Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
बेहद लग्जरी लाइफ जीते हैं अजय देवग, प्राइवेट जेट और शानदार कारों का है जखीरा, जानें सिंघम की है कुल कीतनी सम्पत्ति - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

बेहद लग्जरी लाइफ जीते हैं अजय देवग, प्राइवेट जेट और शानदार कारों का है जखीरा, जानें सिंघम की है कुल कीतनी सम्पत्ति

दिल्लीः 1991 में आई बॉलीवुड फिल्म फूल और कांटे का वह सीन तो आपको याद ही होगा, जिसमें एक 22 साल का युवक दो मोटरसाइकिलों पर खड़ा होकर बिना किसी सहारे के रुपहले पर्दे पर आता है और सबके दिलों-दिमाग में छा जाता है। जी हां हम बात कर रहे हैं अभिनेता अजय देवगन की, जिन्होंने 22 साल की उम्र में ‘फूल और कांटे’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया। प्राइवेट मैन के नाम से मशहूर, एक्टिंग के लिए दो बार नेशनल अवॉर्ड जीत चुके अजय देवगन की कुल संपत्ति करीब 572 करोड़ रुपए है। उनकी कमाई का मुख्य जरिया फिल्में और ब्रांड एंडोर्समेंट है। फिल्मों की कमाई का अंदाजा इससे लगा सकते है कि गंगूबाई और RRR में कुछ मिनटों के रोल के लिए ही उन्होंने करोड़ों रुपए की फीस ली थी। रिपोर्ट्स की मानें तो गंगूबाई काठियावाड़ी में अपने कैमियो के लिए उन्होंने 11 करोड़ रुपए लिए। वहीं राजामौली की RRR के लिए 25 करोड़ रुपए फीस ली थी। फिलहाल अजय दृश्यम 2 की बंपर बॉक्स ऑफिस ओपनिंग की वजह से चर्चा में है।

अब बात उनकी लाइफ स्टाइल की करें, तो अजय अपनी फैमिली के साथ मुंबई के पॉश इलाके जुहू के एक बंगले में रहते हैं। चार बेडरुम वाले इस बंगले में जिम, स्विमिंग पूल, स्पोर्ट्स रूम, लाइब्रेरी के अलावा मिनी थियेटर भी है। अजय देवगनल शिव के भक्त हैं। इसीलिए एक्टर ने अपने मुंबई वाले बंगले का नाम भी ‘शिवशक्ति’ रखा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार– अजय के इस बंगले की कीमत करीब 30 करोड़ रुपए है। इसके अलावा अजय का लंदन में भी एक बंगला है। लंदन के पार्कलेन में मौजूद इस बंगले की कीमत करीब 55 करोड़ रुपए है।

लग्जरी कारों का शौकः अजय देवगन को लग्जरी कारों का भी शौक है। साल था 2006… जब अजय ने Maserati Quattroporte खरीदी थी। यह कार खरीदने वाले तब वे पहले भारतीय थे। इस कार की कीमत लगभग 2.8 करोड़ रुपए थी। इसके अलावा उनके पास रेंजरोवर वोग है जिसकी कीमत 2.7 करोड़ रुपए है। उनके पास मर्सीडीज बेंज एस क्लास भी है जिसकी कीमत 1.4 करोड़ रुपए है। इन सबके अलावा अजय के पास रॉल्स रॉयस कलीनन भी है। इसकी कीमत करीब 6.95 करोड़ रुपए है। आपको बता दें कि फिल्म सूर्यवंशी के ट्रेलर रिलीज और तान्हाजी के प्रीमियर के समय अजय अपनी इसी कार से ही पहुंचे थे।

प्राइवेट जेट के भी मालिक हैं अजय देवगनः बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में बहुत ही चुनिंदा लोग हैं जिनके पास खुद का प्राइवेट जेट है। उन चुनिंदा नामों में एक नाम अजय देवगन का भी है। साल 2010 में अजय ने हॉकर 800 नाम के जेट को खरीदा था। इस जेट की कीमत करीब 84 करोड़ रुपए बताई जाती है। अक्सर अजय इसका इस्तेमाल शूटिंग्स, प्रमोशन्स और फैमिली ट्रिप्स के लिए करते नजर आते हैं।

