स्पोर्ट्स डेस्कः साल 1986 में अर्जेंटीना के महानतम फुटबॉल खिलाड़ी डिएगो मारडोना के नेतृत्व में अर्जेंटीना के विश्व कप जीता था। एक दूसरा मौका था, जब अर्जेंटीना विश्व विजेता बना था। इसके बाद लैटिन अमेरिकी देश अर्जेंटीना में दो महान फुटबॉल पैदा हुए, जिन्होंने अपने करियर में अर्जेंटीना की झोली में एक और विश्व कप डाल दी। ये दोनों  खिलाड़ी हैं लियोनेल मेसी और एंजेल डी मारिया। देश एक, शहर एक और तकरीबन एक ही उम्र के ये दोनों खिलाड़ी डिएगो मारडोना के 1986 में वर्ल्ड कप जीतने के बाद पैदा हुए थे। हालांकि, दोनों की प्रेरणा के स्रोत माराडोना ही रहे। अर्जेंटीना के लिए साथ-साथ खेलते हुए इन्होंने डिएगो के उस करिश्मे को दोहराने का सपना देखा था,  जिसके लिए उनके देशवासी 36 साल से राह देख रहे थे। अर्जेंटीना के लिए मेसी और मारिया की जुगलबंदी काम आई और इन्होंने माराडोना की असामयिक मृत्यु के तकरीबन दो साल बाद उनके भी अधूरे सपने को पूरा कर दिया। माराडोना युग के बाद मेसी, मारिया के इस मैजिक मोमेंट के बीच अर्जेंटीना के फुटबॉल को एक नया मसीहा भी मिल गया।

इस जुगलबंदी का जवाब नहीं…

फीफा विश्व के फाइनल में शुरुआती मिनटो में ही हुए एक गोल से पिछड़ने के बाद फ्रेंच टीम डिफेंसिव भूमिका में दिखी। इस फ्रांस के सेंटर बैक डेयोट उपामिकानो से चूक हुए और गेंद अर्जेंटीना के कब्जे में आ गई। मेसी ने इसको साथी एलेक्सिस मैक एलिस्टर को बढ़ा दिया। इस फुर्तीले मिडफील्डिर ने शानदार तरीके से गेंद पर कंट्रोल करते हुए फ्रांस के गोल की ओर हमला बोला। इन्होंने इसको बाएं फ्लैंक से समानांतर दौड़ लगाते हुए डी मारिया की ओर बढ़ा दिया। फ्रेंच डिफेंस को इससे पहले कुछ समझ में आता, मारिया ने गोलकीपर लॉरिस को चकमा देते हुए गोल दाग दिया। फिर बारी थी उनकी मशहूर सेलिब्रेशन की जिसमें वह दोनों हथेलियों से ‘लव साइन’ बनाते हैं। मारिया ने लगातार तीसरे वर्ल्ड कर में गोल दागने का भी कारनामा कर दिया था। ये सारे गोल नॉकआउट राउंड में आए। पहली बार ऐसा हुआ जब फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल में एक ही टीम की ओर से 34 साल या इससे अधिक के दो खिलाड़ियों ने गोल दागे।

फीफा विश्व कप में अपने दमदार खेल से एंजेल डि मारिया ने एकबार फिर साबित किया कि क्यों उन्हें बड़े मैच का बड़ा खिलाड़ी कहा जाता है। 2008 ओलिंपिक में अर्जेंटीनी की ओर से हुआ एकमात्र फाइनल गोल मारिया ने ही किया था। 2021 कोपा अमेरिका के फाइनल में भी डि मारिया ने गोल दागा था। इसी साल जुलाई में यूरो चैंपियन इटली और कोपा अमेरिका चैंपियन अर्जेंटीना के बीच मुकाबला हुआ था। इसमें भी डि मारिया ने गोल किया था। मेसी के साथ मिलकर 2005 में अंडर-20 वर्ल्ड कप जीतने वाले इस खिलाड़ी ने एकबार फिर अपने पुराने दोस्त को खुश होने का मौका दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here