Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
जब हंसते-हंसते फांसी के फंदे पर चढ़ गए थे आजादी के तीन मतवाले, जानें 19 दिसंबर का इतिहास - Prakhar Prahari
Subscribe for notification
Categories: शिक्षा

जब हंसते-हंसते फांसी के फंदे पर चढ़ गए थे आजादी के तीन मतवाले, जानें 19 दिसंबर का इतिहास

दिल्लीः उत्तर प्रदेश कते गोरखपुर में 1922 में हुए चौरी-चौरा कांड के बाद गांधी जी ने असहयोग आंदोलन वापस ले लिया। गांधी जी के इस फैसले से युवा क्रांतिकारी सबसे ज्यादा निराश हुए। आंदोलन से निराश युवाओं ने ये फैसला लिया कि वो एक पार्टी का गठन करेंगे।

सचीन्द्रनाश सान्याल के नेतृत्व में हिंदुस्तान रिपब्लिकन एसोसिएशन की स्थापना हुई। योगेशचन्द्र चटर्जी, रामप्रसाद बिस्मिल, सचिन्द्रनाथ बक्शी पार्टी के महत्वपूर्ण सदस्यों में शामिल थे। बाद में चंद्रशेखर आजाद और भगत सिंह भी पार्टी से जुड़ गए। पार्टी का मानना था कि भारत की आजादी के लिए हथियार उठाने ही पड़ेंगे।

हथियार खरीदने के लिए पैसों की जरूरत थी। इसलिए क्रांतिकारियों ने फैसला लिया गया कि सरकारी खजाने को लूटा जाए।

क्रांतिकारियों ने 9 अगस्त 1925 को सहारनपुर से लखनऊ जा रही ट्रेन को लूटा। इस ट्रेन को काकोरी स्टेशन पर रोक गया और बंदूक की नोक पर गार्ड को बंधक बनाकर लूटा गया। क्रांतिकारियों के हाथ कुल 4,601 रुपए की रकम आई।

इस घटना से ब्रिटिश सरकार में भूचाल मच गया। आनन-फानन में गिरफ्तारियां की गईं। हालांकि घटना में केवल 10 ही लोग शामिल थे लेकिन सरकार ने एक महीने के अंदर करीब 40 लोगों की गिरफ्तार किया। 6 अप्रैल 1927 को फैसला सुनाया गया।

राम प्रसाद बिस्मिल, अशफाक उल्ला खान, राजेंद्र लाहिड़ी और ठाकुर रोशन सिंह को फांसी की सजा सुनाई गई। कई लोगों को 14 साल तक की सजा दी गई। सरकारी गवाह बनने पर दो लोगों को रिहा कर दिया गया। चंद्रशेखर आजाद पुलिस की गिरफ्त से दूर ही रहे।

फांसी के फैसले का भारतीयों ने खूब विरोध किया लेकिन अंग्रेजों ने एक न सुनी। सबसे पहले 17 दिसंबर 1927 को गोंडा जेल में राजेंद्र लाहिड़ी को फांसी दी गई। आज ही के दिन 1927 में रामप्रसाद बिस्मिल को गोरखपुर जेल अशफाक उल्ला खान को फैजाबाद जेल और रोशन सिंह को इलाहाबाद में फांसी दी गई।

ब्राजील में चोरी हो गई फुटबॉल वर्ल्ड कप की ट्रॉफीः ब्राजील फुटबॉल की सबसे सफल टीम है। उसने पांच बार वर्ल्ड कप जीता है। लेकिन, उसके साथ फुटबॉल की ऐसी कहानी भी जुड़ी है, जिसे वो भुलाना चाहेगा। बात 19 दिसंबर 1983 की है। इस दिन ब्राजील की राजधानी रियो-डि जेनेरियो में जूल्स रिमे ट्रॉफी (उस वक्त फीफा वर्ल्ड कप की ट्रॉफी इसी नाम से जानी जाती थी।) चोरी हो गई। ट्रॉफी ब्राजील फुटबॉल संघ के मुख्यालय में एक बुलेटप्रूफ कांच के शो केस में रखी थी। लेकिन, इसका पिछला हिस्सा लकड़ी का था। चोरों ने हथौड़े से पीछे का हिस्सा तोड़कर ट्रॉफी चुरा ली। चार दशक से ज्यादा समय बीत जाने के बाद भी चोरी हुई ट्रॉफी नहीं मिली।

