स्पोर्ट्स डेस्कः भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप कर लिया है। मध्य प्रदेश के इंदौर में खेले गए वनडे सीरीज के आखिरी और तीसरे मुकाबले में टीम इंडिया ने मंगलवार को न्यूजीलैंड को 90 रन से पराजित किया। इसके साथ ही टीम इंडिया वनडे में दुनिया की नंबर वन टीम बन गई है। टी-20 में भारतीय टीम पहले से ही नंबर-1 हैं, जबकि टेस्ट में रैंकिंग नंबर-2 है।

आपको बता दें कि यह तीसरी बार है, जब भारत ने न्यूजीलैंड को वनडे में क्लीन स्वीप किया है। टीम इंडिया ने 1988 और 2010 में भी ऐसा किया था। भारत ने लगातार 7वां वनडे मैच भी जीता है।

इंदौर के होलकर मैदान पर भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 385/9 का स्कोर बनाया। गिल ने 78 गेंदों पर 112 रन बनाए, जबकि रोहित ने 85 गेंदों पर 101 रन बनाए। इन दोनों के अलावा हार्दिक पंड्या ने भी अच्छी बैटिंग की। उन्होंने 38 गेंदों पर 54 रन बनाए। विराट कोहली ने बीच में 36 रन जोड़े। न्यूजीलैंड की ओर से जैकब डफी और ब्लेयर टिकनर ने 3-3 विकेट चटकाए।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने शानदार शुरुआत की। रोहित और गिल की जोड़ी ने पावरप्ले में 82 रन जोड़ दिए। इसके बाद भी ये दोनों रुके नहीं और पहले विकेट के लिए 212 रन की साझेदारी की। पारी के 27वें ओवर में रोहित 85 गेंद में 101 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, गिल भी अगले ओवर में पवेलियन लौट गए। गिल ने 78 गेंद में 112 रन बनाए। इन दोनों के आउट होने के बाद भारतीय पारी लड़खड़ा गई। कोहली 36, किशन 17 और सूर्यकुमार यादव 14 रन बनाकर आउट हो गए। 81 रन के अंदर भारत ने पांच विकेट गंवा दिए। वॉशिंगटन सुंदर भी नौ रन बनातकर आउट हो गए।

हार्दिक पांड्या और शार्दुल ठाकुर ने सातवें विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी कर भारतीय पारी को संभाला। शार्दुल 25 और हार्दिक 54 रन बनाकर आउट हुए। जब तक हार्दिक क्रीज पर थे, तब तक भारत का स्कोर 400 रन तक पहुंचने की उम्मीद बनी हुई थी, लेकिन वह 49वें ओवर में आउट हो गए और भारतीय टीम अंत में नौ विकेट पर 385 रन ही बना पाई।

न्यूजीलैंड के लिए ब्लेयर टिकनर और जैकफ डबी ने तीन-तीन विकेट लिए। वहीं, माइकल ब्रेसवेल को एक विकेट मिला।

हिट मैन रोहित शर्मा ने इस मैच में अपने वनडे करियर का 30वां शतक लगाया और रिकी पोंटिंग की बराबरी कर ली। अब वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में रोहित से आगे सिर्फ विराट कोहली (46 शतक) और सचिन तेंदुलकर (49 शतक) हैं। वहीं, गिल ने इस सीरीज में कुल 360 रन बनाए और तीन मैच की वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में बाबर आजम की बराबरी की। अगर गिल इस मैच में एक रन और बना लेते तो वह तीन मैच की वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज होते।

वहीं, 386 रन के बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की शुरुआत बेहद खराब रही। पारी की दूसरी गेंद में ही फिन एलेन हार्दिक की गेंद पर बोल्ड हो गए। इस समय टीम का भी खाता नहीं खुला था। इसके बाद डेवोन कॉन्वे ने हेनरी निकोलस के साथ मिलकर कीवी टीम की पारी संभाली। दोनों ने 106 रन की साझेदारी की। इसके बाद निकोलस 42 रन बनाकर आउट हो गए। कुलदीप ने उनका विकेट लिया। हालांकि, कॉन्वे एक छोर पर डंटे रहे और मिचेल के साथ 78 रन की साझेदारी की। इसके बाद शार्दुल ठाकुर ने दो लगातार गेंदों पर मिचेल और टॉम लाथम को आउट किया। मिचेल 24 रन बनाकर आउट हुए और लाथम खाता भी नहीं खोल पाए।

इसके बाद ग्लेन फिलिप्स पांच रन बनाकर ठाकुर का शिकार बन गए। शार्दुल ठाकुर ने न्यूजीलैंड को बैकफुट पर जरूर ठकेला था, लेकिन न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी बची हुई थी। उमरान मलिक ने डेवोन कॉन्वे को आउट कर मैच में भारत की पकड़ मजबूत की, लेकिन अभी भी माइकल ब्रेसवेल और सेंटनर क्रीज पर बने हुए थे। कुलदीप ने ब्रेसवेल को स्टंप आउट करा भारत की जीत तय कर दी। इसके बाद न्यूजीलैंड के पुछल्ले बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सके और पूरी टीम 41.2 ओवर में 295 रन बनाकर आउट हो गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here