स्पोर्ट्स डेस्कः भारत की स्टार टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा अपने 20 साल पुराने करियर को विराम देंगी। सानिया ने टेनिस से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है। छह बार की ग्रैंड स्लैम विजेता सानिया अगले महीने फरवरी में दुबई में डब्ल्यूटीए 1000 इवेंट के बाद प्रोफेशनल टेनिस को अलविदा कहेंगी। उन्होंने टेनिस वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में इस बात का खुलासा किया है।

आपको बता दें कि सानिया मिर्जा तीन बार विमेंस डबल्स का ग्रैंड स्लैम और तीन बार मिक्स डबल्स का खिताब जीत चुकी हैं। सानिया संन्यास लेने से पहले इसी महीने ऑस्ट्रेलिया ओपन के डबल्स में भाग लेंगी।

सानिया मिर्जा (Sania Mirza) ने 2003 से प्रो-टेनिस खेलना शुरू किया था। सानिया मिर्जा अपने आखिरी मुकाबले में ऑस्ट्रेलियन ओपन में कजाखस्तान की एना डेनिलिना के साथ उतरेंगी। यह उनका अंतिम ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट होगा। पिछले साल चोट के कारण वे यूएस ओपन में नहीं उतर सकी थीं। सानिया ने wtatennis.com से बात करते हुए कहा, “ईमानदारी से कहूं तो मैं वो इंसान हूं, जो अपनी शर्तों पर जीना पसंद करती हूं। इसलिए मैं चोट के कारण बाहर नहीं होना चाहती। इसलिए अभी भी ट्रेनिंग ले रही हूं। वास्तव में मेरे दिमाग में भावनात्मक रूप से इतना आगे बढ़ने की क्षमता नहीं है। ऐसे में अपने खेल को आगे बढ़ाना अब मुश्किल है।”

दुबई में चलाएंगी अकादमीः सानिया मिर्जा ने कहा कि वे अपने खेल के अनुभव को शेयर करना चाहती हैं।  वे दुबई में लगभग 10 साल से रह रही हैं। ऐसे में संन्यास के बाद वे हैदराबाद के अलावा यहां भी अकादमी चलाएंगी। आपको बता दें कि दुबई टेनिस चैंपियनशिप की शुरुआत 19 फरवरी से होगी।  सानिया ने डबल्स में नंबर-1 रैंकिंग हासिल करने के अलावा 6 ग्रैंड स्लैम टाइटल भी जीत चुकी हैं।  सिंगल्स कैटेगरी में उनकी बेस्ट रैंकिंग 27 रही है, 2005 में तब वे यूएस ओपन के चौथे राउंड में पहुंचने में सफल रही थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here