वैसे ये पहला मौका नहीं था जब फुटबॉल वर्ल्ड कप की ट्रॉफी चोरी हुई हो। 1966 में भी ये ट्रॉफी सेंट्रल लंदन के वेस्टमिंस्टर हॉल से चोरी हो गई थी। हालांकि, सात दिन बाद पिक्लेस नाम के डॉग ने इसे एक घर के गॉर्डन में खोज निकाला। जहां ये ट्रॉफी एक अखबार में पड़ी हुई थी। आइए एक नजर डालते हैं देश और दुनिया में 19 दिसंबर को घटित हुईं महत्वपूर्ण घटनाओं पर…

1154: किंग हेनरी द्वितीय इंग्लैंड के सम्राट बने।
1842 : अमेरिका ने हवाई को प्रांत के रूप में मान्यता दी।
1927: महान स्वतंत्रता सेनानियों राम प्रसाद बिस्मिल, अशफाक उल्ला खां और रोशन सिंह को अंग्रेजों ने फांसी दी।
1931: जोसफ ए लियोंस ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री बने।
1932 : ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (बीबीसी) ने विदेश में प्रसारण शुरू किया।
1934: प्रतिभा पाटिल का जन्म, जो बाद में भारत की 12वीं राष्ट्रपति बनीं।
1941 : एडोल्फ हिटलर ने पूरी तरह जर्मन सेना की कमान संभाली।
1974: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी और वर्ल्ड कप विजेता कप्तान रिकी पोंटिंग का जन्म हुआ।
1961: गोवा को पुर्तगाल की गुलामी से आजादी मिली।
1983 : ओरिजनल फीफा वर्ल्ड कप ट्रॉफी, द जुल्स रिमेट ट्रॉफी, रियो द जेनेरियो स्थित ब्राजील के फुटबॉल फेडरेशन के मुख्यालय से चोरी।
1984 : चीन के प्रधानमंत्री जाओ जियांग और ब्रिटेन की प्रधानमंत्री मार्ग्रेट थैचर ने 1997 में हांगकांग चीन को वापस सौंपने के लिए चीन-ब्रिटेन संयुक्त घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर किया।
1997: इतिहास में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक टाइटैनिक रिलीज हुई। फिल्म में लियोनार्डो डि कैप्रियो और केट विंसलेट मुख्य भूमिका में थे।
1998: अमेरिका के हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव ने उस वक्त के राष्ट्रपति बिल क्लिंटन पर महाभियोग लगाया। हालांकि, उच्च सदन सीनेट से उन्हें बरी कर दिया गया।
2007 : टाइम पत्रिका ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ के खिताब से नवाजा।
2012 : पार्क ग्युन हे दक्षिण कोरिया की पहली महिला राष्ट्रपति बनीं।
2017 में उन्हें भ्रष्टाचार के चलते पद से हटा दिया गया। अगस्त 2018 में उन्हें 25 साल की सजा सुनाई गई।
2018 : भारत के भू-स्थिर संचार उपग्रह जीसैट-7ए को लेकर जाने वाले जीएसएलवी-एफ11 का श्रीहरिकोटा के दूसरे लॉन्च पैड से प्रक्षेपण।
2018 : लोकसभा में ‘सरोगेसी (विनियमन) विधेयक को मंजूरी। इसमें देश में वाणिज्यिक उद्देशयों से जुड़ी किराये की कोख (सरोगेसी) पर रोक लगाने, सरोगेसी पद्धति का दुरूपयोग रोकने के साथ नि:संतान दंपतियों को संतान का सुख दिलाना सुनिश्चित करने का प्रस्ताव किया गया ।
2018 : जम्मू-कश्मीर में छह महीने का राज्यपाल शासन पूरा होने के बाद मध्यरात्रि से राष्ट्रपति शासन लागू।
2019 : स्वदेश में विकसित क्रूज रॉकेट पिनाक के अपडेट वर्जन का ओडिशा के तट स्थित केंद्र से सफल परीक्षण।
2020: भारतीय किक्रेट टीम ने टेस्ट क्रिकेट के 88 साल के इतिहास में 36 रन का अपना न्यूनतम स्कोर बनाया। भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दिन-रात्रि के टेस्ट मैच में आठ विकेट से हार का सामना करना पड़ा।

General Desk

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

1 day ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

2 days ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

2 days ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

2 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

3 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

3 days ago