दिल्ली: महंगाई की मार से लोग परेशान है। खाने-पीने की वस्तुओं की कीमत आसमान छू रही है। मौजूदा समय में देश के कई शहरों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये के पार पहुंच गई है। वहीं सोना करीब 60 हजार रुपये प्रति तोला यानी प्रति 10 ग्राम के हिसाब से कारोबार कर रहा है। पुराने बिलों को साझा करके उन दिनों को याद कर रहे हैं। ऐसा ही एक बिल आजकल सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। यह साल 1959 का है जिसमें सोने की कीमत 113 रुपये तोला है।

आपको याद होगा कि दिग्गज उद्योगपति आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) ने करीब डेढ़ साल पहले एक ट्वीट किया था। इसमें उन्होंने फिएट 1100 (Fiat 1100) का विज्ञापन साझा किया था। यह विज्ञापन 1963 का था। उस जमाने में इस कार की कीमत 9,800 रुपये थी। इसके साथ महिंद्रा ने लिखा था, “अच्छे पुराने दिन।“ उनके ट्वीट के जबाव में एक यूजर ने 1963 का पेट्रोल का एक बिल ट्वीट किया था। तब एक लीटर पेट्रोल की कीमत 72 पैसे थी।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा यह बिल तीन मार्च, 1959 का है। करीब 64 साल पहले देश में सोने की कीमत 113 रुपये तोला थी। यह बिल महाराष्ट्र की एक ज्वैलरी शॉप का है। बिल में दुकान का नाम मैसर्स वामन निंबाजी अष्टेकर आणि कंपनी है। गहने खरीदने वाले का नाम शिवलिंग आत्माराम है। बिल के मुताबिक आत्माराम ने सोने और चांदी के गहने खरीदे थे। बिल में इनकी कुल कीमत 909 रुपये लिखी हुई है। एक तोला 11.66 ग्राम के बराबर होता है। यानी तब एक ग्राम सोना 10 रुपये में मिलता था। आज इसकी कीमत 5,600 रुपये है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस बिल पर एक यूजर्स ने लिखा है कि अच्छे दिन तो वही थे। हालांकि कुछ यूजर्स का कहना है कि उस जमाने के 100 रुपये आज के 50,000 के बराबर हैं। इस समय पूरी दुनिया में महंगाई चरम पर है। ऐसे में लोगों के लिए दो जून की रोटी जुटाना मुश्किल हो रहा है। कुछ समय पहले श्रीलंका का बुरा हाल था और आजकल पाकिस्तान में लोगों को खाने के लाले पड़े हुए हैं। पाकिस्तान में तो सोना 1.85 लाख रुपये तोला पहुंच गया है। हमारे देश में भी पिछले साल ज्यादातर समय खुदरा महंगाई छह फीसदी से ऊपर रही। यही वजह है कि लोग पुराने बिलों को देखकर उन दिनों को याद कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here