Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
मेयर के चुनाव से पहले एमसीडी में बवाल, AAP और BJP के पार्षदों में धक्‍का मुक्‍की - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

मेयर के चुनाव से पहले एमसीडी में बवाल, AAP और BJP के पार्षदों में धक्‍का मुक्‍की

दिल्लीः एससीडी (MCD) यानी दिल्ली नगर निगम के मेयर, डिप्टी मेयर और स्थायी समिति के सदस्यों के चुनाव से पहले शुक्रवार को यहां जमकर हंगामा हुआ। दिल्‍ली में ‘छोटी सरकार’  यानी एमसीडी के मुखिया चुने जाने से पहले सिविक सेंटर में आम आदमी पार्टी के सदस्‍यों ने जमकर हंगामा किया। आप पार्षद पीठासीन अधिकारी के मनोनीत सदस्‍यों को पहले शपथ दिलाए जाने से नाराज थे। AAP पार्षदों का कहना था कि पहले निर्वाचित पार्षदों को शपथ दिलाई जाए। इस दौरान वोटिंग शुरू होने से पहले, AAP और बीजेपी के पार्षदों में धक्‍का मुक्‍की हुई। नारेबाजी की गई और पर्चे उछाले गए। बीजेपी और आप के पार्षद एक-दूसरे के खिलाफ नारेबाजी में लगे रहे। AAP ने इस घटना को ‘बीजेपी की गुंडागर्दी’ करार दिया। वहीं बीजेपी ने कहा कि आप डर गई है।

हंगामे की वजह से मेयर के चुनाव की प्रक्रिया तीन घंटे बाद भी शुरू नहीं हो पाई है। आज सुबह 11 बजे पार्षदों का शपथ ग्रहण शुरू होना था। पीठासीन अधिकारी ने सबसे पहले मनोनीत सदस्तों को जैसे ही शपथ दिलानी शुरू की। आम आदमी पार्टी (AAP) के सदस्यों ने विरोध शुरू कर दिया। इससे बीजेपी पार्षद भी इनके खिलाफ नारेबाजी करने लगे। दोनों के बीच धक्कामुक्की और हाथापाई हुई। AAP के पार्षद प्रोटेम स्पीकर के आसन पर चढ़ गए। इस दौरान कुछ पार्षद कुर्सी उठाकर पटकते देखे गए। कुछ धक्के में नीचे गिर गए। कुछ को चोटें आईं।

क्या है विवादः दिल्ली के एलजी (LG) यानी उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने मेयर चुनाव के लिए बीजेपी की पार्षद सत्या शर्मा को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया। वहीं, AAP ने मुकेश गोयल का प्रस्ताव रखा था। इस पर भी AAP ने आपत्ति जताई। इसके बाद प्रोटेम स्पीकर ने जैसे ही एलजी के मनोनीत सदस्यों को शपथ दिलानी शुरू की तो आम आदमी पार्टी ने विरोध और नारेबाजी शुरू कर दी।

आप का कहना है कि मनोनीत सदस्यों की शपथ पहले नहीं होती है, लेकिन भाजपा परंपरा बदल रही है। बीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी ने कहा कि AAP नेताओं को नियमों की जानकारी नहीं है। इसलिए वह हंगामा कर रहे हैं। जब वे बहुमत में हैं, तो वे क्यों डरते हैं? यही काम आप सांसद राज्यसभा में भी करते हैं।

उधर, कांग्रेस ने मेयर चुनाव में शामिल नहीं होने का फैसला किया। वहीं, आप विधायक आतिशी मार्लेना ने मेयर का चुनाव न लड़ने के फैसले के बाद कांग्रेस पर बीजेपी को फायदा पहुंचाने का आरोप लगाया है। मेयर के चुनाव में 273 मेंबर्स वोट डालेंगे। बहुमत के लिए 133 का आंकड़ा चाहिए। AAP के पास 150 तो BJP के पास 113 वोट हैं।

इस बीच दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना ने ऑफिस की तरफ एक बयाना आया, जिसमें कहा गया कि दिल्ली म्युनिसिपल कॉरपोरेशन 1957 एक्ट के तहत 10 लोगों को मनोनीत किया गया है।

