मुंबईः दुनिया की सबसे महंगी फिल्म अवतार- द वे ऑफ वाटर शुक्रवार को रिलीज हो रही है। फिल्म अवतार- द वे ऑफ वाटर 25.0 करोड़ डॉलर्स यानी करीब 2000 करोड़ रुपए की लागत में बनी है। इस फिल्म को लेकर दिलचस्प पहलु यह है कि फिल्म अवतार का कॉन्सेप्ट एक सपने से आया। फिल्म के डायरेक्टर जेम्स कैमरून की मां शर्ली कैमरून ने एक सपना देखा था। उन्होंने एक नीले रंग की लड़की को देखा जिसकी लंबाई करीब 12 फीट थी। मां ने जेम्स को ये सपना सुनाया तो उन्हें एक ऐसे ग्रह की कहानी का आइडिया आया,  जिस पर नीले रंग के लोग रहते हैं, जिनकी ऊंचाई 10 से 12 फीट की होती है। यह वह समय था जब जेम्स ने टाइटैनिक बनाने के बारे में भी नहीं सोचा था।

इसके बाद उन्होंने पहले टाइटैनिक बनाई और उसके 12 साल बाद अवतार आई। अवतार के 13 साल बाद इसका दूसरा भाग आ रहा है। अवतार से पहले टाइटैनिक दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी, फिर 2009 में आई अवतार ने ये रिकॉर्ड तोड़ा। अकेले टाइटैनिक या अवतार ही नहीं, जेम्स कैमरून ने फिल्मों की टेक्नोलॉजी में समय से आगे का प्रयोग किया। अपनी पहली फिल्म द टर्मिनेटर से अवतार-2 तक उनका करियर और फिल्में बनाने का तरीका चौंकाने वाला है। मजेदार बात ये है कि जेम्स अपनी फिल्म लिखने के बाद खुद उसे फिल्माने की तकनीक भी ईजाद करते हैं।

फिल्म अवतार- द वे ऑफ वाटर फिल्म के लिए कैमरून ने 2006 में फिर इस स्क्रिप्ट पर काम किया और फिल्म में दिखाए गए एलियंस के लिए उन्होंने एक अलग भाषा भी बनवाई, जिसे यूएससी में भाषाविद डॉ. पॉल फ्रॉमर ने बनाई थी। इस भाषा को 1000 शब्दों से बनाया गया था, जिसमें जेम्स कैमरून ने 30 शब्द जोड़े थे। इस फिल्म को बनाने के लिए जेम्स कैमरून ने सेटअप भी अलग से किया था।

एनिमेशन, VFX और एक्शन से भरपूर अवतार-2 को 250 मिलियन डॉलर यानी 2 हजार करोड़ रुपए के बड़े बजट में तैयार किया जा रहा है, जिसके साथ ये अब तक की सबसे महंगी फ्रेंचाइजी बन चुकी है। इसके 5 पार्ट्स को बनाने में पूरे 11 हजार 200 करोड़ खर्च किए जाएंगे। इसी के साथ ये दुनिया की सबसे बड़े बजट वाली फिल्म फ्रेंचाइजी बन जाएगी।

जेम्स कैमरून इसकी 6-7 सीरीज भी बना सकते हैं। उन्होंने कहा है कि वो ये फैसला फिल्मों की कमाई और दर्शकों की डिमांड पर लेंगे।

2000 करोड़ रुपये की लागत से बनी फिल्म अवतार-2 ने एडवांस बुकिंग में भी बाजी मार ली है। इसके अब तक करीब 4 लाख टिकट बिक चुके हैं। ये भी अनुमान लगाया जा रहा है कि रिलीज के पहले दिन ही फिल्म दुनियाभर में करीब 180 मिलियन डॉलर (1400 करोड़) की कमाई कर लेगी। फिल्म को दुनियाभर में 52 हजार स्क्रीन्स और भारत में 3 हजार स्क्रीन्स पर रिलीज किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here