Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
Today History 14 February: आतंकवादियों ने भिड़ा दी थी सीआरपीएफ के काफिले से विस्फोटकों से भरी कार, 40 जवान हुए थे शहीद - Prakhar Prahari
Subscribe for notification
Categories: शिक्षा

Today History 14 February: आतंकवादियों ने भिड़ा दी थी सीआरपीएफ के काफिले से विस्फोटकों से भरी कार, 40 जवान हुए थे शहीद

 

दिल्लीः तिथि 14 फरवरी, साल 2019 और समय दोपहर के 3 बजे, स्थान जम्मू-कश्मीर का पुलवामा। सीआरपीएफ (CRPF) यानी केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल काफिला श्रीनगर-जम्मू हाईवे से गुजर रहा था। पूरे काफिले में 78 गाड़ियां थीं, जिनमें CRPF के 2,547 जवान थे। इनमें से ज्यादातर वे जवान थे, जो छुट्टी से लौटे थे।

सीआरपीएफ का काफिला जब पुलवामा में था, उसी वक्त जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों ने 350 किलो विस्फोटक से भरी SUV उससे भिड़ा दी। विस्फोट की चपेट में आई दो बसों में से एक के परखच्चे उड़ गए थे। इस हमले में 40 जवान शहीद हुए थे। कश्मीर में 30 साल से जारी आतंकवाद के दौर में ये अब तक का सबसे बड़ा हमला था।

पुलवामा अटैक CRPF पर पिछले 09 साल में हुआ सबसे बड़ा आतंकी हमला था। इससे पहले अप्रैल 2010 में छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के हमले में 76 जवान शहीद हुए थे। पुलवामा हमले को जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी आदिल अहमद डार ने अंजाम दिया था। डार को IED ब्लास्ट की ट्रेनिंग अब्दुल रशीद गाजी ने दी थी, जो PoK के कैंप में इंस्ट्रक्टर रह चुका था।

पुलवामा हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी। इस संगठन का सरगना मसूद अजहर है। हमले से 10 दिन पहले 5 फरवरी को कराची में जैश की एक रैली हुई थी। जिसमें मसूद अजहर के छोटे भाई मौलाना अब्दुल रऊफ असगर ने भारत को दहलाने की धमकी दी थी।

पुलवामा हमले के 13 दिन बाद भारत ने इसका बदला लिया। 26-27 फरवरी 2019 की रात भारतीय वायुसेना के 12 मिराज विमानों ने LoC से 80 किमी अंदर पाकिस्तान में घुसकर जैश के सबसे बड़े आतंकी अड्डे को तबाह कर दिया। वायुसेना ने बालाकोट में बम गिराए थे। इस बमबारी में 350 आतंकी मारे गए थे।

सितंबर 2016 में उड़ी हमले के बाद हुई सर्जिकल स्ट्राइक के बाद देश ने एयर स्ट्राइक देखी थी। 48 साल में ये पहला मौका था, जब वायुसेना ने सरहद लांघी थी। इससे पहले 1971 की जंग के दौरान वायुसेना ने सीमा पार की थी।

बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद दोनों देशों के बीच जंग के हालात भी बने थे। अगले दिन सीमा पर दोनों देशों के बीच भारी तनाव पैदा हो गया। उसके बाद पाकिस्तान के F-16 विमान को मार गिराने वाले भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को पाकिस्तान ने हिरासत में ले लिया था। हालांकि दबाव के बाद 58 घंटे में पाकिस्तान को उन्हें रिहा करना पड़ा।

वैलेंटाइन को पादरी को फांसी पर चढ़ाया गयाः आज ही के दिन यानी 14 फरवरी को रोम में तीसरी सदी में क्लाउडियस-II के शासन में पादरी वैलेंटाइन को फांसी पर चढ़ाया गया था। उन्हीं की याद में आज के दिन वैलेंटाइन्स डे मनाया जाता है। दरअसल क्लाउडियस बहुत क्रूर शासक था। उसने रोम में शादी और सगाई पर पाबंदी लगा दी थी। तब इस आदेश के खिलाफ पादरी वैलेंटाइन चोरी-छिपे प्रेमियों की शादी कराने लगे। जब क्लाउडियस को ये पता चला तो उसने वैलेंटाइन को मारने के आदेश दे दिए। वैलेंटाइन को गिरफ्तार कर लिया और फांसी पर चढ़ा दिया गया। आइए एक नजर डालते हैं देश और दुनिया में 14 फरवरी को घटित हुईं महत्वपूर्ण घटनाओं पर…

1537 : गुजरात के सुल्तान बहादुर शाह की पुर्तगालियों से बचकर भागने के दौरान डूबने से मौत हुई।
1556 : पंजाब के गुरुदासपुर जिले के कलानौर में मात्र 13 वर्ष की आयु में अकबर को मुगल सम्राट बनाया गया।
1876 : अलेक्जेंडर ग्राहम बेल ने टेलीफोन के पेटेंट के लिए आवेदन किया।
1939 : बम्बई :अब मुंबई: के तत्कालीन प्रशासन ने शहर में शराबबंदी का प्रस्ताव रखा।
1952 : सुषमा स्वराज का जन्म। वह भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ नेता और नरेन्द्र मोदी सरकार में विदेश मंत्री रहीं।
1974 : रूसी लेखक अलैक्जैंडर सोल्जेंत्सिन को देश निकाले के एक दिन बाद उन पर देशद्रोह का आरोप लगाया गया।
1989 : ईरान के धार्मिक नेता आयतुल्लाह खुमैनी ने भारतीय मूल के ब्रिटिश लेखक सलमान रूश्दी की किताब ‘सेटेनिक वर्सेज’ को ईशनिंदा करार देते हुए रूश्दी के खिलाफ फतवा जारी किया और उनकी जान लेने वाले को इनाम देने का ऐलान किया।
1990 : इंडियन एयरलाइंस का एक विमान बेंगलूर में एक गोल्फ कोर्स पर दुर्घटनाग्रस्त हुआ। पायलट को विमान का रनवे पहचानने में भूल हुई। विमान में सवार 146 लोगों में से 97 की मौत।
1993: कपिल देव ने 400 विकेट और 5000 रनों का रिकॉर्ड बनाया।
2003: श्रीलंका के तेज गेंदबाज चामिंडा वास ने बांग्लादेश के खिलाफ खेलते हुए 8वें वर्ल्ड कप की पहली हैट्रिक लगाई।
2005 : स्टीव चेन, चाड हर्ली और जावेद करीम ने वीडियो साझा करने के लिए ‘यू ट्यूब’ नाम की वेब साइट को पंजीकृत कराया और इसकी लोकप्रियता का आज यह आलम है कि हर महीने तकरीबन एक अरब लोग इसका इस्तेमाल करते हैं।
2005 : नेपाल में लोकतंत्र खतरे में पड़ने के बाद ब्रिटेन और फ्रांस ने वहां से अपने राजदूतों को वापस बुलाया।
2007: मध्य प्रदेश के तीन बार मुख्यमंत्री रहे श्यामचरण शुक्ल का निधन।
2005 : लेबनान के पूर्व प्रधानमंत्री रफीक हरीरी की बेरूत में एक कार बम विस्फोट में मौत।
2019 : जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षाकर्मियों की बस पर बम हमले में 39 सुरक्षाकर्मियों की मौत और कई घायल हुए थे।

 

 

General Desk

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

2 days ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

3 days ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

3 days ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

3 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

4 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

4 days ago