दिल्लीः वैश्विक महामारी कोरोना वायर से बढ़ते खतरे के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया आज राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक.इस बैठक में कोविड-19 के नए वैरिएंट से लड़ने के लिए नया प्लान बनाया जाएगा। इसके साथ ही नई गाइडलाइंस भी जारी हो सकती हैं।

इससे पहले इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) के डॉक्टर अनिल गोयल ने गुरुवार को कहा है कि भारत में लॉकडाउन की जरूरत नहीं पड़ेगी। IMA के मुताबिक, चीन की तुलना में भारत के लोगों की इम्यूनिटी ज्यादा स्ट्रॉन्ग है। भारत की 95% आबादी में कोरोना के खिलाफ इम्यूनिटी बनी है, ऐसे में देश में लॉकडाउन नहीं लगेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के मद्देनजर गुरुवार को समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने लोगों से मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील की। इसके अलावा उन्होंने टेस्टिंग बढ़ाने और कोविड सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग कराने पर जोर दिया। मीटिंग खत्म होने के कुछ ही घंटे के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय ने इंटरनेशनल ट्रेवलर्स के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी।

इसमें कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने और इंटरनेशल फ्लाइट्स के 2% पैसेंजर्स की रैंडम सैंपलिंग करने का निर्देश दिया गया। 24 दिसंबर से इसे देशभर के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर लागू कर दिया जाएगा।

पीएम मोदी ने गुरुवार को देश में कोरोना की स्थिति को लेकर हुई उच्च स्तरीय बैठक के दौरान लोगों से कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील की। उन्होंने कहा कि त्योहार आ रहे हैं,  इसलिए लोग मास्क पहनें। इसके अलावा उन्होंने जीनोम सीक्वेंसिंग और कोविड टेस्टिंग बढ़ाने के लिए भी कहा है। उन्होंने अफसरों को खास तौर से अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर चल रहे सर्विलांस मेजर्स को मजबूत करने का निर्देश दिया। इसके अलावा उन्होंने बुजुर्गों और बीमार लोगों को बूस्टर डोज लेने की अपील की है।

इस दौरान उन्होंने उन्होंने राज्यों को ऑक्सीजन सिलेंडर, पीएसए प्लांट, वेंटिलेटर और मानव संसाधन समेत अस्पताल के बुनियादी ढांचों को तैयार रखने के लिए कोविड स्पेसिफिक सुविधाओं का ऑडिट करने की भी सलाह दी है। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने बताया कि PM को दवाओं, टीकों और अस्पताल के बेड के संबंध में पर्याप्त उपलब्धता की जानकारी दी गई। उन्होंने आवश्यक दवाओं की उपलब्धता और कीमतों की नियमित निगरानी करने की सलाह दी है।

भारत में घट रहे केस

केंद्र सरकार की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में लगातार कोविड केसों में कमी दर्ज की गई। अभी 153 केस रोजाना आ रहे हैं। वहीं, वीकली पॉजिटिव रेट 0.14% तक कम हो गई है। पूरी दुनिया में 5.87 लाख केस रोज दर्ज हो रहे हैं। जापान, साउथ कोरिया, यूएसए, फ्रांस जैसे देशों में कोविड से मौतों की संख्या बढ़ी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here