स्पोर्ट्स डेस्कः टीम इंडिया क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में एकसाथ नंबर-1 बन गई है। साउथ अफ्रीका के बाद यह कारनामा करने वाली टीम बन गई है। बुधवार को जारी ताजा रैंकिंग में भारत ने टेस्ट फॉर्मेट में ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़कर पहला स्थान हासिल कर लिया। आपको बता दें कि वनडे और टी-20 में पहले से भारतीय टीम नंबर-1 पोजीशन पर है। टेस्ट में 115 प्वॉइंट्स हो गए है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया 111 प्वॉइंट्स के साथ दूसरे नंबर पर है।

हालांकि भारत को टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 पोजीशन बरकरार रखने के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज को 2-0 या इससे बेहतर अंतर से जीतना होगा। नागपुर में भारत ने जैसा खेल प्रदर्शन किया है, उसे देखते हुए यह काम खास मुश्किल नजर नहीं आ रहा है। अब दोनों के बीच दूसरा टेस्ट दिल्ली में खेला जाना है।

वहीं वनडे रैंकिंग में भी भारत ऑस्ट्रेलिया से 2 अंक आगे है। भारत के 114 प्वॉइंट है, वहीं, ऑस्ट्रेलिया के 112 अंक है। भारत बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के बाद 17 मार्च से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलेगा। न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के पॉइंट बराबर है ,लेकिन न्यूजीलैंड ने 29 और इंग्लैंड ने 33 मैच खेले है। इस वजह से न्यूजीलैंड ऊपर है।

कब अपडेट होती है रैंकिंगः आपको बता दें कि ICC टीमों की रैंकिंग हर सीरीज के बाद अपडेट करता है। 14 फरवरी को वेस्टइंडीज-जिम्बाब्वे के बीच टेस्ट सीरीज खत्म हुई। जिसके बाद 15 फरवरी को टेस्ट टीम रैंकिंग अपडेट हुई। 1 अक्टूबर को हर साल ICC रैंकिंग का वार्षिक अपडेट होता है।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 9 फरवरी से टेस्ट सीरीज शुरू हो चुकी है। पहला टेस्ट भारत जीत चूका है। अब 17 से 21 फरवरी तक दूसरा, एक से 5 मार्च तक तीसरा और 9 से 13 मार्च तक चौथा टेस्ट होगा। फिर 17, 19 और 22 मार्च को 3 वनडे भी होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here