दिल्लीः जानलेवा विषाणु कोरोना वायरस ने एक बार फिर दुनियाभर के लोगों की चिंता को बढ़ाने लगा है। चीन में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि की वजह से भारत, जापान, ब्रिटेन और अमेरिका जैसे देशों में भी संक्रमण फैलने का खतरा मंडराने लगा है। इस बीच केंद्र सरकार ने बताया है कि देश में पिछले 11 दिन में आए विदेशों के आए 124 यात्रियों में ओमिक्रॉन के 11 सब-वैरिएंट मिले हैं।

एशिया टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले महीने चीन की 40 प्रतिशत आबादी इससे संक्रमित हुई है। वहीं, चीन के महामारी विशेषज्ञ जेंग गुआंग का दावा है कि यहां के हर शहर के लगभग 50% लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। चीनी हेल्थ एजेंसी से लीक हुए डॉक्यूमेंट में ये बात सामने आई थी कि 01 दिसंबर से 20 दिसंबर के बीच 25 करोड़ लोग कोरोना से संक्रमित हुए थे। तो चलिए पहले एक नजर ड़ालते हैं भारत में कोरोना की स्थिति पर…

भारत में भी कोरोना के कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं। पिछले 24 घंटे में देश के विभिन्न कोरोना के 228 नए मामले सामने आए हैं। वहीं चार लोगों की मौत हुई है। एक्टिव केस की संख्या 2,503 है। पश्चिम बंगाल में ओमिक्रॉन सब वैरिएंट BF.7 के चार नए केस मिले हैं। यह लोग हाल ही में अमेरिका से लौटे थे। चार लोगों में से तीन एक ही परिवार के हैं और नदिया जिले के मूल निवासी हैं, जबकि एक व्यक्ति बिहार का रहने वाला है, लेकिन वर्तमान में कोलकाता में रहता है।

उधर, डब्ल्यूएचओ (WHO) यानी विश्व स्वास्थ्य संगठन ने XBB.1.5 वैरिएंट को लेकर चेतावनी जारी की है। WHO की डॉक्टर मारिया वान केरखोव के मुताबिक यह वैरिएंट अब तक 29 देशों में मिल चुका है। उन्होंने बताया कि यह वैरिएंट तेजी से फैल रहा है और पुराने वैरिएंट्स को रिप्लेस कर रहा है। इससे दुनिया में कोरोना की नई लहर आने का खतरा बढ़ गया है।

चीन में कोविड-19 से होने वाली मौतों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। यहां हजारों लोगों की मौत हो रही है। चीनी सरकार इसका आंकड़ा नहीं दे रही है। इस बीच चाइना कम्युनिस्ट पार्टी पर नजर रखने वाली ह्यूमन राइट्स एक्टिविस्ट जेनिफर जेंग ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें बताया गया कि चीन में श्मशानों का विस्तार किया जा रहा है। दरअसल, श्मशान घाट में लाशों का अंबार है। जगह न होने के कारण वहां लंबी लाइनें लग रही हैं और कई दिनों की वेटिंग भी चल रही है।

जेनिफर जेंग ने एक और वीडियो पोस्ट किया है। ये चीन के गंभीर हालात बयां करता है। वीडियो के साथ जेंग ने लिखा- हेनान प्रांत के एक श्मशान में लाशों की संख्या काफी ज्यादा है। यहां लाशों को पूरी तरह से जलाया नहीं जा रहा है और अवशेषों को ऐसे ही छोड़ दिया जा रहा है।

वहीं जापान में भी कोरोना बेकाबू हो रहा है। यहां गुरुवार को 2 लाख 26 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं। राजधानी टोक्यो में ही 20,735 मामले सामने आए। पूरे देश में 334 मौतें हुई। अब भी कोरोना से संक्रमित 650 मरीजों की हालत गंभीर है।

 

जर्मनी और स्वीडन ने चीन में बढ़ते कोरोना के बीच वहां से आने वाले यात्रियों के लिए कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट कंपलसरी कर दी है। जर्मनी हेल्थ मिनिस्ट्री ने कहा- चीन से आने वाले हर यात्री को कोरोना टेस्ट रिपोर्ट दिखानी होगी। एयरपोर्ट पर रैंडम टेस्टिंग भी की जाएगी।

कोरोना worldometer के मुताबिक, दुनिया में अब तक 66 करोड़ 68 लाख 88 हजार 333 मामले सामने आ चुके हैं। 11 जनवरी 2020 को चीन के वुहान में 61 साल के बुजुर्ग की मौत हुई थी। ये दुनिया में कोरोना से होने वाली पहली मौत थी। इसके बाद मौत का सिलसिला बढ़ने लगा। अब तक 67 लाख 4 हजार 337 मौतें हो चुकी हैं।

आपको बता दें कि कोरोना के खतरे के मद्देनजर स्वीडन, जर्मनी, मलेशिया, कतर, बेल्जियम, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, मोरक्को, फ्रांस, ब्रिटेन, स्पेन, अमेरिका, जापान, इजराइल, भारत, इटली और साउथ कोरिया ने चीन से आने वाले यात्रियों पर प्रतिबंध लगा दिया है। यहां चीन से आने वाले यात्रियों को नेगेटिव कोरोना रिपोर्ट दिखानी होगी। मोरक्को ने तो चीन के यात्रियों को बैन ही कर दिया है। ताइवान ने भी चीन से आने वालों के लिए कोविड टेस्टिंग कंपलसरी की है। पाकिस्तान और फिलीपींस भी मॉनिटरिंग कर रहे हैं। थाईलैंड और न्यूजीलैंड ने कोई भी प्रतिबंध लगाने से मना कर दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here