Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
Indian Army Day: सेना के बारे में बच्चों को जरूर दें ये जानकारियां - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

Indian Army Day: सेना के बारे में बच्चों को जरूर दें ये जानकारियां

दिल्ली डेस्कः आज 15 जनवरी यानी सेना दिवस है। भारत में हर साल 15 जनवरी को भारतीय सेना दिवस के तौर पर मनाया जाता है। आपको बता दें कि फील्ड मार्शल कोडंडेरा एम. करिअप्पा (तत्कालीन लेफ्टिनेंट जनरल) द्वारा अंतिम ब्रिटिश जनरल फ्रांसिस रॉय बुचर से 15 जनवरी 1949 को भारतीय सेना के पहले कमांडर-इन-चीफ के रूप में कार्यभार संभाला था। उसी की मान्यता के तौर पर 15 जनवरी को हर साल आर्मी दिवस मनाया जाता है।

सभी माता-पिता अपने बच्चों को हर तरह की शिक्षा देने की कोशिश करते हैं। जीवन में नैतिकता और सही-गलत जैसी आम सीख तो हम अक्सर अपने बच्चों को एक कर्तव्य की तरह सिखाते रहते हैं, लेकिन हम भूल जाते हैं कि बच्चों के साथ-साथ देश की तरफ भी हमारा कर्तव्य बनता है। जी हां, बच्चों को देश के बारे में सही जानकारी देना भी देश की तरफ कर्तव्य निभाना ही है। बच्चे जो कि हमारे देश का भविष्य हैं उन्हें भारत के बारे में सही जानकारी होना जरूरी है।

भारत के बारे में ऐसी अनेकों चीजें हैं जो हम अपने बच्चों को सिखा सकते हैं। तो चलिए शुरुआत करते हैं भारतीय सेना से । इंडियन आर्मी यानी कि भारतीय सेना, जो देश की सीमाओं पर खड़े होकर हमें दूसरे देशों के आक्रमण से बचाती है।

इंडियन आर्म्ड फोर्स में भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना और भारतीय नौसेना शामिल है। भारतीय सेना जिसे इंडियन आर्मी कहा जाता है, जो भूमि आधारित शाखा है, भारतीय सशस्त्र बलों का सबसे बड़ा घटक है।

सर्वोच्च कमांडरः भारत में आर्मी फोर्स के सर्वोच्च कमांडर भारत के राष्ट्रपति होते हैं। इनके अंतर्गत वर्दीधारी भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना शामिल हैं।

थीम ऑफ द ईयरः “इन स्ट्राइड विद द फ्यूचर” भारतीय सेना की इस साल की थीम है। भारतीय सेना आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, साइबर वारफेयर, रोबोटिक्स और एयरोस्पेस जैसे आधुनिक उपकरणों के साथ देश की रक्षा के लिए तैयार है।

भारतीय सेना में 53 छावनियां हैं। ये छावनियां सशस्त्र बलों के उपयोग और आवास के लिए हैं। ये छावनियां कार्यकारी आदेश के तहत स्थापित किए गए हैं।

सियाचिन ग्लेशियरः राष्ट्र की सुरक्षा के लिए सियाचिन ग्लेशियर महत्वपूर्ण है। सर्दी के मौसम में यहां का तापमान -60 डिग्री सेंटीग्रेड तक चला जाता है। साथ ही तेज हवाओं और भूस्खलन का खतरा भी बना रहता है। सियाचिन ग्लेशियर नेशनल सिक्योरिटी के लिए खास महत्व रखता है।

चीफ ऑफ आर्मी स्टाफः भारतीय सेना के सर्वोच्च पद के अधिकारी चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ होते है। ये ऑपरेशनल फंक्शन ऑफ कमांड के इंचार्ज होते हैं। यह रक्षा मंत्री के प्रमुख सलाहकार भी होते हैं। वर्तमान में जनरल मनोज पांडे चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ है।

General Desk

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

1 day ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

2 days ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

2 days ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

3 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

3 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

4 days ago