Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
बीके हरिप्रसाद का विवादित बयानः बोले...पीएम मोदी का मुस्लमानों को विश्वास में लेने को कहना शैतान के धर्मग्रंथों का उपदेश देने जैसा - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

बीके हरिप्रसाद का विवादित बयानः बोले…पीएम मोदी का मुस्लमानों को विश्वास में लेने को कहना शैतान के धर्मग्रंथों का उपदेश देने जैसा

बेंगलुरुः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर कर्नाटक विधान परिषद में विपक्ष के नेता एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता बीके हरिप्रसाद ने विवादित बयान दिया है। हरिप्रसाद  ने कहा कि पीएम मोदी का अपनी पार्टी के नेताओं को मुसलमानों को विश्वास में लेने के लिए कहना शैतान के धर्मग्रंथों का उपदेश देने जैसा है। पीएम मोदी चुनाव के दौरान वे इस तरह की नौटंकी करना चाहते हैं, लेकिन लोग इसे स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं हैं।

आपको बता दें कि दिल्ली में 16-17 जनवरी को बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक हुई थी। इसमें प्रधानमंत्री कहा था कि मुस्लिम समुदाय के बोहरा, पसमांदा और पढ़े-लिखे लोगों तक हमें सरकार की नीतियां लेकर जानी हैं। हमें समाज के सभी अंगों से जुड़ना है और उन्हें अपने साथ जोड़ना है।

पीएम मोदी ने इससे करीब 06 महीने पहले यानी 03 जुलाई 2022 को हैदराबाद में आयोजित पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक पसमांदा मुस्लिमों के लिए स्नेह यात्रा की घोषणा की थी। इस यात्रा का मकसद पसमांदा मुस्लिमों के घर-घर पहुंच कर बीजेपी से जोड़ने की पहल करना था।

बीके हरिप्रसाद ने कहा कि शिक्षा महत्वपूर्ण है लेकिन बीजेपी एनईपी यानी नैशनल एजुकेशन पॉलिसी की बात करती हैं जो कहीं भी उपयोग करने योग्य नहीं है। उन्होंने कहा कि अमित शाह यहां आते हैं और जेडीएस पर हमला करते हैं और अमूल तथा  केएमएफ यानी कर्नाटक मिल्क फेडरेशन को विलय करने की बात करते हैं, लेकिन हम इसे होने नहीं देंगे।

कांग्रेस नेता ने कहा कि बीजेपी विकास के बजाय केवल ‘लव जिहाद’, हिंदू-मुस्लिम विवाद और ऐसे अन्य संवेदनशील मुद्दे ही उठाना चाहती है। उन्होंने कहा कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा अमेरिकी छात्रों को बेंगलुरु और शंघाई के छात्रों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए सक्षम होने के लिए कहते थे। अब कर्नाटक में बीजेपी सरकार ने सब बर्बाद कर दिया है।

हरिप्रसाद ने प्रधानमंत्री मोदी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि पीएम मोदी का अपनी पार्टी के नेताओं को मुसलमानों का विश्वास जीतने के लिए कहना किसी गलत व्यक्ति के धर्मग्रंथों का उपदेश देने जैसा है। उन्होंने कहा कि वे चुनाव के दौरान ऐसे ही  नौटंकी करते हैं, लेकिन लोग इसे स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं हैं।

आखिर बोहरा और पसमांदा मुस्लिमों पर क्यों है बीजेपी का फोकसः  इस बात को जानने के लिए आपको बिहार की राजनीति में चलना पड़ेगा। आप बिहार विधानसभा चुनाव के परिणाम से बीजेपी के मकसद को समझ सकते हैं। साल 2010 में नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली NDA सरकार बिहार में दो-तिहाई से अधिक बहुमत के साथ बनी थी। नीतीश कुमार के सुशासन और माफिया को खत्म कर कानून-व्यवस्था को मजबूत करने के चुनावी नारे उन कई कारणों में से एक थे, जिनकी वजह से उनकी जीत हुई।

इतना ही नहीं, नीतीश कुमार ने जातिगत समीकरणों को काफी शानदार तरीके से साधा था, जिसके चलते पसमांदा मुसलमानों ने RJD और LJP के बजाय NDA को वोट दिया था।

