Old compass on vintage map with rope closeup. Retro stale

दिल्लीः बात फिल्म निर्माण की करें, तो संख्या के लिहाज से दुनिया में भारत का पहला स्थान है और हर फिल्म के निर्माण में पर्दे के पीछे से सहयोग देने वालों में सिनेमेटोग्राफर का एक अहम योगदान होता है। फिल्म निर्माण में उल्लेखनीय योगदान देने वालों को पुरस्कृत करने के लिए वर्ष 1969 में दादा साहब फाल्के पुरस्कार की स्थापना की गई और फिल्मी दुनिया के महान सिनेमेटोग्राफर वी के मूर्ति को वर्ष 2008 का दादा साहब फाल्के पुरकार दिया गया। पिछली पीढ़ी के लोग वी के मूर्ति के नाम से वाकिफ होंगे। 1957 से 1962 के बीच में आई गुरुदत्त की बेहतरीन श्वेत श्याम फिल्मों ‘चौदहवीं का चांद’, ‘कागज के फूल’ और ‘साहब बीवी और गुलाम’ को फिल्माने वाले सिनेमेटोग्राफर वी के मूर्ति को वर्ष 2008 के प्रतिष्ठित दादासाहब फाल्के पुरस्कार के लिए चुना गया और उन्हें 20 जनवरी 2010 को यह पुरस्कार प्रदान किया गया। एक सिनेमेटोग्राफर को फिल्म जगत का यह सर्वोच्च सम्मान हासिल करने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा।

भारत के पहले परमाणु रिएक्टर अप्सरा का उद्घाटनः भारत को आजादी मिलने के कुछ ही महीने बाद देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू एक परमाणु ऊर्जा संयंत्र के निर्माण का सपना देखने लगे थे, जो देश के भविष्य के विकास के लिए आधुनिक मंदिर जैसा है। इस प्रयास में नेहरू को मुंबई के एक प्रसिद्ध वैज्ञानिक डॉ होमी भाभा मिले, जिन्होंने यूरोप की यात्रा के बाद, अप्रैल 1948 में प्रधानमंत्री को एक शांतिपूर्ण परमाणु कार्यक्रम की दिशा में पहला, लेकिन अहम कदम उठाने की जरूरत को लेकर लिखा जो परमाणु ऊर्जा आयोग (एईसी) के रूप में था।

पंडित नेहरू और भाभा दोनों ही वैज्ञानिक स्वभाव वाले बौद्धिक दिग्गज थे, जो एक-दूसरे को समझते थे। एक-दूसरे का मार्गदर्शन करते थे या सलाह देते थे, कभी-कभी छोटी-छोटी बातों को स्वीकार या अनदेखा करते थे और भारत के भविष्य के लिए सामान्य लक्ष्यों की दिशा में काम करते थे। युवा भाभा ने पहले ही देश का ध्यान आकर्षित कर लिया था, जब 1945 में उन्होंने कोलाबा में भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) परिसर में टाटा समूह के सहयोग से टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च (टीआईएफआर) की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए भाभा ने नेहरू से तर्क दिया कि कैसे एईसी तीन प्रतिष्ठित वैज्ञानिकों का एक छोटा निकाय होना चाहिए और सरकार के किसी अन्य विभाग के बजाय सीधे पीएम के अधिकार क्षेत्र में होना चाहिए, जो आज तक बना हुआ है। चार साल के लिए लगभग 1.10 करोड़ रुपये के बजट पर काम करना – एक पर्याप्त परमाणु ढेर बनाने के लिए जिसमें हेवी वाटर और कुछ अन्य परमाणु शक्तियों से खरीदा गया यूरेनियम शामिल है और परमाणु अनुसंधान और विकास के लिए – नेहरू और भाभा ने देश के शांतिपूर्ण परमाणु कार्यक्रम की नींव रखी।

परमाणु ऊर्जा विभाग (डीएई), परमाणु भारत (2008) के एक प्रकाशन के अनुसार, भाभा ने अपने सभी संचारों में नेहरू को प्यार से माई डियर भाई के रूप में संबोधित किया और नेहरू ने एक अनौपचारिक माई डियर होमी कहा और दोनों ने एक दूसरे को योर्स एवर, योर्स अफेक्शनली और एवर योर्स कहा, जो उनके घनिष्ठ संबंधों को दर्शाता है।

