वाशिंगटः अमेरिका भारत के साथ मिलकर जलवायु, ऊर्जा और खाद्य संकट जैसी साझा चुनौतियों से निपटते हुए सतत और समावेशी विकास के लक्ष्य की ओर बढ़ेगा। यह कहना है अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन का। उन्होंने कहा है कि भारत अमेरिका का मजबूत पार्टनर है और वे जी-20 की अध्यक्षता के दौरान अपने दोस्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पूरी मदद करेंगे। बाइडन ने ट्वीट कर कहा कि हम साथ मिलकर जलवायु, ऊर्जा और खाद्य संकट जैसी साझा चुनौतियों से निपटते हुए सतत और समावेशी विकास के लक्ष्य की ओर बढ़ेंगे।

इससे पहले, इजरायल के राष्ट्रपति इसाक हर्जोग ने भी भारत की प्रशंसा करते हुए कहा था कि भारत और इजरायल स्वभाविक रूप से सहयोगी हैं।  दोनों देश उन लोकतांत्रिक आदर्शों के प्रति प्रतिबद्धता से बंधे हैं, जिस आधार पर इनकी स्थापना हुई थी। इस्राइली राष्ट्रपति इसाक हर्जोग ने यह टिप्पणी उस वक्त की जब वह एक प्रदर्शनी का उद्घाटन करने पहुंचे थे। इसमें भारतीय देवताओं की मूर्तियां प्रदर्शित की गई थीं।

इजरायली राष्ट्रपति हर्जोग ने गुरुवार की शाम इस्राइल संग्रहालय (मेमोरियल) में आयोजित एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में हिस्सा लिया और ‘बॉडी ऑफ फेथ: स्कल्पचर फ्रॉम द नेशनल म्यूजियम ऑफ इंडिया’ प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। उन्होंने प्रदर्शनी को दोनों देशों की बढ़ती दोस्ती का परिणाम बताया है।

उन्होंने कहा कि भारत और इस्राइल स्वभाविक सहयोगी हैं, जो लोकतांत्रिक आदर्शों के प्रति मौलिक प्रतिबद्धता से एकजुट हैं, जिन पर हमारे दोनों देशों की स्थापना हुई थी।इस्राइली राष्ट्रपति ने आगे कहा, यह शाम भारतीय लोगों के समृद्ध इतिहास और सांस्कृतिक विरासत को सम्मान देते हुए हमारी साझा मानवता पर प्रकाश डालती है।

वहीं, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा था कि भारत “एक पृथ्वी, एक परिवार और एक भविष्य” के विषय से प्रेरित होकर आतंक, जलवायु परिवर्तन, महामारी को सबसे बड़ी चुनौतियों के रूप में सूचीबद्ध करके एकता को बढ़ावा देने के लिए काम करेगा, इन चीजों से सबसे अच्छी तरह एकजुट होकर ही लड़ा जा सकता है। भारत की जी20 प्राथमिकताओं को न केवल हमारे जी20 भागीदारों, बल्कि ग्लोबल साउथ में स्थित हमारे उन साथियों से परामर्श लेकर भी आकार दिया जाएगा, जिनकी आवाज अक्सर अनसुनी कर दी जाती है, मोदी ने ये बतें एक आलेख में कही जो कई अखबारों में छपी थी। अगला G20 नेताओं का शिखर सम्मेलन 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली में आयोजित होने वाला है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here