स्पोर्ट डेस्कः ब्राजील के महान खिलाड़ी एवं फुटबॉल के ऑल टाइम ग्रेट प्लेयर पेले की स्थिति बेहद नाजुक है। मौजूदा समय में वह साओ पाउलो अस्पताल में भर्ती हैं। उन्हें स्पेशल ऑब्जरवेशन में रखा गया है। प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक पेले के स्वास्थ्य में लगातार गिरावट हो रही है और इसका असर उनकी किडनी और हार्ट पर हुआ है।

82 वर्षीय दिग्गज फुटबॉलर कैंसर से पीड़ित हैं और उन्हें देखने के लिए उनके करीबी दोस्त और परिवार के सदस्य अस्पताल में जुटने लगे हैं। पेले के परिवार ने रविवार को हॉस्पिटल में ही क्रिसमस मनाया है। उनकी बेटी केली नैसिमेंटो ने रविवार सुबह इंस्टाग्राम में परिवार की फोटो पोस्ट की, जिसमें उन्होंने “कृतज्ञता, प्यार, परिवार का साथ…यही क्रिसमस का सार है। क्रिसमस पर आपके द्वारा भेजे गए इतने सारे प्यार के लिए धन्यवाद…आभार और प्रेम। इस मजेदार और अद्भुत जीवन में मैं उनके (पेले) बिना कुछ भी नहीं होती। आज और हमेशा, मैरी क्रिसमस।“

वहीं, बेटे एडिन्हो ने इंस्टाग्राम पर एक भावुक पोस्ट में लिखा, “पापा… मेरी ताकत आप हैं।“ पेले के बेटे का नाम एडसन चोल्बी  है। उन्हें एडिन्हो के नाम से जाना जाता है। पेले की बेटी केली नैसिमेंटो भी अस्पताल में ही हैं।

बताया जा रहा है कि पेले रूटीन चेकअप के लिए अस्पताल में भर्ती हुए थे, लेकिन धीरे-धीरे उनकी हालत बिगड़ने लगी। वे अब तक बाहर नहीं निकल पाए हैं। पेले को हृदय संबंधी समस्याएं थीं। उनके चिकित्सा कर्मचारियों ने चिंता व्यक्त की, क्योंकि उनके कीमोथेरेपी उपचार से बेहतर नतीजे नहीं आ रहे हैं। सितंबर 2021 में उनका कोलोन ट्यूमर हटाया गया था। उसके बाद उनकी कीमोथेरेपी की गई। पेले पहले भी कई बार अस्पताल में भर्ती हुए थे।

पिछले दिनों फीफा वर्ल्ड कप की शुरुआत में पेले ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक फोटो पोस्ट की थी, जिसमें  उन्होंने फैंस को सपोर्ट करने के लिए धन्यवाद दिया था

पेले ने तीन बार विश्व चैंपियन बनने वाली ब्राजील की टीम के हिस्सा रहे हैं। उनके रहते ब्राजील ने 1958, 1962 और 1970 में विश्व कप जीता। आपको बता दें कि पेल ने 1958 में सूडान के खिलाफ विश्व कप फाइनल में दो गोल दागे थे। पेले ने प्रोफेशनल करियर में कुल 1363 मैच खेले और 1281 गोल दागे। वहीं, ब्राजील के लिए उन्होंने 91 मैचों में 77 गोल दागे।

पेले के रहते हुए ब्राजील ने तीन बार फीफा वर्ल्ड कप खिताब जीता है। इनमें से 1958 और 1962 में एक के बाद एक और फिर आखिरी बार 1970 में। आपको बता दें कि अब तक उनसे ज्यादा बार वर्ल्ड कप किसी ने नहीं जीता। उन्होंने कुल 4 वर्ल्ड कप खेले। इसमें से तीन जीते। वे तीन वर्ल्ड कप जीतने वाले इकलौते खिलाड़ी है। उन्होंने 1971 में ब्राजील नेशनल टीम से संन्यास ले लिया था।

फीफा वर्ल्ड कप में स्कोर करने वाले सबसे यंग खिलाड़ीः 1958 में जब ब्राजील फीफा विश्व कप जीता था, तब पेले सिर्फ 17 वर्ष और 239 दिन के थे। उन्होंने 1958 के फीफा वर्ल्ड कप में वेल्स के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मैच के दौरान अपना पहला गोल किया था। इसके बाद वह फीफा वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में स्कोर करने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए थे। उन्होंने 17 साल और 244 दिन की उम्र में वर्ल्ड कप के सेमीफइनल में फ्रांस के खिलाफ हैट्रिक भी लगाई। इसके साथ ही वे हैट्रिक लगाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी भी बने। उन्होंने फाइनल में भी गोल स्कोर किया और ब्राजील को वर्ल्ड कप जीताया। दिलचस्प बात यह है कि पेले 18 साल की उम्र से पहले विश्व कप में स्कोर करने वाले दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी हैं।

लगातार दो साल में 100 से ज्यादा गोलः आपको बता दें कि दिग्गज फुटबॉलर पेले ने 1959 में एक कैलेंडर ईयर में 127 और 1961 में 110 गोल किए है। वे दुनिया में ऐसा करने वाले इकलौते खिलाड़ी है। उनके अलावा जांबिया के फुटबॉलर गॉडफ्रे चितालू ने 1972 में क्लब और देश के लिए 107 गोल किए थे, लेकिन, पेले ने 100 का आकड़ा लगातार दो सालों में दो बार छुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here