भाभा से नेहरू को भारतीय विश्वविद्यालयों द्वारा तैयार किए गए छात्रों की गुणवत्ता में सुधार करने, उच्च शिक्षा संस्थानों और अनुसंधान निकायों (1950) के बीच घनिष्ठ सहयोग, और उनके साथ सहयोग बढ़ाने के लिए सर्वोत्तम वैज्ञानिक प्रतिभाओं का एक पूल तैयार करने के लिए राष्ट्रीय प्रयोगशालाएं (1952) बनाने के सुझाव मिले थे।

जुलाई 1954 में भाभा ने परमाणु ऊर्जा प्रतिष्ठान ट्रॉम्बे (एईईटी) में भारत के लिए परमाणु ऊर्जा (विद्युत) उत्पादन के अपने दृष्टिकोण का अनावरण किया, जिसे बाद में उनकी स्मृति में भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (बार्क) के रूप में नाम दिया गया, जो यूरेनियम की सोर्सिंग करता है।

इसके एक साल बाद (जुलाई 1955), भाभा ने थोरियम प्लांट के सफल कमीशन के बारे में प्रधानमंत्री को सूचित किया, और अगस्त में, उन्होंने जिनेवा में परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण उपयोग पर पहले अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के परिणाम पर नेहरू को सूचना दी। 73 देशों के 1,428 प्रतिनिधियों के साथ भाभा अध्यक्ष थे और उन्होंने गर्व से प्रधानमंत्री को बताया कि कैसे भारत ने अच्छा प्रदर्शन किया और कैसे इसकी कुछ उपलब्धियों ने विश्व मीडिया का ध्यान खींचा।

भाभा ने जनवरी 1956 में प्रधानमंत्री को विभिन्न क्षेत्रों के शीर्ष विशेषज्ञों की एक वैज्ञानिक सलाहकार समिति गठित करने की सलाह दी, और जून में उन्होंने लगभग 2-3 करोड़ रुपये के बजट के साथ 1200 एकड़ भूमि पर ट्रॉम्बे परमाणु ऊर्जा परियोजना पर काम शुरू किया, जो पहले से ही परमाणु रिएक्टरों से अलग बुनियादी ढांचे के लिए निर्धारित किया गया था।

उन्होंने प्रधानमंत्री को सूचित किया कि कैसे मेगा-प्रोजेक्ट के लिए आर्किटेस्ट की नियुक्ति के प्रस्ताव का एक हिस्सा केंद्रीय वित्त मंत्रालय द्वारा वित्त सचिव को देखे बिना ही बंद कर दिया गया, लेकिन नेहरू ने वित्त मंत्रालय को खत्म करने के लिए हस्तक्षेप किया और अगले ही दिन इसे मंजूरी दे दी।

जाहिर तौर पर नाराज भाभा ने कुछ सरकारी नियमों के बारे में नेहरू को एक पत्र दिया, जिसने ट्रॉम्बे परमाणु रिएक्टर साइट बनाने के लिए व्यावहारिक रूप से चौबीसों घंटे काम करने वाले समर्पित वैज्ञानिकों की टीम को बाधित किया और एक स्थानीय रेस्तरां से उचित भोजन की मांग की, साथ ही दो कारें भी। पीएम ने उसी दिन जवाब दिया: मैं सहमत हूं।

इसके बाद 04 अगस्त, 1956 को, गौरव का क्षण आया जिसने वैश्विक ध्यान आकर्षित किया।  भारत का पहला परमाणु रिएक्टर अप्सरा क्रिटिकल हो गया और देश एक विशेष परमाणु क्लब में बदल गया। नेहरू ने तुरंत वैज्ञानिकों की पूरी टीम को ऐतिहासिक उपलब्धि के लिए बधाई दी। बाद में, 20 जनवरी, 1957 को, उन्होंने यहां अप्सरा रिएक्टर का दौरा किया, जहां उन्होंने देशवासियों के साथ परमाणु क्रांति के महत्व पर अपना दृष्टिकोण साझा किया। इस तरह से 20 जनवरी 1957 को देश के पहले पहले परमाणु रिएक्टर अप्सरा का उद्घाटन हुआ। आइए एक नजर डालते हैं देश और दुनिया में 20 जनवरी को घटित हुईं महत्वपूर्ण घटनाओं पर…

