मुंबईः भारतीय सिनेमा के लिए यह गर्व का पल है। भारत की दो फिल्मों को ऑस्कर 2022 के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है। इनमें एसएस राजामौली की ‘आरआरआर’ और गुजराती फिल्म ‘छेल्लो शो’ यानी ‘लास्ट फिल्म शो’ है। आपको बता दें कि राजामौली ने अपनी फिल्म को ऑस्कर में एंट्री दिलाने के लिए एड़ी-चोटी का ज़ोर लगा दिया था। इस फिल्म ने देश-विदेश में खूब तहलका मचाया था। इसे ऑस्कर की ‘बेस्ट फीचर फिल्म’ कैटेगरी में नॉमिनेशन के लिए भेजा गया था, लेकिन किसी वजह से इसे तब नहीं चुना गया। इसके बाद मेकर्स ने फिल्म को लेकर कैंपेन शुरू किया था। RRR को 14 कैटेगरी में नॉमिनेशन के लिए सबमिट किया गया था।

आखिरकार RRR को 95वें अकादमी अवॉर्ड्स के लिए चुना गया है। बुधवार को ऑस्कर की 10 कैटेगरी के लिए शॉर्टलिस्ट की अनाउंसमेंट की गई। इनमें डॉक्युमेंट्री और इंटरनेशनल फीचर, डॉक्युमेंट्री शॉर्ट सब्जेक्ट और ओरिजनल स्कोर शामिल हैं। अच्छी खबर यह है कि, ‘छेलो शो (द लास्ट फिल्म शो) जो ऑस्कर में भारत की ऑफिशियल एंट्री थी, उसे ‘इंटरनेशनल फीचर फिल्म’ कैटेगरी में शामिल कर लिया है। वहीं ‘आरआरआर’ ने ‘नाटू नाटू’ के लिए ‘म्यूजिक (ओरिजिनल सॉन्ग) कैटेगरी में अपने लिए जगह बनाई है।

आपको बता दें कि ‘आरआरआर’ के निर्माताओं  ने फिल्म को जिन 14 कैटेगरी में सबमिट किया था, उनमें स्क्रीनप्ले, स्कोर, एडिटिंग, साउंड, बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर, बेस्ट डायरेक्टर और एडिटिंग शामिल हैं।

वहीं, ‘बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म कैटेगरी में और जिन फिल्मों को शॉर्टलिस्ट किया गया है, उनमें Argentina 1985, The Quiet Girl और ‘द ब्लू काफ्तान’ जैसी फिल्में शामिल हैं। इस बार ऑस्कर में एक और खास चीज है। यह पहली बार है जब पाकिस्तान की किसी फिल्म को अकेडमी अवॉर्ड्स में एंट्री मिली है। पाकिस्तानी फिल्म ‘जॉयलैंड’ को भी ‘बेस्ट इंटरनैशनल फीचर फिल्म’ कैटेगरी में शामिल किया गया है।

ऑस्कर में ‘बेस्ट सॉन्ग कैटेगरी’ में ‘नाटू नाटू’ के अलावा 15 गाने और चुने गए हैं। इनमें ‘अवतार: द वे ऑफ वॉटर’ का गाना ‘नथिंग इज़ लॉस्ट’ और ‘ब्लैक पैंथर: वकांडा फोरएवर’ का ‘लिफ्ट मी अप’ शामिल है। अब ऑस्कर अवॉर्ड्स की विभिन्न कैटेगरी के लिए वोटिंग 12 जनवरी से 17 जनवरी 2023 तक होगी। वहीं नॉमिनेशन की लिस्ट 24 जनवरी को अनाउंस की जाएगी। ये अवॉर्ड्स 12 मार्च को हॉलीवुड में डॉल्बी थिएटर में होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here