मुंबईः ऋतिक रोशन (Actor Hrithik Roshan) को बॉलीवुड के सबसे फिट और हैंडसम अभिनेताओं में शुमार किया जाता है। उन्हें देखने के बाद कोई इस बात पर यकीन नहीं कर सकता है कि उन्हें कोई बीमारी हो सकती है। अगल आप भी ऐसा सोचते हैं, तो आप गलत हैं। ऋतिक ने अपने फिटनेस ट्रेनर क्रिस गैथिन के पॉडकास्ट पर उन्होंने खुलासा किया कि ‘WAR’ फिल्म के बाद वह लगभग डिप्रेशन के शिकार हो गए थे।

हाल ही में शानदार 8 पैक एब्स दिखाने वाले ऋतिक रोशन ने ‘The Kris Gethin Podcast’ पर बताया कि उस फिल्म की शूटिंग के बाद उनका शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य बिल्कुल बिगड़ गया था, जिसके पीछे उनकी ही एक गलती थी।

कौन सी गलती बनी खतरनाकः अभिनेता ऋतिक रोशन ने पॉडकास्ट पर बताया कि वह फिल्म के लिए तैयार नहीं थे और परफेक्शन चाहते थे, जिसे पाने के लिए उन्होंने अपनी सेहत को नजरअंदाज करना शुरू कर दिया। इस गलती के कारण वे एड्रेनल फटीग (Adrenal Fatigue) के शिकार हो गए और शूटिंग खत्म होने के बाद 3-4 महीने डिप्रेशन जैसे कुछ लक्षणों को झेलना पड़ा।

Hrithik Roshan इन लक्षणों से परेशान थेः

जिंदगी खत्म होने का डर

अगली सुबह ना देखने का एहसास

जिम ट्रेनिंग ना कर पाना

मानसिक और शारीरिक रूप से अस्वस्थ महसूस करना

ऋतिक ने फिटनेस ट्रेनर के सामने किया खुलासा

क्या है एड्रेनल फटीग?

अभिनेता ऋतिक ने अपने फिटनेस ट्रेनर को बताया कि वह उस समय एड्रेनल फटीग का सामना कर रहे थे। हेल्थलाइन कहता है कि एड्रेनल ग्लैंड शरीर के लिए जरूरी हॉर्मोन का उत्पादन करती है। लेकिन, अत्यधिक तनाव या अवसाद के कारण इन हॉर्मोन के उत्पादन में थोड़ी कमी आ जाती है, जिसे एड्रेनल फटीग कहा जाता है। हालांकि, मेडिकल जगत इस समस्या को वास्तविक नहीं मानता है।

अभिनेता ऋतिक रोशन ने दिया फिटनेस मंत्रः अभिनेता ऋतिक रोशन ने बताया कि आपको काम और हेल्थ के बीच में बैलेंस बनाए रखना चाहिए। क्योंकि, यह आपके लिए जरूरी होता है। काम और अपने लिए जरूरी समय निर्धारित करें। इसके अलावा, रोज रात में समय पर नींद लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here