1265: इंग्लैंड में संसद की पहली बैठक हुई।
1817: कलकत्ता हिंदू कॉलेज की स्थापना। मौजूदा समय में यह प्रेजिडेंसी कॉलेज के नाम से विख्यात है।
1840: डच राजा विलियम द्वितीय की ताजपोशी।
1841: प्रथम अफीम युद्ध में चीन ने हांगकांग को ब्रिटेन के हवाले किया।
1860: डच सेना ने इंडोनेशियाई द्वीप सेलेब्स के वाटमपोन पर जीत हासिल की।
1892: पहली बार बास्केट बॉल खेला गया।
1920: अमेरिका में नागरिक स्वतंत्रता संघ की स्थापना।
1925: सोवियत संघ और जापान के बीच सहयोग समझौता हुआ।
1926: प्रसिद्ध भारतीय उपन्यासकार कुर्रतुलएन हैदर का जन्म हुआ था।
1930: चांद पर कदम रखने वाले बज आल्ड्रिन का जन्म हुआ था। वे चांद पर जाने वाले दूसरे इंसान थे।
1942: जापान ने बर्मा पर आक्रमण किया।
1945: भारत के मौजूदा राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल का जन्म हुआ।
1949: अमेरिकी राष्ट्रपति हैरी ट्रूमैन ने अपनी चार सूत्री कार्यक्रम की घोषणा।
1950: दक्षिण अमेरिकी देश सूरीनाम नीदरलैंड से स्वतंत्र हुआ।
1952: ब्रिटेन की सेना ने मिस्र के शहर इस्मायलिया तथा स्वेज नगर पर कब्जा किया।
1957: वामपंथी नेता गोलुल्का ने पोलैंड में संसदीय चुनाव जीता।
1957: तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र, ट्रांबे (बंबई) में स्थापित देश के पहले परमाणु रिएक्टर अप्सरा का उद्घाटन किया।

1959: स्वतंत्रता सेनानी तेज बहादुर सप्रू का निधन।
1961: अमेरिका के राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी ने ऐतिहासिक भाषण दिया, जिसमें उन्होंने देशवासियों से कहा, ‘यह मत पूछो कि तुम्हारा देश तुम्हारे लिए क्या कर सकता है बल्कि यह बताओ कि तुम अपने देश के लिए क्या कर सकते हो।’
1964: अमेरिका में ‘मीट द बीटलेस’ जारी हुआ।
1972: अरुणाचल प्रदेश केंद्रशासित प्रदेश तथा मेघालय राज्य बना।
1980: अमेरिकी राष्ट्रपति जिम्मी कार्टर ने मास्को ओलंपिक का बहिष्कार किया।
1981: ईरान में बंधक संकट समाप्त। अयातुल्लाह खुमैनी ने 15 महीने से बंधक बनाए गए 52 अमेरिकियों को रिहा कर दिया।
1982: मध्य अमेरिकी देश होंडुरस में संविधान लागू हुआ।
1988: भारतीय स्वतंत्रता सेनानी खान अब्दुल गफ्फार खान का निधन हुआ था।
1989: जार्ज हर्बर्ट वाकर बुश ने अमेरिका के 41 वें राष्ट्रपति पद की शपथ ली।
1993: बिल क्लिंटन ने अमेरिका के 42वें राष्ट्रपति के रूप में पदभार संभाल।
2001: जार्ज डब्‍ल्‍यू बुश अमेरिका के 43 वें राष्ट्रपति बने।
2001: ग्लोरिया आरोया फिलीपींस की राष्ट्रपति बनीं।
2005: सत्तर-अस्सी के दशक की लोकप्रिय बालीवुड अभिनेत्री परवीन बॉबी का निधन।
2006: प्लूटो के बारे में और जानकारी के लिए नासा ने न्यूहोराइजन यान को प्रक्षेपित किया।
2007: अफगानिस्तान में सीमान्त गांधी के नाम पर संग्रहालय स्थापित किया गया।
2008: बॉलीवुड अभिनेता देव आनंद को भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए ‘लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड़’ प्रदान किया गया।
2008: पाकिस्तान के इंटेलिजेंस ब्यूरो के एक निदेशक निसार खान की अज्ञात लोगों ने गोली मारकर हत्या की।
2009: बराक ओबामा ने अमेरिका के 44 वें राष्ट्रपति के रूप में पदभार संभाला।
2009: नेशनल कांफेंस के अध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।
2010: सिनेमेटोग्राफर वी. के. मूर्ति को प्रतिष्ठित दादासाहेब फालके पुरस्कार के लिए चुना गया। यह पुरस्कार पहली बार किसी सिनेमेटोग्राफर को दिया गया।
2010: एशिया की सबसे बड़ी विमान सेवा ‘जापान एयरलांइस’ ने खुद को दीवालिया घोषित किया।
2010: भारत में ‘मोबाइल पोर्टेबिलिटी’ सेवाओं की शुरुआत हुई।
2018: भारत ने लगातार दूसरी बार नेत्रहीन क्रिकेट विश्व कप जीता।
2020: जेपी नड्डा भाजपा के 11वें राष्ट्रीय अध्यक्ष चुने गए।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here