Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
घने कोहरे के कारण थमी वाहनों को रफ्तार, काफी विलंब से चल रही है ट्रेनें, दृश्यता कम होने की वजह से दिल्ली में 68 उड़ानों में देरी - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

घने कोहरे के कारण थमी वाहनों को रफ्तार, काफी विलंब से चल रही है ट्रेनें, दृश्यता कम होने की वजह से दिल्ली में 68 उड़ानों में देरी

दिल्लीः पूरा उत्तर भारत इस समय भीषण सर्दी की चपेट में है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब, हरियाणा तथा चंडीगढ़ के ज्यादातर क्षेत्रों में मंलवार को सुबह कहीं घना तो कहीं बहुत ज्यादा घना कोहरा छाया रहा। दृश्यता काफी कम होने के वजह से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहे हैं। वाहनों की रफ्तार थम गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक जम्मू संभाग के जम्मू, उत्तराखंड के पंतनगर, पंजाब के पटियाला, अमृतसर और लुधियाना, हरियाणा के भिवानी और करनाल, दिल्ली के पालम, राज के गंगानगर, उत्तर प्रदेश के बरेली, बहराइच, लखनऊ, गोरखपुर, प्रयागराज और बिहार के गया, भागलपुर और पूर्णिया में सुबह 8.30 बजे दृश्यता 100 मीटर से कम रही।

घने कोहरे की चादर में पूरा उत्तर भारतः मौसम विभाग ने बताया कि बहुत घने कोहरे की चादर पंजाब से बिहार और हरियाणा तक फैली है। दिल्ली और उत्तर प्रदेश में घना कोहरा छाया है। बठिंडा और आगरा में दृश्यता शून्य दर्ज की गई है। जम्मू संभाग, गंगानगर, चंडीगढ़, अंबाला, पटियाला, बरेली, लखनऊ, सुल्तानपुर, गोरखपुर और भागलपुर में 25 दर्ज की गई। हिसार, दिल्ली-पालम, बहराइच, गया, पूर्णिया और कैलाशहर में 50 मीटर दृश्यता रही।

कई स्थानों पर दृश्यता गिरकर शून्यः आईएमडी के अनुसार सोमवार को आगरा, लखनऊ, बठिंडा समेत कई स्थानों पर दृश्यता गिरकर शून्य रह गई। दिल्ली के सफदरजंग व रिज में दृश्यता 25 मीटर दर्ज की गई। घने कोहरे ने रेल परिचालन व्यवस्था को पटरी से ही उतार दिया है। सोमवार को 267 ट्रेनें रद्द करनी पड़ीं, इनमें 82 एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं। राजधानी समेत 170 ट्रेनें एक से सात घंटे तक की देर से चल रही थीं।

पश्चिमी विक्षोभः मौसम विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार से उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में ठंड तथा कोहरे में कमी आने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है। आईएमडी महानिदेशक डॉ. मृत्युंजय महापात्रा ने बताया कि 10 जनवरी को पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है। इससे धीरे-धीरे तापमान बढ़ेगा।

उड़ानों में देरीः दिल्ली हवाईअड्डे पर खराब मौसम के कारण करीब 50 डोमेस्टिक फ्लाइट देरी से रवाना हो रही है और 18 डोमेस्टिक फ्लाइट देरी से आ रही है। सूत्रों के अनुसार, सुबह 7 बजे तक किसी फ्लाइट के डायवर्जन की सूचना नहीं थी।

राष्ट्रीय राजधानी में कोहरे और ठंड के कारण कुछ उड़ानें (दिल्ली-काठमांडू, दिल्ली-जयपुर, दिल्ली-शिमला, दिल्ली-देहरादून, दिल्ली-चंडीगढ़-कुल्लू) विलंबित हुईं। दिल्ली हवाई अड्डे पर यात्री परेशान हैं।

विलंब से चल रही हैं ट्रेनें- कोहरे के कारण उत्तर रेलवे क्षेत्र में 36 ट्रेनें देरी से चल रही हैं। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर एक यात्री ने बताया कि हमारी ट्रेन का असल समय 5:50 था, लेकिन अब 7:20 दिखा रहा है। एक अन्य यात्री ने बताया कि  हम गोरखपुर जा रहे हैं। हमारी ट्रेन कोहरे की वजह से 9 घंटा देर से चल रही है।

उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में चल रही शीतलहर के बीच दिल्ली में सफदरजंग में न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस और पालम में सुबह 8.30 बजे तक न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पालम क्षेत्र में दृश्यता 50 मीटर और सफदरजंग 200 मीटर दर्ज की गई।

वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली लगातार बिगड़ते वायु प्रदूषण की चपेट में है, AQI 418 के समग्र AQI के साथ ‘गंभीर’ श्रेणी में आ गया है। दिल्ली सरकार ने 12 जनवरी तक राष्ट्रीय राजधानी में BS-III पेट्रोल और BS-IV डीजल चारपहिया वाहनों के चलने पर अस्थायी प्रतिबंध लगा दिया।

Shobha Ojha

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

10 hours ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

1 day ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

1 day ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

2 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

2 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

3 days ago