Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
Auto Expo 20213 Live Update: शाहरुख खान ने ऑटो एक्सपो में Hyundai's electric SUV Ionik-5 को किया लॉन्च, जानें एक्सपो के पहले दिन कौन-कौन सी गाड़ियों की दिखी झलक - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

Auto Expo 20213 Live Update: शाहरुख खान ने ऑटो एक्सपो में Hyundai’s electric SUV Ionik-5 को किया लॉन्च, जानें एक्सपो के पहले दिन कौन-कौन सी गाड़ियों की दिखी झलक

ग्रेटर नोएडाः ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में एशिया का सबसे बड़ा ऑटो एक्सपो में बुधवार को आगाज हुआ। ऑक्टो एक्सपो के 16वें एडिशन को ‘द मोटर शो’ नाम दिया गया है। इसके पहले दिन एक्सपो में आने वाली कई गाड़ियों की झलक देखने को मिली। एक्सपो में मारुति ने EVX नाम से अपनी पहली इलेक्ट्रिक SUV कॉन्सेप्ट पेश की। इसके बाद MG मोटर्स ने दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक MPV यानी ज्यादा लोगों को ले जाने वाली गाड़ी लॉन्च की। वहीं, मारुति फ्लेक्स फ्यूल वाली वैगन-R भी लेकर आई है, जो 80% तक एथेनॉल मिक्स ईंधन से चलेगी।

ऑक्टो एक्सपो के पहले दिन मुख्य आकर्षण बॉलीवुड के किंग खान यानी शाहरुख खान रहे। वह यहां हुंडई की इलेक्ट्रिक SUV आयनिक-5 को लॉन्च करने पहुंचे थे। आपको बता दें कि भारत की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता हुंडई मोटर्स की इस प्रीमियम कार में 72.6 KwH का बैटरी पैक दिया गया है। यह बैटरी 214BHP का पावर और 350Nm का टॉर्क जनरेट करती है। फुल चार्ज होने पर इस SUV में 631 किमी का रेंज ​मिलेगा।

हुंडई का कहना है कि आयनिक-5 को केवल 18​ मिनट में 80% तक चार्ज किया जा सकता है। इसके लिए 350kW का डीसी चार्जर इस्तेमाल किया जाएगा। कंपनी ने कार की शुरुआती कीमत 44.95 लाख रुपए रखी है, जो वैरिएंट के हिसाब से बढ़ सकती है।

अब बात वैगन-R  की करें, तो एक्सपो में मारुति ने वैगनआर का फ्लेक्स फ्यूल प्रोटोटाइप पेश किया। यह कार E85 फ्यूल पर चल सकती है। इस तरह की गाड़ियां 20 प्रतिशत से 85 फीसदी तक एथेनॉल ब्लेंडिंग पर चलने के लिए डेवलप की गई हैं।

आपको बता दें कि फ्लेक्स फ्यूल की गाड़ियां चलाने में बेहद सस्ती होती हैं, क्योंकि एथेनॉल फ्यूल डीजल-पेट्रोल के मुकाबले बेहद कम दाम पर उपलब्ध होता है। इन गाड़ियों की खास बात यह है कि ये डीजल-पेट्रोल की तरह ही बढ़िया परफॉर्मेंस और बेहतर रनिंग कॉस्ट देती हैं। कंपनी ने कॉम्पेक्ट SUV ब्रेजा का CNG से चलने वाला मॉडल भी पेश किया।

ऑक्टो एक्सपो में मारुति ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक SUV कॉन्सेप्ट EVX भी पेश की। इमेजिनेक्स्ट विजन के साथ लाई गई इस कार को लेकर कंपनी का दावा है कि यह सिंगल चार्ज में 550 KM चल सकेगी। EVX मारुति की तरफ से इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में पहली पेशकश है।

कंपनी ने इसके प्रेजेंटेशन में मेटावर्स का इस्तेमाल किया। मारुति का दावा है कि सुजुकी की बनाई नई SUV में परफॉर्मेंस के साथ एडवांस्ड कनेक्टिविटी फीचर्स मिलेंगे। कंपनी ने इलेक्ट्रिक SUV प्रोडक्शन के लिए 10 हजार करोड़ रुपए का निवेश करने का ऐलान भी किया है।

MG मोटर्स ने ऑटो शो में अपनी प्रीमियम कार हेक्टर का फेसलिफ्ट पेश किया। इस मॉडल में कंपनी ने 11 नए फीचर्स देने का वादा किया है। इसमें 11 इंच का टच स्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। कंपनी ने 5 और 7 सीटर मॉडल के अलग-अलग वैरिएंट की कीमत 15 लाख से लेकर 22 लाख तक तय की है।

कंपनी ने नई हेक्टर से पर्दा उठाने से पहले अपनी विंटेज स्पोर्ट्स कार को शो केस किया। हरे रंग की यह विंटेज कार बेहद खूबसूरत दिखाई दे रही थी। इसे पहली बार ऑटो एक्सपो में लाया गया है।

आपको बता दें कि ऑटो एक्सपो में 40 से ज्यादा कार मैन्युफैक्चरर, EV मेकर, टू व्हीलर और कॉमर्शियल व्हीकल प्लेयर नए मॉडल और कॉन्सेप्ट पेश करेंगे। उत्तर प्रदेश में ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में दो साल बाद यह इवेंट हो रहा है। कयास लगाए जा रहे हैं कि सभी मेजर ऑटो मेकर फ्यूचर विजन के साथ अपने नए मॉडल लेकर आएंगे।

इस बार इवेंट में महिंद्रा एंड महिंद्रा, स्कोडा, फॉक्सवैगन और निसान के साथ लक्जरी वाहन कंपनियां मर्सिडीज-बेंज, बीएमडब्ल्यू और ऑडी दिखाई नहीं देंगी। इसके अलावा हीरो मोटोकॉर्प, बजाज ऑटो और टीवीएस मोटर कंपनी जैसे प्रमुख दोपहिया कंपनियों की मौजूदगी एथनॉल पवेलियन में उनके ‘फ्लेक्स फ्यूल’ प्रोटोटाइप वाहनों के प्रदर्शन तक सीमित रहेगी।

ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में आयोजित होने वाले ऑटो एक्सपो मोटर शो 11 और 12 जनवरी मीडिया के लिए रिजर्व हैं। आम पब्लिक के लिए 13 से 18 जनवरी तक इसका आयोजन होगा। इसकी टाइमिंग सुबह 11 से रात 8 बजे तक रहेगी।

admin

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

10 hours ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

1 day ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

1 day ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

2 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

2 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

3 days ago