दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के जंतर-मंतर पर चल रहा पहलवानों का धरना खत्म हो गया है। खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के आवास पर पहलवानों की मंत्री और अफसरों के साथ दूसरी बैठक के बाद पहलवानों ने धरना खत्म करने का फैसला लिया। खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि बैठक में निर्णय लिया गया कि एक जांच समिति का गठन किया जाएगा। इस समिति के नामों की घोषणा आज की जाएगी।

उन्होंने कहा कि समिति चार सप्ताह में भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर लगे यौन शोषण के आरोपों की जांच पूरी करेगी। साथ ही WFI की दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों पर भी समिति नजर रखेगी। जांच पूरी होने तक बृजभूषण सिंह फेडरेशन का काम नहीं देखेंगे। उन्होंने जांच में सहयोग करने का आश्वासन दिया है।

वहीं, पहलवान बजरंग पुनिया ने कहा, “केंद्रीय खेल मंत्री ने हमारी मांगों को सुना और उचित जांच का आश्वासन दिया। मैं उन्हें धन्यवाद देता हूं और हमें उम्मीद है कि निष्पक्ष जांच होगी, इसलिए हम धरना खत्म कर रहे हैं।“

उधर, आईओए (IOA) यानी इंडियन ओलिंपिक एसोसिएशन की बैठक में पहलवानों द्वारा WFI के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर लगाए गए आरोपों की जांच कराने का निर्णय लिया है। IOA ने पहलवानों के आरोपों की जांच के लिए 07 सदस्यीय कमेटी बना दी। इसमें बॉक्सर मैरी कॉम, तीरंदाज डोला बनर्जी, बैडमिंटन प्लेयर अलकनंदा अशोक, फ्रीस्टाइल कुश्तीबाज योगेश्वर दत्त, भारतीय भारोत्तोलन महासंघ के अध्यक्ष सहदेव यादव और दो वकील शामिल हैं।

आपको बता दें कि पहलवानों ने IOA को पत्र लिखा था, जिसमें अपना पूरा दर्द बयान किया किया था। पहलवानों ने आरोप लगाया कि जब टोक्यो ओलिंपिक में विनेश फोगाट मेडल से चूक गई थीं, तब कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने उन्हें मानसिक तौर पर इतना परेशान किया कि विनेश ने सुसाइड का मन बना लिया था। इधर, तीसरे दिन के धरने के बाद खिलाड़ी खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के घर पहुंचे हैं। खिलाड़ियों और ठाकुर के बीच कल भी दो घंटे बातचीत हुई थी।

वहीं, डब्ल्यूएफआई के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने उनकी शुक्रवार को होने वाली प्रेस कॉन्फ्रेंस रद्द कर दी। बृजभूषण के बेटे प्रतीक ने मीडिया से कहा कि  बृजभूषण रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (WFI) की 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाली सालाना बैठक के बाद मीडिया से बात करेंगे। बृजभूषण शरण ने खेल मंत्रालय को अपना जवाब भेज दिया है।

आपको बता दें कि बृजभूषण सिंह की शुक्रवार शाम 04 बजे से होने वाली प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू ही नहीं हो पाई। सूत्रों ने बताया कि ऊपर से प्रेस कॉन्फ्रेंस कैंसिल करने का प्रेशर था। कॉन्फ्रेंस के लिए मौजूद पत्रकारों को कई बार टाइम बदलने का मैसेज आता रहा। पहले 4.30 बजे का मैसेज आया, फिर 5 बजे, 6 बजे, 6.30 बजे और फिर 07 बजे का मैसेज आया था।

डब्ल्यूएफआई के विवाद का असर उत्तर प्रदेश के गोंडा में होने वाली नेशनल चैंपियनशिप पर भी पड़ा है। चैंपियनशिप में हिस्सा लेने गए दिल्ली, हरियाणा और पंजाब के कई खिलाड़ी शुक्रवार को लौट गए। इनमें शामिल दिल्ली के रेसलर प्रदीप मीणा ने बताया कि अब तक 200 से ज्यादा रेसलर लौट चुके हैं। इन लोगों ने चैंपियनशिप में खेलने से इनकार कर दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here