दिल्लीः सीबीआई (CBI) यानी केंद्रीय जांच ब्यूरो आज दिल्ली शराब नीति केस में गिरफ्तार दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को कोर्ट में पेश करेगी। CBI ने आठ घंटे की पूछताछ के बाद सिसोदिया को रविवार को गिरफ्तार कर लिया था।

आपको बता दें कि मनीष सिसोदिया आम आदमी पार्टी के दूसरे मंत्री हैं, जिन्हें एक केंद्रीय एजेंसी ने एक साल से भी कम समय में गिरफ्तार किया है। इससे पहले दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन को मई 2022 में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गिरफ्तार किया था। वह अभी भी जेल में हैं।

मनीष सिसोदिया अभी CBI दफ्तर में हैं। आज दोपहर 1 बजे राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया जाएगा। पेशी से पहले उनका मेडिकल किया जाएगा। उधर आम आदमी पार्टी मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी के खिलाफ देशभर में प्रदर्शन करेगी।

सीबीआई (CBI) यानी केंद्रीय जांच ब्यूरो ने आठ घंटे तक पूछताछ के बाद शराब नीति मामले में दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को रविवार शाम गिरफ्तार कर लिया। बताया गया है कि आबकारी विभाग के एक IAS अफसर ने CBI की पूछताछ में सिसोदिया का नाम लिया था। अफसर ने कहा था कि सिसोदिया ने ऐसी शराब नीति बनवाई थी, जिससे सरकार को मुनाफा नहीं हो, व्यापारियों को मोटा फायदा हो। इसी बयान के आधार पर सिसोदिया से पूछताछ की गई थी।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अफसर ने सिसोदिया पर सबूत नष्ट करने का भी आरोप लगाया था। प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक CBI ने सिसोदिया और अफसर को आमने-सामने बैठाकर पूछताछ की तो, उन्होंने कई सवालों के जवाब नहीं दिए। यही सिसोदिया की गिरफ्तारी की वजह बनी। सीबीआई सिसोदिया को सोमवार को कोर्ट में पेश करेगी। इससे पहले उनका मेडिकल टेस्ट होगा। सिसोदिया की गिरफ्तारी के बाद CBI मुख्यालय के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

उधर, आप (AAP) यानी आम आदमी पार्टी दफ्तर में प्रेस कॉन्फ्रेंस में आप विधायक आतिशी ने कहा कि मनीष सिसोदिया ने पिछले आठ साल में दिल्ली के सरकारी स्कूलों की काया पलट कर दी। उन्हें इसी की सजा मिल रही है। बीजेपी कह रही है कि ये 10 हजार करोड़ रुपए का घोटाला है। ये पैसा कहां हैं।

उन्होंने कहा कि CBI ने सिसोदिया के घर, उनके रिश्तेदारों, दोस्तों तक की तलाशी ली, लेकिन ये रुपया नहीं मिला। ये रुपए कहां हैं। सरकार ये नहीं बता पा रही है। केजरीवाल और सिसोदिया की बढ़ती लोकप्रियता के कारण हुई है। बीजेपी CBI-ED का इस्तेमाल करके AAP को खत्म करने की कोशिश कर रही है।

वहीं राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा कि सिसोदिया की गिरफ्तारी तानाशाही की इंतेहा है। आम आदमी पार्टी ने ट्वीट कर लिखा कि यह लोकतंत्र के लिए काला दिन।

उधर, मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान उनके घर पहुंचे हैं। उन्होंने उनकी मां और पत्नी समेत अन्य परिजन से मुलाकात की। उन्होंने कहा- संघर्ष में पूरी पार्टी उनके परिवार के साथ है। सिसोदिया ने सुबह ट्वीट किया था कि मेरे परिवार का ध्यान रखना। इस पर केजरीवाल ने लिखा था- मनीष चिंता मत करो, हम परिवार का ध्यान रखेंगे।

जांच में शामिल होने के लिए सिसोदिया घर से निकलने से पहले अपनी मां से मिले और उनका आशीर्वाद लिया। इसके बाद रोड शो करते हुए CBI दफ्तर पहुंचे। सिसोदिया के साथ उनके हजारों समर्थक भी थे। सभी हेडक्वार्टर के पास धरने पर बैठ गए और केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी करने लगे थे।

प्रोटेस्ट बढ़ता देख पुलिस ने धारा-144 लगा दी। दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय और AAP सांसद संजय सिंह सहित कई समर्थकों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। पुलिस का कहना है कि कानून व्यवस्था न बिगड़े इसलिए उन्हें हिरासत में लिया गया है।

सिसोदिया ने CBI दफ्तर जाने से पहले समर्थकों को संबोधित किया। उन्होंने खुद को भगत सिंह का अनुयायी बताते हुए कहा कि वो देश के लिए शहीद हो गए थे, हम तो झूठे आरोपों के लिए जेल जाना बहुत छोटी चीज है। सिसोदिया को 11 बजे दिल्ली के लोधी रोड पर CBI के हेडक्वॉर्टर पहुंचना था, लेकिन वे करीब 15 मिनट लेट पहुंचे।

गिरफ्तारी से पहले मनीष सिसोदिया कहा, “जब मैं टीवी चैनल में था। अच्छी सैलरी थी, एंकर था। अच्छी जिंदगी चल रही थी। सब छोड़कर केजरीवाल जी के साथ आ गया। झुग्गी-झोपड़ी में काम करने लगा। आज जब ये मुझे जेल भेज रहे हैं तो मेरी पत्नी घर पर अकेली रहेगी। वो बहुत बीमार रहती है। बेटा यूनिवर्सिटी में पढ़ता है। आपको ध्यान रखना है।“

उन्होंने आगे कहा, “आपसे कहना चाहता हूं कि स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों से मुझे प्यार है। ये मत समझना कि शिक्षा मंत्री मनीष चाचा जेल चले गए तो छुट्टी हो गई। छुट्टी नहीं होने वाली। उतनी मेहनत करना जितनी मुझे उम्मीद है। मन लगाकर पढ़ना। अच्छे से पास होना। अगर पता चला कि हमारे बच्चों ने लापरवाही की तो मुझे खराब लगेगा। अगर मुझे पता चलेगा तो मैं खाना छोड़ दूंगा।“

वहीं बीजेपी ने कहा कि सिसोदिया को तो गिरफ्तार होना ही था, अगला नंबर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का है। बीजेपी नेता कपिल मिश्रा ने ट्वीट कर कहा कि मैं शुरू से कह रहा हूं केजरीवाल, मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन जेल जाएंगे। इनमें से दो लोग जेल जा चुके, अगला नंबर केजरीवाल का है।

उधर, बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा, “सिसोदिया पहले ऐसे शिक्षा मंत्री हैं, जो शराब घोटाले में गिरफ्तार हुए हैं। उन्होंने स्कूल के आसपास शराब दुकानें खुलवाकर बच्चों की जिंदगी से खिलवाड़ किया।“

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here