दिल्ली डेस्कः प्रसिद्ध नाम नेमार जूनियरपूरा नाम नेमार दा सिल्वा सैंटोज जूनियर। पेशा फुटबॉल खिलाड़ी। ब्राजील फुटबॉल टीम के कप्तान एवं दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल खिलाड़ियों में से एक नेमार को अमेरिका की प्रतिष्ठित पत्रिका फोर्ब्स ने इसी साल दुनिया के सबसे अधिक कमाई करने वाले एथलीटों की रैंकिंग में चौथे स्थान पर रखा था। फोर्ब्स के मुताबिक 2022 में नेमार की अनुमानित कमाई 95 मिलियन डॉलर यानी 700 करोड़ रुपए है। आपको बता दें कि नेमार पेरिस सेंट जर्मेन(पीएसजी) और ब्राजील की नेशनल टीम के लिए एक फारवर्ड के रूप में खेलते हैं। महज 17 की उम्र से प्रोफेशनल फुटबॉल खेलने वाले नेमार आज अपने खेल के साथ-साथ लग्जरी के लिए भी जाने जाते हैं। हालांकि कतर में खेले जा रहे फीफा विश्व कप से नेमार की ब्राजील टीम बाहर हो गई है।

रियो डी जनेरियो में आलीशान घरः नेमार FC Barcelona के बाद Paris Saint-Germain FC में शामिल होकर 2017 में वर्ल्ड के most expensive player बन गए थे। ठीक इससे एक साल पहले यानी 2016 में नेमार ने ब्राजील के रियो डी जनेरियो में एक घर खरीदा था। 3 एकड़ में फैले इस घर की कीमत करीब 70 करोड़ रुपए है। 6 बेडरुम वाले इस घर में हेलीपैड से लेकर टेनिस कोर्ट तक शामिल है। नेमार का ये घर शहर के उसी इलाके में है, जहां सिल्वेस्टर स्टेलोन की फिल्म द एक्सपेंडेबल्स की शूटिंग हुई थी।

नेमार 26 की उम्र में बने दुनिया के सबसे महंगे फुटबॉलरः नेमार जूनियर ने 17 साल की उम्र में प्रोफेशनल फुटबॉल की शुरुआत की। इसी साल उनकी कमाई 10 हजार डॉलर यानी सात लाख रुपए के पार हो गई थी, लेकिन ये महज शुरुआत थी। अगस्त 2017 में जब नेमार ने बार्सिलोना छोड़कर पेरिस सेंट-जर्मेन क्लब के साथ करार किया तब उन्हें 222 मिलियन यूरो यानी 19 हजार करोड़ रुपए मिले। इससे वे दुनिया के सबसे महंगे फुटबॉल खिलाड़ी बने। उस समय उनकी उम्र 25 साल थी। नेमार असल जिंदगी में बहद ही लग्जरी लाइफ जीते हैं। उनके पास दो प्राइवेट जेट और एक हेलीकॉप्टर है।

दो प्राइवेट जेट और एक हेलीकॉप्टर के मालिक हैं नेमारः नेमार के पास दो प्राइवेट जेट हैं, जिसमें से एक का नाम Phenom 100 है। 2011 में बने इस जेट की कीमत 33 करोड़ रुपए है। इसके अलावा नेमार ने 2016 में अपनी दूसरा प्राइवेट जेट खरीदा था। Cessna Citation 680 नामक इस जेट की कीमत 41 करोड़ रुपए है। इनके अलावा नेमार के पास एक कस्टमाइज्ड हेलीकॉप्टर भी है। इस हेलीकॉप्टर के टेल पर नेमार के नाम का Initial NJR भी लिखा हुआ है। 2013 में खरीदे इस हेलीकॉप्टर की कीमत 30 करोड़ रुपए से ज्यादा है।

शानदार कार कलेक्शनः नेमार स्पीड के शौकीन हैं। उनके पास सड़क पर चलने के लिए लग्जीरियस कारों का शानदार कलेक्शन है। नेमार को स्पीड का शौकीन इतना है कि उनके गराज में 80 करोड़ रुपए तक की कारें पार्कड हैं। 30 साल के नेमार के पास फरारी, ऑडी से लेकर लेम्बोर्गिनी जैसे ब्रांड की कारें है। इनमें से नेमार को अक्सर 5 करोड़ की Ferrari GTC4 Lusso और 2.50 करोड़ की Audi RS7 चलाते देखा गया है।

नेमार के शरीर पर लगभग 80 टैटूः नेमार जूनियर दुनिया के सबसे फैशनेबल फुटबॉलरों में से एक हैं। अपने अतरंगी हेयरकट और स्टाइलिश अंदाज के लिए भी जाने जाते हैं। इसके साथ अन्य फुटबॉलरों की तरह नेमार को भी टैटू का शौक है। रिपोर्ट्स की मानें तो नेमार की बॉडी पर लगभग 80 टैटू हैं, उनमें से 46 परमानेंट हैं। इन टैटूज में उनकी मां की तस्वीर से लेकर प्यार को लेकर उनकी सोच और उनके बेटे का नाम तक शामिल है।

