किसी तरह लैबोरेटरी में पहुंचकर अपनी रिसर्च करते रहते थे।

1917 में उन्होंने सरकारी नौकरी छोड़ी और कलकत्ता यूनिवर्सिटी में फिजिक्स के प्रोफेसर हो गए। यहीं पर रमन इफेक्ट की खोज की थी। 82 साल की आयु में 1970 में उनका निधन हो गया।

डॉ. राजेंद्र प्रसाद का निधनः आज ही के दिन यानी 28 फरवरी 1963 को देश के पहले राष्ट्रपति राजेन्द्र प्रसाद का निधन हुआ था। डॉ. प्रसाद 26 फरवरी 1950 से 1962 तक राष्ट्रपति रहे। राष्ट्रपति के रूप में दो कार्यकाल पूरे करने वाले वे इकलौते राष्ट्रपति हैं। राष्ट्रपति के पद से हटने के बाद वे पटना के पास सदाकत आश्रम में आम जीवन गुजारने लगे थे। राष्ट्रपति पद से हटने के बाद उन्हें भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न दिया गया।

डॉ. राजेंद्र प्रसाद का जन्म 3 दिसंबर 1884 को बिहार के सीवान जिले के जीरादेई गांव में हुआ था। 12 साल की उम्र में विवाह राजवंशी देवी से हो गया। राजेंद्र प्रसाद बचपन से ही पढ़ाई में काफी तेज थे। एक बार उनकी एग्जाम की कॉपी देखने के एग्जामिनर ने उस पर लिख दिया था कि एग्जामिनी इज बेटर देन एग्जामिनर यानी परीक्षार्थी, परीक्षक से ज्यादा योग्य है।

मास्टर्स कंप्लीट करने के बाद राजेंद्र प्रसाद मुजफ्फरपुर के लंगत सिंह कॉलेज में प्रोफेसर के रूप में काम करने लगे और कुछ समय बाद वहां के प्रिंसिपल बन गए। हालांकि, साल 1909 में वे नौकरी छोड़कर लॉ की पढ़ाई के लिए कलकत्ता चले आए। 1915 में लॉ में मास्टर्स की डिग्री कंप्लीट की। 1916 में उन्होंने बिहार हाईकोर्ट में वकालत शुरू की। 1937 में उन्होंने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से लॉ में डॉक्टरेट की उपाधि भी अर्जित की।

डॉ. राजेंद्र प्रसाद पढ़ाई के दौरान ही 1905 में वे स्वदेशी आंदोलन से जुड़ गए थे। 1911 में उन्होंने कांग्रेस ज्वॉइन की। 1934 में मुंबई अधिवेशन के लिए उन्हें कांग्रेस का अध्यक्ष चुना गया। 1939 में सुभाषचंद्र बोस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद वे एक बार फिर से कांग्रेस के अध्यक्ष बने। 15 जनवरी 1934 को बिहार में एक विनाशकारी भूकम्प आया तब वे जेल में थे। जेल से छूटने के बाद वे भूकम्प पीड़ितों के लिए धन जुटाने में जुट गए और वायसराय से तीन गुना ज्यादा रकम इकट्ठा की थी। आइए एक नजर डालते हैं देश और दुनिया में 28 फरवरी को घटित हुईं महत्वपूर्ण घटनाओं पर…

