Courtesy Reuters

दिल्ली डेस्कः वैश्विक महामारी कोरोना वायरस एक बार फिर कहर बरपाने लगा है। चीन के बाद अब ब्रिटेन में भी इस संक्रमण से हालात बिगड़ने लगे हैं। ब्रिटेन के एक सीनियर हेल्थ ऑफिसर ने बताया कि इमरजेंसी सर्विस न मिलने से हर हफ्ते 500 मौतें हो रही हैं। अस्पतालों में बेड की कमी है। इलाज के लिए 99 घंटे का इंतजार करना पड़ रहा है। आपको बता दें कि ब्रिटेन में कोरोना के बढ़ते मामलों के साथ खतरनाक फ्लू भी फैला हुआ है।

ब्रिटिश अखबार द गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक, रॉयल कॉलेज ऑफ इमरजेंसी मेडिसिन के डॉ. एड्रीयन बोयल का कहना है कि ब्रिटेन में हर हफ्ते 300 से 500 लोगों की मौत हो रही है। ये समय पर इलाज न मिलने की वजह से हो रहा है।

अस्पतालों में मरीजों की भरमार है। नवंबर के मुकाबले दिसंबर में हॉस्पिटलाइजेशन के लिए 12 घंटे से ज्यादा इंतजार करने वालों में 355% का इजाफा हुआ है। स्विंडन शहर में ग्रेट वेस्टर्न अस्पताल में एक्सीडेंट एंड इमरजेंसी पेशेंट को 4 दिन (99 घंटे) स्ट्रेचर पर ही गुजारने पड़े।

वहीं, कोविड-19 संक्रमण के खतरे के बीच हांगकांग 08 जनवरी से चीन से लगने वाले बॉर्डर को खोल सकता है। वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि यह खतरनाक हो सकता है। रिसर्चर्स का मानना है कि यहां हर दिन 2 लाख मामले सामने आ रहे हैं। बॉर्डर खुलने के बाद ये आंकड़ा बढ़ सकता है। यहां हालात बिगड़ रहे हैं। कोरोना वैक्सीन के तीन डोज लेने वालों की भी मौत हो रही है। बावजूद सरकार बॉर्डर खोलने पर विचार कर रही है।

चीन में तमिलनाडु के रहने वाले अब्दुल शेख की मौत हो गई है। उनकी उम्र 22 साल थी। मौत की वजह कोई बीमारी बताई जा रही है, हालांकि साफ तौर पर बीमारी का नाम नहीं लिया गया है। अब्दुल के शव को वापस लाने के लिए परिवार ने विदेश मंत्रालय से मदद मांगी है।

अब्दुल पिछले पांच साल से चीन में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे थे। वह 11 दिसंबर को भारत आए थे, लेकिन इंटर्नशिप के लिए वापस चीन के किकिहर चले गए थे। इंडिया टुडे के मुताबिक, अब्दुल ने वहां 8 दिन का आइसोलेशन पीरियड भी पूरा किया था। बीमार पड़ने के बाद अब्दुल को ICU में भर्ती किया गया था, मगर उनकी जान नहीं बच सकी।

आपको बता दें कि अब तक 13 देश चीन से आने वाले यात्रियों पर प्रतिबंध लगा चुके हैं। इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, मोरक्को, फ्रांस, ब्रिटेन, स्पेन, अमेरिका, जापान, इजराइल, भारत, इटली, साउथ कोरिया और पाकिस्तान शामिल हैं। ताइवान ने भी चीन से आने वालों के लिए कोविड टेस्टिंग कंपलसरी की है। ज्यादातर देशों में चीन के यात्रियों को कोरोना की नेगेटिव टेस्ट रिपोर्ट दिखानी होगी। मोरक्को ने तो चीन से आने वाले लोगों पर 3 जनवरी से बैन ही लगा दिया है। ये किसी भी देश के हो सकते हैं।

worldometer की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया में अब तक 66 करोड़ 53 लाख 36 हजार 842 मामले सामने आ चुके हैं। 11 जनवरी 2020 को चीन के वुहान में 61 साल के बुजुर्ग की मौत हुई थी। ये दुनिया में कोरोना से होने वाली पहली मौत थी। इसके बाद मौत का सिलसिला बढ़ने लगा। अब तक 66 लाख 98 हजार 470 मौतें हो चुकी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here