नेमार के पास एक यॉट भी हैः लग्जीरियस लाइफ के शौकीन नेमार को हवा, पानी और सड़क हर जगह महंगी सवारी करने का शौक है। यहीं कारण है कि प्राइवेट जेट, लग्जरी कार्स और हेलीकॉप्टर के अलावा नेमार ने एक यॉट भी खरीद रखा है। इस यॉट की कीमत करीब 235 करोड़ रुपए है। इसका नाम उन्होंने ‘नदाइन’ रखा हुआ है जो उनकी मां का नाम है।

19 साल में पिता बने, लेकिन अब तक नहीं की शादीः ब्राजील के इस फुटबॉल खिलाड़ी को बहुत कम उम्र में उनके टैलेंट की बदौलत पैसा और शोहरत दोनों हासिल हुए। इस दौरान उनके रिलेशनशिप को लेकर भी काफी सवाल उठे। नेमार मात्र 19 की उम्र में ही पिता बन गए थे। उस वे कॉरोलिना डेंटास को डेट कर रहे थे और यही उनके बेटे डावी लुक्का की मां हैं। नेमार पिता बने, लेकिन अब तक उन्होंने शादी नहीं की, कॉरोलिना से ब्रेकअप के बाद उनका नाम कई लड़कियों के साथ जुड़ा।

नेमार जूनियर से जुड़ी अहम जानकारियां…

पूरा नाम    नेमार दा सिल्वा सैंटोस जूनियर

अन्य नाम  नेमार जूनियर

उपनाम     जुनिन्हो, जोया, नेय, नेमारविल्हा

पेशा  फुटबॉल खिलाड़ी

फिजिकल स्टैट्स और बहुत कुछ

ऊंचाई (लगभग)   सेंटीमीटर में– 175 सेमी

मीटर में– 1.75m

फुट इंच में– 5 9

लगभग वजन।)    किलोग्राम में– 70 किग्रा

पाउंड में– 154 पाउंड

शारीरिक माप (लगभग।)  – छाती: 40 इंच

– कमर: 32 इंच

– बाइसेप्स: 12 इंच

आँखों का रंग     भूरा

बालो का रंग काला

फ़ुटबॉल

प्रथम प्रवेश  अंतरराष्ट्रीय– 24 अक्टूबर 2009 ब्राजील के लिए जापान के खिलाफ

क्लब– मार्च 7, 2009 सैंटोस के खिलाफ Oeste . के लिए

जर्सी संख्या #10 (ब्राजील)

#10 (क्लब)

क्लब टीम   पेरिस सेंट-जर्मेन एफसी (वर्तमान क्लब), एफसी बार्सिलोना, सैंटोस एफसी, पोर्टुगुसा सैंटिस्टा (यूथ क्लब)

प्रशिक्षकों    बेटिन्हो, एंटोनियो लीमा

पद   फॉरवर्ड – लेफ्ट विंगर

पैर   दोनों (दाएं, बाएं)

बिसाती की दुकानदार    नाइके

रिकॉर्ड्स (मुख्य)   • ब्राजील के लिए ओलंपिक इतिहास (रियो 2016) में होंडुरास के खिलाफ सबसे तेज गोल किया, किक-ऑफ के सिर्फ 14 सेकंड बाद।

  • ब्राजील के तीसरे सर्वकालिक शीर्ष स्कोरर, उनसे आगे पेले और रोनाल्डो हैं।

पुरस्कार और उपलब्धियों 2011– बोला डी ओरो, वर्ल्ड सॉकर यंग प्लेयर ऑफ द ईयर, साउथ अमेरिकन फुटबॉलर ऑफ द ईयर

नेमार – सांबा गोल्ड अवार्ड

2012– दक्षिण अमेरिकी फुटबॉलर ऑफ द ईयर, फीफा पुस्कस अवार्ड

2015– चैंपियंस लीग में शीर्ष स्कोरर, पसंदीदा एथलीट के लिए निकलोडियन ब्रासिल किड्स च्वाइस अवार्ड

2017– पसंदीदा एथलीट के लिए निकलोडियन ब्राजील किड्स च्वाइस अवार्ड, फीफा FIFPro वर्ल्ड XI

2018– लीग 1 प्लेयर ऑफ द ईयर

नेमार – लीग 1 प्लेयर ऑफ द ईयर

करियर का टर्निंग पॉइंट  कोपा डो ब्रासिल टूर्नामेंट 2010, जहां उन्होंने 11 गोल किए।

पर्सनल लाइफ

जन्मदिन की तारीख     5 फरवरी 1992

आयु                        30 साल

जन्म स्थान मोगी दास क्रूज़, ब्राज़ील

राष्ट्रीयता   ब्राजीलियन

गृहनगर    साओ विसेंट, साओ पाउलो, ब्राजील

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here