कोलकाता: भारत ने टी-20 के बाद श्रीलंका से वनडे सीरीज भी जीत ली है। केएल राहुल की जुझारू पारी की बदौलत टीम इंडिया कोलकाता के ईडेन गार्डेंस में खेल गए दूसरे वनडे में हारते-हारते जीत दर्ज की। टीम इंडिया ने दूसरे वनडे में श्रीलंका (IND vs SL) को चार विकेट से हराया दिया। इसके साथ ही भारत ने तीन मैचों की सीरीज में अजेय बढ़त बना ली। दूसरे वनडे में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 215 रन बनाए। टीम की पारी 40वें ओवर में ही सिमट गई। भारत ने 100 रनों के अंदर ही टॉप-4 बल्लेबाजों के विकेट खो दिये थे लेकिन इसके बाद केएल राहुल ने एक छोर संभाल लिया। उन्होंने नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली और अंत में भारत ने मैच को 4 विकेट से अपने नाम कर लिया। आखिरी मुकाबला 15 जनवरी को तिरुवनंतपुरम में खेला जाएगा।

दूसरे मुकाबले में श्रीलंका की ओर से  डेब्यू कर रहे सलामी बल्लेबाज नुवानिदु फर्नांडो (50) और कुसाल मेंडिस (34) की पारियों से एक समय श्रीलंका की टीम एक विकेट पर 102 रन बनाकर अच्छी स्थिति पहुंचा दिया था। इसके बावजूद श्रीलंका की पूरी टीम 39.4 ओवर में आउट हो गई। कुलदीप यादव को युजवेंद्र चहल के दाएं कंधे में सूजन के कारण बाहर होने पर खेलने का मौका दिया गया। कुलदीप ने श्रीलंका के मध्यक्रम को ध्वस्त किया।

दूसरे वनडे में मेहमान टीम ने बीच में 43 गेंद में पांच विकेट गंवाए,  जिससे सपाट पिच पर बड़ा स्कोर खड़ा करने की उसकी उम्मीद टूट गई। पीठ में जकड़न के कारण फॉर्म में चल रहे पथुम निसंका के बाहर होने पर पारी का आगाज करने वाले नुवानिदु अच्छी लय में दिखे और उन्होंने मेंडिस के साथ दूसरे विकेट के लिए 73 रन जोड़े। इससे पहले सिराज ने छठे ओवर में अंदर आती गेंद पर अविष्का फर्नांडो (20) को बोल्ड करके भारत को पहली सफलता दिलाई। नुवानिदु और मेंडिस ने इसके बाद स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया।

कुलदीप ने मेंडिस को एलबीडब्ल्यू करके इस साझेदारी को तोड़ा, जबकि एक गेंद बाद अक्षर पटेल ने धनंजय डिसिल्वा (0) को बोल्ड किया। नुवानिदु को शुभमन गिल ने रन आउट किया। कुलदीप ने इसके बाद शनाका और चरित असलंका (15) को आउट करके श्रीलंका का स्कोर 6 विकेट पर 126 रन किया। दुनिथ वेलालागे (32) और वानिंदु हसरंगा (21) ने निचले क्रम में उपयोगी पारियां खेलकर टीम को 215 रनों तक पहुंचा दिया। भारतीय टीम से अंदर-बाहर होते रहे कुलदीप ने 51 जबकि सिराज ने 30 रन देकर तीन-तीन विकेट चटकाए। उमरान मलिक ने भी दो विकेट हासिल किए।

वहीं 216 रन का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने तेज शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 30 गेंदों पर 33 रन जोड़े, लेकिन 4 गेंदों के भीतर ही रोहित (17) और गिल (21) आउट हो गए। इसके बाद विराट कोहली भी सिर्फ 4 रन ही चलते बने। भारत को 86 के स्कोर पर श्रेयस अय्यर (28) के रूप में चौथा झटका लगा। चार विकेट गिरने के बाद केएल राहुल और हार्दिक पंड्या ने पारी संभाली। दोनों ने 5वें विकेट के लिए 75 रन जोड़े।

हार्दिक पांड्या ने 36 रनों की पारी खेली। वह करुणारत्ने की गेंद पर आउट हुए। वहीं, राहुल ने 93 गेंदों पर अपनी फिफ्टी पूरी की। अक्षर पटेल ने 21 गेंदों पर 21 रन बनाकर उनका अच्छा साथ निभाया। भारत ने 44वें ओवर में 6 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। केएल राहुल 103 गेंदों पर 6 चौकों की मदद से 64 रन बनाकर नाबाद रहे। श्रीलंका के लिए लाहिरू कुमारा और चमिका करुणारत्ने को 2-2 विकेट मिले।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here