सूत्रों की मानें तो 2024 लोकसभा चुनाव में NDA की सहयोगी पार्टियां अन्नाद्रमुक, अपना दल, निषाद पार्टी, JJP, राष्ट्रीय लोजपा, BPF, AGP, IPFT आदि पसमांदा मुस्लिम समुदाय को जोड़ने के लिए अन्य छोटे सहयोगियों के माध्यम से अपने मास्टर प्लान को लागू करेंगीं। यानी चुनाव में ये पार्टियां पसमांदा समुदाय के नेताओं को मुस्लिम बहुल सीटों पर उनके चुनाव चिह्न पर टिकट देंगी। भले ही ये पार्टियां चुनाव न जीत सकें, लेकिन मुस्लिम वोटों को बांटने और विपक्षी दलों को कमजोर करने में अहम भूमिका निभाएंगी।

 

देश में अब तक 400 मुस्लिम सांसद बने, इनमें पसमांदा सिर्फ 60 एमपी बनेः साल 2019 लोकसभा चुनाव के बाद पसमांदा मुस्लिमों के भारतीय राजनीति में हिस्सेदारी को लेकर सवाल खड़े होने लगे हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक 1947 से लेकर 14वीं लोकसभा तक कुल 7,500 सांसद बने, जिनमें से 400 मुस्लिम थे। हैरानी की बात यह है कि इनमें से 340 सांसद अशरफ यानी उच्च मुस्लिम जाति के थे और सिर्फ 60 मुस्लिम सांसद पसमांदा समाज से रहे हैं।

ऑल इंडिया पसमांदा मुस्लिम महाज के संस्थापक अली अनवर अंसारी का कहना है कि वैसे तो देश के 18 राज्यों में जहां भी मुस्लिम आबादी है, हर जगह पसमांदा हैं, लेकिन 5 राज्यों UP, बिहार, झारखंड, बंगाल और असम में इनकी संख्या ज्यादा है। इन 5 में से 3 राज्यों में अभी BJP और उसके सहयोगी दलों की सरकार है, जबकि 2 राज्यों में से एक में TMC और दूसरे में JMM और कांग्रेस की सरकार है।

आपको बता दें कि 2011 जनगणना के मुताबिक इन 5 राज्यों में मुस्लिम आबादी की बात करें तो UP में 19.26%, बिहार में 16.87%, बंगाल में 27.01%, झारखंड में 14.53% और असम में 34.22% मुस्लिम हैं।

Shobha Ojha

Recent Posts

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

10 hours ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

11 hours ago

नरेंद्र मोदी स्टेडियम से अब गांधीनगर के सेक्टर-1 तक दौड़ेगी मेट्रो, PM मोदी ने दिखाई हरी झंडी, जानें टाइम-टेबल

अहमदाबाद:गुजरात में अहमदाबाद स्थित नरेंद्र मोदी स्टेडियम से अब गांधीनगर के सेक्टर-1 तक मेट्रो दौड़ेगी। गुजरात दौरे में दूसरे दिन…

12 hours ago

हमारे सिस्टम में कुछ ‘न्यूटन के बाप’ भी हैं । उनके पास फाइलें तभी तेजी से आगे बढ़ती हैं, जब उस पर पैसों का बोझ अधिक होता हैंः गडकरी

पुणे: केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सरकारी विभागों में व्याप्त करप्शन के लिए नौकरशाहों को खरी-खरी सुनाई।…

12 hours ago

37 हफ्ते की गर्भवती आदाकारा ने विखेरा रेड कॉर्पेट पर जलवां, हुस्न की मलिका को देख कर दंग रह गए लोग

मुंबईः मौजूदा समय में सोशल मीडिया में एमी अवॉर्ड्स की तस्वीरें छाई हुई हैं। 16 सितंबर को लॉस एंजेलिस के पीकॉक…

13 hours ago

कामयाब हुआ मस्क का स्पेस मिशन , 04 एस्ट्रोनॉट धरती पर लौटे, ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट की पानी में लैंडिंग

वाशिंगटः अमेरिका के प्रसिद्ध उद्यमी एलन मस्क ने एक और सफलता हासिक की है। उनका स्पेश मिशन कामयाब हो गया…

1 day ago