Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
तीसरे वनडे में भारत ने बांग्लादेश को 227 रन से हराया,182 रन पर आउट हुई बांग्लादेश की पूरी टीम, ईशान ने अकेले बनाए 210 रन - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

तीसरे वनडे में भारत ने बांग्लादेश को 227 रन से हराया,182 रन पर आउट हुई बांग्लादेश की पूरी टीम, ईशान ने अकेले बनाए 210 रन

स्पोर्ट्स डेस्कः ईशान किशन के तूफानी दोहरा शतक, विराट कोहली के शानदार शतक  और शार्दूल ठाकुर की घातक गेंदबाजी की बदलौत भारत ने चटगांव वनडे में बांग्लादेश को हरा दिया। लगातार दो मैच हारकर सीरीज गंवा चुकी टीम इंडिया ने तीसरे वनडे में बांग्लादेश को 227 रन से पराजित किया। इसके साथ ही भारतीय टीम क्लीन स्वीप होने से बच गई। यह वनडे क्रिकेट में रन के लिहाज से भारत की बांग्लादेश के खिलाफ यह अब तक की सबसे बड़ी जीत है। पिइससे पहले रिकॉर्ड 200 रन का था। भारत ने यह रिकॉर्ड 2003 में ढाका में बनाया था।

बांग्लादेश ने चटगांव में शनिवार को टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया, लेकिन उसका यह निर्णय गलत साबित हुआ।  भारत ने ईशान किशन (210) और विराट कोहली (113) रन की मदद से 50 ओवर में 8 विकेट पर 409 रन बनाए। इस मुकाबले में ईशान ने वनडे क्रिकेट में सबसे तेज डबल सेंचुरी बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने 126 गेंद पर ही दोहरा शतक जमा दिया था।

वहीं 410 रन का पीछा करने की बांग्लादेश की टीम 34 ओवर में 182 रन के स्कोर पर सिमट गई। बांग्लादेश की ओर से शाकिब अल हसन ने सबसे ज्यादा 43 रन बनाए। वहीं भारत की ओर से शार्दूल ठाकुर ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए।

भारतीय पारी में चोटिल कप्तान रोहित शर्मा की जगह प्लेइंग-11 का हिस्सा बने ईशान किशन ने इंटरनेशनल क्रिकेट की सबसे तेज दोहरा शतक बनाया। उन्होंने 126 बॉल में यह कारनामा किया है। ईशान 131 गेंद पर 24 चौके और 10 छक्कों की मदद से 210 रन बनाकर आउट हुए।

24 साल के किशन ने क्रिस गेल (138 बॉल पर) के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा। गेल ने 2015 में जिम्बाब्वे के खिलाफ यह कारनामा किया था।

वहीं टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने वनडे करियर का 44वां वनडे शतक जमाया है। कोहली ने 1214 दिनों के बाद इस फॉर्मेंट में शतक जमाया है। उन्होंने अपना आखिरी शतक 14 अगस्त 2019 काे पोर्ट ऑफ स्पेन में वेस्टइंडीज के खिलाफ जमाया था। उसके बाद से वे 25 पारियों तक शतक नहीं जमा सके थे।

ईशान और विराट की पारियों के दम पर भारत ने वनडे छठी बार 400+ स्कोर बनाया है। भारत के अन्य बल्लेबाजों में वाशिंगटन सुंदर ने 37 और अक्षर पटेल ने 20 रन की पारी खेली। शिखर धवन और श्रेयस अय्यर 3-3 रन बनाकर आउट हुए। इस मैच में कप्तानी कर रहे केएल राहुल 8 रन ही बना सके।

पहले 2 वनडे मुकाबले जीतकर बांग्लादेश की टीम पहले ही सीरीज पर कब्जा कर चुकी है। भारत इस मैच में क्लीन स्वीप से बचने की कोशिश कर रहा है।

इस मुकाबले में कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 72वीं सेंचुरी बनाई है। इसके साथ ही वे सबसे ज्यादा शतक जमाने के मामले में दुनिया के दूसरे नंबर के बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ा है। पोटिंग ने 560 मैचों में 71 सेंचुरी जमाई थी। विराट ने 482 मैचों में ही 72 शतक पूरे कर लिए हैं।

तीसरे वनडे में ईशान किशन (210) ने बांग्लादेश की पिच पर सबसे बड़ी पारी खेली हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर शेन वाटसन (185*) के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा है। बांग्लादेश में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में विराट कोहली (183) तीसरे नंबर पर हैं।

तीसरे वनडे में 15 रन पर शिखर धवन के आउट होने के बाद ईशान किशन और विराट कोहली ने पारी संभाली। दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 290 रन की साझेदारी हुई।

Delhi Desk

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

1 day ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

2 days ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

2 days ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

3 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

3 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

4 days ago