स्पोर्ट्स डेस्कः शुक्रवार यानी 23 दिसंबर 2022 को आईपीएल (IPL)  यानी इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन के लिए मिनी ऑक्शन होगा। केरल के कोच्चि में दोपहर 2.30 बजे से खिलाड़ियों के लिए बोली लगेगी। इस दौरान घरेलू और इंटरनेशनल क्रिकेट के 405 प्लेयर्स पर IPL की 10 फ्रेंचाइजी टीमें बोली लगाएंगी। आपको बता दें कि टीमों के पास कुल 87 प्लेयर्स के लिए जगह खाली हैं। ये ऑक्शन कई युवा प्लेयर्स का भविष्य तय कर सकता है।

तो चलिए इस मिनी ऑक्शन से पहले हम आपको ऑक्शन की पूरी प्रक्रिया बता रहे हैं। साथ ही यह भी बताएंगे कि सभी टीमों के पास खर्च करने के लिए कितने रुपए हैं, टीमों के कप्तान कौन हैं, अभी टीमों में कितने प्लेयर्स हैं, ऑक्शन कितने सेट में होगा और कौन से प्लेयर्स पर सबसे पहले बोली लगेगी। कुल मिलाकर कहें तो IPL मिनी ऑक्शन के बारे में वह सबकुछ जानेंगे जो जानना जरूरी है।

मिनी ऑक्शन क्यों-  आपको बता दें कि पिछले IPL से पहले मेगा ऑक्शन हुआ था,  जिसमें 2 नई टीमों लखनऊ सुपरजायंट्स और गुजरात टाइटंस को भी एड किया गया था। इस कारण सभी टीमों को बराबर मौके देने के लिए 2 दिन का मेगा ऑक्शन हुआ। इस बार एक दिन का मिनी ऑक्शन होगा। मेगा ऑक्शन से पहले टीमें 3-3 खिलाड़ी ही रिटेन कर सकी थीं। तब 10 टीमों को 220 प्लेयर्स की जरूरत थी। लेकिन, इस बार ऑक्शन से पहले टीमों ने कई प्लेयर्स को रिटेन कर अपने साथ रख लिया है। ऐसे में 10 टीमों को 87 प्लेयर्स की ही जरूरत है। इसलिए इस बार मिनी ऑक्शन होगा।

कहां और कब होगा ऑक्शन- आईपीएल ऑक्शन 23 दिसंबर 2022 को केरल के कोच्चि में दोपहर 2.30 बजे से शुरू होगा। ऑक्शन में 405 खिलाड़ियों पर बोली लगेंगी। टूर्नामेंट खेलने वाली 10 टीमों में 87 प्लेयर्स की जगह खाली है। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा 87 प्लेयर्स की जेबें भर सकती हैं। अगर 405वें खिलाड़ी का नाम आने से पहले ही 87 खिलाड़ी बिक गए तो ऑक्शन को उसी वक्त खत्म कर दिया जाएगा। ऑक्शन को टीवी पर ‘स्टार स्पोर्ट्स चैनल’ और ऑनलाइन ‘जियो सिनेमा’ पर देख सकेंगे।

ऑक्शन कौन कराएगाबीसीसीआई (BCCI) भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड और आईपीएल कमेटी मिलकर इस ऑक्शन को कंडक्ट कराएंगी। ऑक्शन के होस्ट ब्रिटेन के ह्यूज एडमीड्स ही रहेंगे। उन्होंने पिछले मेगा ऑक्शन को भी होस्ट किया था। उनसे पहले रिचर्ड मैडली ऑक्शन कराते थे।

क्या होता है ऑक्शन होस्ट का काम-  आपको बता दें कि जब टीमें खिलाड़ी पर बोली लगाती हैं, तो जैसे-जैसे खिलाड़ी की कीमत बढ़ती जाती है, नीलामीकर्ता उसे अनाउंस करता जाता है। आखिर में सबसे ऊंची बोली लगने पर नीलामीकर्ता हैमर को डेस्क पर पटककर सोल्ड कहते हुए उस खिलाड़ी को टीम को बेच देता है। इस तरह नीलामी का प्रोसेस कम्प्लीट होता है।

आपको बता दें कि मेगा ऑक्शन में टीमों के पास 90 करोड़ रुपए का पर्स था। लेकिन, इस बार पर्स में 5 करोड़ रुपए बढ़ाए गए हैं। यानी कि टीमें अपने 25 प्लेयर्स का स्क्वॉड बनाने के लिए ज्यादा से ज्यादा 95 करोड़ रुपए तक खर्च कर सकती हैं। मेगा ऑक्शन के बाद टीमों के पास कुछ पैसा बचा था। इस ऑक्शन के पहले टीमों ने अपने कुछ प्लेयर्स निकाल भी दिए। रिलीज किए गए प्लेयर्स की कीमत और मेगा ऑक्शन का बचा हुआ अमाउंट ही मिनी ऑक्शन में टीमों का पर्स होगा। साथ ही उसमें अब 5 करोड़ रुपए और जुड़ जाएंगे।

मौजूदा समय  में आईपीएल में 10 टीमें हैं। सभी फ्रेंजाइजी अपनी टीमों में 18 से 25 प्लेयर्स रख सकती हैं। इनमें ज्यादा से ज्यादा 8 विदेशी प्लेयर्स हो सकते हैं। इस वक्त सनराइजर्स हैदराबाद (SRH), कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) और लखनऊ सुपरजायंट्स (LSG) के पास सबसे कम प्लेयर्स हैं। SRH में 13, KKR में 11 और LSG में 10 प्लेयर्स की जगह खाली हैं। ऐसे में ऑक्शन के दौरान यही टीमें सबसे ज्यादा प्लेयर्स पर बोली लगाते नजर आएंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here