अजय ने बदला नामः विशाल वीरू देवगन के रूप में जन्मे अजय ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के लिए अपना नाम बदलकर अजय देवगन रख लिया था। इसके पीछे वजह यह बताई कि उस वक्त विशाल नाम के इंडस्ट्री में कई एक्टर्स हुआ करते थे। अजय के पिता वीरू देवगन एक जाने-माने स्टंट कोरियोग्राफर थे और उनकी मां वीना देवगन एक फिल्म निर्माता थी। अजय ने आगे चलकर अपने परिवार के कहने पर खुद के सरनेम की भी स्पेलिंग में बदलाव किया। अब वो ‘Devgan’ की जगह ‘Devgn’ लिखते है।। अजय का जन्म दिल्ली में हुआ था और पढ़ाई के लिए वे मुंबई के मीठीबाई कॉलेज गए। अजय के चचेरे भाई अनिल भी बॉलीवुड में निर्माता है। अजय उनकी फिल्म हाल-ए-दिल में कैमियो रोल कर चुके हैं। लोग दोनों को अक्सर सगा भाई समझने की गलती कर बैठते है।

1999 में अजय काजोल से शादीः वैसे तो अभिनेत्री काजोल की ऑनस्क्रीन जोड़ी शाहरुख खान के साथ काफी पसंद की जाती थी लेकिन रियल लाइफ में काजोल ने अजय को चुना। 24 फरवरी 1999 को दोनों ने शादी की थी। दोनों की पहली मुलाकात हलचल फिल्म के सेट पर हुई थी। अजय ने एक इंटरव्यू में कहा था कि पहली बार काजोल उन्हें बेहद घमंडी लगी थी, लेकिन धीरे-धीरे दोनों की दोस्ती हो गई। काजोल ने जब शादी की थी तो वह बॉलीवुड के टॉप हिरोइन में शामिल थीं। वहीं अजय देवगन की पहली फिल्म ही हिट हुई थी। अजय और काजोल के आज दो बच्चे न्यासा और युग हैं।

दो बार जेल जा चुके हैं अजयः अभिनेता अजय देवगन ने साल 2018 में मिड डे को दिए एक इंटरव्यू में बताया था कि कॉलेज के समय वे दो बार जेल भी गए थे। उस इंटरव्यू में अजय ने ये भी बताया था कि उन्होंने लाइफ में कभी स्ट्रगल नहीं किया है और कॉलेज के दिनों से ही उन्हें फिल्में बनाना बहुत पसंद था। जब अजय 8-9 साल के थे तभी से उन्होंने अपने पिता को फिल्म एडिट करने में मदद करना शुरू कर दिया था।

पिता को मानते हैं असली सिंघमः  अभिनेता अजय देवगन ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उनकी जिंदगी के असली सिंघम उनके पिता हैं। वो बताते हैं कि जब वीरू देवगन मुंबई आए तो उनकी जेब में सिर्फ 4 रुपए थे मगर सपने बड़े थे। पिता के स्ट्रगल को याद करते हुए अजय ने कहा कि वो बहुत मेहनती थे, गाड़ियां धोते थे, टैक्सियों में ही सोए ताकि मुंबई में रहने की दिक्कत न हो पैसे बच सकें। मौका मिला तो स्ट्रीट फाइटर की तरह काम करने लगे। वहां से लेकर हिंदी सिनेमा के सबसे बड़े स्टंट डायरेक्टर बनने का सफर आसान न था।

कमाई का जरियाः अभिनेकता अजय देवगन की संपत्ति का मुख्य सोर्स एक्टिंग फीस और ब्रांड एंडोर्समेंट है। लेकिन इसके अलावा उनका खुद का प्रोडक्शन हाउस ‘अजय देवगन फिल्म्स’ भी है। इस प्रोडक्शन हाउस की नींव उन्होंने साल 2000 में अपने पिता के साथ रखी थी। इस प्रोडक्शन कंपनी ने टोटल धमाल, बोल बच्चन, तान्हाजी, त्रिभंगा जैसी कई फिल्में दी है। इसके अलावा अजय ने रोजा ग्रुप और चारनाका के साथ मिलकर गुजरात के 25 मेगावाट सोलर पावर प्लांट में भी निवेश किया हुआ है।

Shobha Ojha

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

1 day ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

2 days ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

2 days ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

2 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

3 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

3 days ago