दिल्लीः परीक्षा के दौरान अक्सर छात्र उत्तर पुस्तिका में अजब-गजब बातें लिख देते हैं, जिस पढ़कर शिक्षक माथा पीटने लगते हैं। कुछ ऐसा ही किया है पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के एक स्टूडेंट ने, जिसकी की कॉपी इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब शेयर की जा रही है। दरअसल, छात्र ने फिजिक्स के पेपर में ऐसी-ऐसी बातें लिख दीं कि उन्हें पढ़ने के बाद टीचर ने अपना माथा पकड़ लिया।

मध्य प्रदेश को लेकर टेलीविजन पर एक विज्ञापन चलता है…एमपी अजब है…एमपी गजब है। कुछ ऐसी ही हरकत कुछ भारतीय छात्र परीक्षा के दौरान करते हैं। वे आंसर शीट में अजब-गजब बातें लिखकर आते हैं, अगर आप भी यह सोच रहे हैं, तो भैया जहां ठहिए और पाकिस्तानी छात्र की करतूत के इस वीडियो को देखिए। साथ ही, टीचर के दर्द को भी महसूस कीजिए, जो इस क्लिप में साफ नजर आ रहा है। वैसे इस आंसर शीट को देखकर लोग बोल रहे हैं कि यही हाल होता है जब किताबों की जगह बच्चा ‘इंस्टाग्राम रील्स’ देखता रहता है।

यह वीडियो लगभग डेढ़ मिनट का है जिसमें एक टीचर बताता है कि मैं फर्स्ट ईयर फिजिक्स की कॉपी चेक कर रहा हूं, कराची बोर्ड (पाकिस्तान) की। बच्चा समझता है कि जो मूल्यांकन कर रहा है वह अंधा है… बस कॉपी चेक करेगा और नंबर दे देगा। वह आगे कहते हैं कि आप जरा इस कॉपी को गौर से देखिए। आप पाएंगे कि इस कॉपी में गाना लिखा हुआ है। पहले उसने लिखा है- बड़ा खतरनाक पेपर दिया है भाई लोग… कसम से दिल दुखता है मेरी जान मैंने तूझे देखा, हंसते हुए गालों पे…’ इतना ही नहीं छात्र इतना खाली था कि उसने म्यूजिक की धुन भी कॉपी पर उतार दी। बाकी आप वीडियो में अच्छे से देख सकते हैं कि इस छात्र ने क्या कारनामा किया है।

इस वीडियो को मशहूर गायक अली जफर ने ट्विटर पर 27 दिसंबर को पोस्ट किया था। उन्होंने कैप्शन उर्दू में लिखा कि यह वायरल वीडियो मुझे व्हाट्सएप पर मिला। मैं अपने छात्रों से गुजारिश करता हूं कि वे मेरे गीतों में फिजिक्स न देखें। भले ही इस गीत के बोल फिजिक्स से जुड़ा हो, लेकिन पढ़ाई करते समय सिर्फ पढ़ने पर ध्यान दें और शिक्षकों का सम्मान करें। अबतक 68 हजार से ज्यादा व्यूज और 2 हजार से अधिक लाइक्स मिल चुके हैं। साथ ही, सैकड़ों यूजर्स ने इस पर प्रतिक्रिया दी। एक शख्स ने लिखा कि न्यूटन हम शर्मिंदा हैं। दूसरे ने लिखा- अली जफर ने फिजिक्स का बेस ही बदल दिया है। वहीं अन्य यूजर्स इस क्लिप को देखने के बाद हंसी नहीं रोक पाए। आपकी इस पर क्या राय है?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here