Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
Rose Day 7th February: रोज डे से हुई वैलेंटाइड डे वीक की शुरुआत, जानें हर दिन का महत्व और गुलाब के हर रंग का महत्व - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

Rose Day 7th February: रोज डे से हुई वैलेंटाइड डे वीक की शुरुआत, जानें हर दिन का महत्व और गुलाब के हर रंग का महत्व

दिल्लीः फरवरी का महीना प्यार के पंछियों के लिए बेहद खास होता है। खुशनुमा और ताज़गी भरे मौसम के इस महीने में वेलेंटाइन डे (Valentines Day)जो आता है। 07 फरवरी से 14 फरवरी तक वैलेंटाइन वीक (Valentines Week)मनाया जाता है। वैलेंटाइन वीक की शुरुआत रोज़ डे से होती है। इस तरह से प्यार के परिंदों के लिए 7 फरवरी से 14 फरवरी वैलेंटाइन डे तक हर दिन बेहद खास होता है।

वैलेंटाइन वीक (Valentine Week)का इंतजार युवा बेसब्री से करते हैं। वैलेंटाइन डे कपल्स के लिए बेहद खास होता है। इस पूरे हफ्ते को कपल्स काफी खास तरीके से मनाते है। प्यार का इज़हार करने के लिए इस हफ्ते के हर दिन को युवा खास दिन के तौर पर मनाते हैं। एक-दूसरे को गिफ्ट देते हैं और अपने प्यार का इजहार करते हैं। इस दिन को शादी शुदा जोड़ें भी मनाते हैं। आइए जानते हैं कि वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है और इस वीक के 7 दिनों में क्या खास है।

क्यों मनाया जाता है वैलेंटाइन डे (Why Valentine’s Day is celebrated): कहा जाता है कि राजा क्लाउडियस गोथिकस द्वितीय शादी के खिलाफ थे और उन्होंने सैनिकों के विवाह पर भी रोक लगा दी थी। राजा की सोच के मुताबिक सैनिक शादी करके कमजोर हो जाते हैं, इसलिए वे शादी के खिलाफ थे। उसी राज्य में संत वैलेंटाइन भी रहते थे, जिन्होंने राजा के नियम का विरोध किया और सैनिकों को शादी करने के लिए उकसाया।

कई सैनिकों ने उनकी बात मानकर शादी भी कर लीं। ऐसे में राजा को काफी गुस्सा आया और उन्होने संत को मारने का आदेश दिया। जिस दिन संत को मारा गया उस दिन 14 फरवरी थी। संत के मरने के बाद ही से ही 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाया जाने लगा था।

क्या है Valentine वीक के 07 दिनों में खास (Valentine Week)

07 फरवरी को रोज डे (Rose Day): वैलेंटाइन वीक की शुरुआत रोज डे से होती है। रोज़ डे के दिन प्रेमी जोड़ें एक-दूसरे को गुलाब देकर अपने प्यार का इज़हार करते हैं। इस दिन जोड़ें लाल गुलाब एक्सचेंज करते हैं, जिसका मतलब होता है कि गुलाब देने वाला शख्त आपसे प्यार करता है। आप भी किसी से प्यार करते हैं तो उसे लाल गुलाब देकर प्यार का इज़हार करें।

08 फरवरी को प्रपोज डे (Propose Day) : प्रपोज डे जैसा की नाम से ही ज़ाहिर होता है इस दिन जोड़े अपने साथी के साथ प्यार का इज़हार करते हैं। साल भर जोड़ें इस दिन अपने प्रेमी के साथ प्यार का रिश्ता कायम करने के लिए इंतजार करते हैं। आप भी किसी से मन ही मन प्यार करते हैं तो प्रपोज डे पर दिल की बात जुबान से बयान कर दीजिए।

09 फरवरी को चॉकलेट डे (Chocolate Day) :09  फरवरी के दिन प्रेमी जोड़ें अपने साथी को चॉकलेट देकर साथी को मनाने की कोशिश करते हैं। चॉकलेट की मिठास आपके रिश्तों में मिठास घोलती है।

10 फरवरी को टेडी डे (Teddy Day) :10 फरवरी के दिन प्रेमी जोड़ें एक दूसरे को लाल रंग का टेडी देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं।

11 फरवरी को प्रॉमिस डे (Promise Day) : प्रॉमिस डे एक ऐसा दिन है जब प्रेमी जोड़े एक-दूसरे का साथ मरते दम तक निभाने की बात करते हैं। इस दिन जोड़े एक- दूसरे का साथ सुख-दुख में हमेशा देंगे।

12 फरवरी को हग डे (Hug Day) : वैलेंटाइन डे का छटा दिन हग डे के रुप में मनाया जाता है। इस दिन जोड़ें एक-दूसरे के करीब आते हैं और गले मिलकर प्यार का इजहार करते हैं।

13 फरवरी का दिन किस डे (Kiss Day) : वैलेंटाइन के 7वे दिन प्रेमी जोड़ें एक-दूसरे को किस करते हैं और अपने रिश्ते को मजबूत बनाते हैं। युवाओं का मानना है कि किस डे पर किस करने से रिश्ता मज़बूत होता है।

14 फरवरी को वेलेंटाइन डे (Valentine Day) : वैलेंटाइन वीका का आठवा दिन 14 फरवरी को वैलेंटाइड डे के नाम से जाना जाता है। इस दिन को कपल्स बेहद गर्मजोशी के साथ सेलिब्रेट करते हैं। एक-दूसरे को गिफ्ट देते हैं और एक साथ समय बिताते हैं।

गुलाबी गुलाबः यदि आप किसी को इंप्रेस करना चाहते हैं या फिर किसी को सम्मान देकर थैंक्यू कहना चाहते हैं, तो फिर रोज-डे के दिन उसे गुलाबी गुलाब जरूर देना चाहिए। इससे आपके प्यार और मोहब्बत में मधुरता बनी रहती है.

लाल गुलाबः प्रेमी और प्रेमिका के लिए प्यार के इजहार में लाल गुलाब उतना ही महत्वपूर्ण है, जितना कि रेगिस्तान के प्यासे को पानी की जरूरत होती है।  मतलब ये कि लाल रंग मोहब्बत की निशानी भी मानी जाती है। इस वैलेंटाइन-डे के दिन अगर आप अपनी प्रेमिका से प्यार का इजहार करना चाहते हैं, तो उसको लाल गुलाब देकर ही अपने प्यार का इजहार करें।

 

General Desk

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

2 days ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

3 days ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

3 days ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

3 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

4 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

4 days ago