मेयर के चुनाव से पहले अरविंद केजरीवाल और लेफ्टिनेंट गवर्नर (LG) वीके सक्सेना के बीच मतभेद सामने आया है। प्रोटेम स्पीकर के लिए AAP ने मुकेश गोयल का प्रस्ताव रखा था, लेकिन LG ने बीजेपी पार्षद सत्या शर्मा को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया है।

सीएम केजरीवाल ने नियुक्ति पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि कहा कि MCD में होने वाले नॉमिनेशन दिल्ली के अर्बन डेवलपमेंट मिनिस्टर के जरिए भेजे जाते हैं, लेकिन MCD के आयुक्त ने फाइलें सीधे LG को भेज दीं। उन्होंने LG को लेटर लिखकर मामले पर पुनर्विचार करने को कहा है।

आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा कि मनोनीत सदस्यों की पहले शपथ नहीं होती है, लेकिन बीजेपी परंपरा बदल रही है। उनके लोग हमारे पार्षदों को सदन के अंदर मार रहे हैं। संजय ने सवाल करते कहा कि दिल्ली की जनता ने चुनाव में भाजपा को हरा दिया तो क्या उनके नेता हमारे लोगों की जान लेंगे।

वहीं बीजेपी सांसद प्रवेश वर्मा ने कहा कि MCD के इतिहास में आज सबसे काला दिन है। AAP पार्षदों ने शराब पीकर सदन में BJP की महिला पार्षदों के साथ मारपीट की। नुकीली चीजों से हमला किया और बाल पकड़कर खींचे। उन्हें गंदी-गंदी गालियां भी दीं।

उत्तक-पूर्वी दिल्ली से बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने कहा कि केंद्र में हमारी पार्टी सत्ता में है और MCD में हमारे नंबर ठीक-ठाक हैं। इसके बावजूद हमारे साथ गुंडागर्दी हो रही है। AAP ने सदन को गुंडागर्दी का अखाड़ा बना दिया है, क्योंकि उन्हें डर है कि मेयर की वोटिंग में उनके पार्षद ही साथ नहीं देंगे।

उधर, दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अनिल चौधरी ने कहा कि दिल्ली की लोगों ने आम आदमी पार्टी को समर्थन दिया है। जनता का सम्मान करते हुए हम मेयर, डिप्टी मेयर और स्थायी समिति का चुनाव नहीं लड़ेंगे। AAP को बहुमत मिला है तो केजरीवाल अपना मेयर बनाएं और दिल्ली की जनता की सेवा करें।

आपको बता दें कि आप ने मेयर के लिए शैली ओबेरॉय को मैदान में उतारा है, जबकि BJP की ओर से रेखा गुप्ता मैदान में हैं। वहीं, डिप्टी मेयर के लिए AAP ने मोहम्मद इकबाल उम्मीदवार बनाया है, जबकि बीजेपी कमल बागड़ी को उतारा है।

आपको बता दें कि एमसीडी में मेयर के चुनाव के लिए कलर कोड तय किया गया है। वाइट, ग्रीन और पिंक रंग के बैलेट पेपर का इस्तेमाल किया जाएगा। इसमें मेयर के लिए वाइट बैलेट पेपर से वोट डाले जाएंगे। डिप्टी मेयर चुनाव के लिए ग्रीन बैलट पेपर और स्टैंडिंग कमेटी के मेंबर्स के लिए पिंक बैलेट पेपर का यूज होगा।

 

एमसीडी के मेयर के चुनाव में 273 मेंबर्स वोट डाले जाएंगे। बहुमत के लिए 138 का आंकड़ा चाहिए। कांग्रेस के गैरहाजिर होने पर 133 का आंकड़ा चाहिए। AAP के पास 134 पार्षद हैं। इसके अलावा 3 राज्यसभा सांसद और 13 विधायक हैं। भाजपा के पास 7 सांसद और 1 विधायक मिलाकर कुल 113 वोट हैं। वहीं, कांग्रेस के 9 पार्षद और निर्दलीय दो पार्षद हैं। इस चुनाव में 250 पार्षदों के साथ 10 सांसद (7 लोकसभा सांसद और 3 राज्यसभा सांसद), 13 विधानसभा सदस्य वोट डालेंगे।

 

 

admin

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

10 hours ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

1 day ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

1 day ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

2 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

2 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

3 days ago