1572: मेवाड़ के शासक और महाराणा प्रताप के पिता राणा उदयसिंह का निधन हुआ।
1728 : पालखेड की लड़ाई में मराठा पेशवा बाजीराव प्रतहम ने दक्कन के मुगल गवर्नर, कमर-उद-दीन खान, असिफ याह, निजाम-उल-मुल्क को पराजित किया।
1749 : हेनरी फिल्डिंग्स के पहले संस्करण ‘टॉम जोन्स’ का प्रकाशन किया गया।
1767 : किंग ताकसिन थाईलैंड के राजा बने तथा उन्होंने थोनबुरी को अपनी राजधानी बनाया।
1784 : संयुक्त राज्य अमेरिका में मेथोडिस्ट चर्च के लिए जॉन वेस्ले ने मंत्रियों को नियुक्त किया।
1838 : पैट्रियट्स के नेता रॉबर्ट नेल्सन ने निचले कनाडा (आज क्यूबेक) की आजादी की घोषणा की।
1845 : संयुक्त राज्य कांग्रेस ने टेक्सास के अधिग्रहण को मंजूरी दी।
1850 : यूटा विश्वविद्यालय साल्ट लेक सिटी यूटा में खोला गया।
1854 : औपचारिक रूप से रिपब्लिकन पार्टी का आयोजन किया गया।
1861 : कोलोराडो संयुक्त राज्य अमेरिका के क्षेत्र के रूप में स्थापित किया गया।
1885 : भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का पहला अधिवेशन बंबई में हुआ, जिसमें 72 प्रतिनिधि शामिल हुए।
1896 : भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के कलकत्ता अधिवेशन में पहली बार वंदेमातरम गाया गया।
1908 : इटली के मेसिना में भूकंप से करीब 80 लोग मारे गये।
1927: भारत के पूर्व उपराष्ट्रपति कृष्णकान्त का जन्म हुआ।
1928 : सी.वी. रमन ने रमन प्रभाव का आविष्कार किया जिसके लिए उन्हें नोबेल पुरुस्कार दिया गया।
1932 : बिजनेस जगत के दिग्गज रिलायंस इंडस्ट्रीज के संस्थापक धीरूभाई अंबानी का जन्म।
1936: देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की पत्नी कमला नेहरू का निधन।
1942 : रॉबर्ट सुलिवन पहले पायलट बने, जिन्होंने अटलांटिक महासागर के ऊपर एक सौ बार उड़ानें भरी।
1944: हिन्दी फिल्मों के प्रसिद्ध संगीतकार और गायक रवीन्द्र जैन का जन्म हुआ। रामानंद सागर के सीरियल रामायण के अलावा उन्होंने चोर मचाए शोर, गीत गाता चल, चितचोर और अखियों के झरोखे से जैसी फिल्मों में भी संगीत दिया है।
1947: प्रसिद्ध राजनीतिज्ञ दिग्विजय सिंह का जन्म हुआ।
1948: भारत की आजादी के तकरीबन छह माह बाद ब्रिटिश सेना की अंतिम टुकड़ी अपने देश लौट गई।
1949: राष्ट्रमंडल समूह के सुदूर पूर्व के देशों ने नयी दिल्ली में बैठक के दौरान बर्मा के गृह युद्ध में मध्यस्थता की पेशकश की।
1950: ‘द पीक डिस्ट्रिक्ट’ ब्रिटेन का पहला राष्ट्रीय पार्क बना।
1953: जेम्स डी वॉटसन और फ्रांसिस क्रिक ने DNA के केमिकल स्ट्रक्चर की खोज की। इस खोज के लिए उन्हें सन 1962 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
1963 : भारत के पहले राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद का निधन हुआ।
1974 : पाकिस्तान में 6.3 तीव्रता के भूकंप में 5200 मारे गए।
1982 : एडोब सिस्टम की स्थापना की गई।
1986: स्वीडन के प्रधानमंत्री ओलोफ की हत्या हुई। हमले के वक्त ओलोफ अपनी पत्नी लिस्बेथ पाल्मे के साथ फिल्म देखकर घर लौट रहे थे।
1991 : फ़ार्स की खाड़ी के 40 दिवसीय युद्ध में अेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति जार्ज बुश सीनियर ने संघर्ष विराम की घोषणा की।
2003 : अमेरिका में ब्रिटेन के कुछ विमानों में स्काई मार्शल यानी सुरक्षा गार्ड तैनात करने का फैसला लिया।
2004 : 24वां गोल्डन रास्पबेरी पुरस्कार गिग्लि ने जीता।
2007 : इराक के बगदाद में एक ट्रक बम विस्फोट में 135 लोग मारे गए और 339 अन्य लोग घायल हुए।
2013: पोप बेनेडिक्ट 16 ने इस्तीफा दिया।

 

General Desk

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

1 day ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

2 days ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

2 days ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

2 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

3 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

3 days ago