नागरिक आजादी पर अमिताभ ने उठाए सवाल, ममता बोलीं…ऐसा कहने के लिए हिम्मत चाहिए, बीजेपी हुई हमलावर

0
111

मुंबईः आम तौर बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन विवादित बयान देने से बचते हैं,  लेकिन उन्होंने गुरुवार को कोलकाता इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में कुछ ऐसा कर दिया, जिसको लेकर बीजेपी हमलवार हो गई है। दरअसल बिग बी ने कहा कि देश को आजादी मिले कई साल बीत चुके हैं, लेकिन आज भी नागरिक की स्वतंत्रता और फ्रीडम ऑफ स्पीच पर सवाल उठाए जा रहे हैं।

इस दौरान पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी मौजूद थीं। उन्होंने अमिताभ की बात का समर्थन किया और कहा कि अमिताभ ऐसी बात कह गए, जो कोई नहीं कह सकता है।

बॉलीवुड के शहंशाह के इस बयान पर बीजेपी आक्रामक हो गई है। बीजेपी के आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने कहा कि अमिताभ के शब्द भविष्यसूचक नहीं हो सकते हैं, क्योंकि उन्होंने फ्रीडम की बात ऐसी जगह कही है, जहां चुनाव के बाद की सबसे ज्यादा खूनी हिंसा हुई थी।

सदी के महानायक बिग बी ने प्रोग्राम में कहा कि हम दर्शकों को हल्के में नहीं ले सकते। दर्शकों के पास हर तरह का कंटेंट होता है। वे इसे कहां देखना चाहते हैं, ये उनकी मर्जी है। अमिताभ ने ये बात उस समय कही जब शाहरुख खान की फिल्म पठान को लेकर विवाद चल रहा है।

इस अवसर पर पठान कॉन्ट्रोवर्सी पर अभिनेता शाहरुख खान ने चुप्पी तोड़ी है। उन्होंने पहली बार इस मुद्दे पर सार्वजनिक तौर पर बयान देते हुए इशारों-इशारों में कहा, “दुनिया चाहे कुछ भी कर ले। मैं और आप जितने भी पॉजिटिव लोग हैं… सब जिंदा हैं!” शाहरुख का इशारा उन लोगों के लिए था जो सोशल मीडिया पर फिल्म को ट्रोल कर रहे हैं।

बॉलीवुड के किंग खान यही नहीं रुके। उन्होंने लगे हाथ सोशल मीडिया पर नैरेटिव गढ़ने वाले लोगों की भी क्लास ले ली। मॉडर्न जमाने और सोशल मीडिया पर बात करते हुए शाहरुख ने कहा कि आज के वक्त में सोशल मीडिया द्वारा एक कलेक्टिव नैरेटिव दिया जाता है।

शाहरूख ने कहा कि मैंने कहीं पढ़ा था, निगेटिविटी सोशल मीडिया के यूज को बढ़ाती है। इसके अलावा इसकी कॉमर्शियल वैल्यू भी बढ़ती है। इस तरह की कहानियां हमें भटकाने और बांटने का काम करती हैं। शाहरुख ने कहा- चाहे कुछ भी हो, हमें पॉजिटिव रहना है। नकारात्मक सोच से दूर रहना है। शाहरुख के इतना बोलते ही नेताजी इंडोर स्टेडियम तालियों से गूंज उठा।

सीएम ममता ने इशारों-इशारों में बीजेपी पर निशाना भी साधा। उन्होंने कहा, “बंगाल मानवता, एकता, विविधता और एकीकरण के लिए लड़ता है। बंगाल न तो सिर झुकाता है और न ही भीख मांगता है। मानवता के लिए, अनेकता में एकता के लिए बंगाल हमेशा साहस के साथ लड़ता है। यह लड़ाई आगे भी जारी रहेगी। बंगाल कभी झुकता नहीं, कभी भीख नहीं मांगता, हमेशा सिर ऊंचा रखता है।“

इस अवसर पर राज्यपाल सी.वी.आनंद बोस, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, पश्चिम बंगाल के ब्रांड अम्बास्डर शाहरूख खान, जया बच्चन, रानी मुखर्जी, बॉलीवुड अभिनेता एवं तृणमूल सांसद शत्रुघ्न सिन्हा, पूर्व क्रिकेटर सौरव गांगुली, फिल्म निर्देशक महेश भट्ट, सिंगर अरिजीत सिंह, कुमार शानू सहित कई हस्तियां मौजूद रहीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here