स्पोर्ट्स डेस्कः विकेट कीपर बल्लेबाज टॉम लैथम की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने पहले वनडे में भारत को सात विकेट से पराजित कर दिया। कीवी टीम ने शुक्रवार को ऑकलैंड में खेले गए तीन मैचों की सीरीज के पहले मैच में एकतरफा मुकाबलने टीम इंडिया को शिकस्त दी। विकेट कीपर बल्लेबाज टॉम लैथम ने अपना 7वां वनडे शतक जमाया। उनके नाम ओवरऑल 19 शतक हो चुके हैं। लेफ्टी बल्लेबाज ने 12 टेस्ट शतक जमाए हैं।

भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 306 रन बनाए। भारत की ओर से तीन बल्लेबाजों कप्तान शिखर धवन (72), शुभमन गिल (50) और श्रेयस अय्यर (80) ने हाफ सेंचुरी जमाई।

इसके जवाब में न्यूजीलैंड ने 47.1 ओवर में 3 विकेट खोकर टारगेट हासिल कर लिया। कीवी टीम के 3 विकेट 88 रन पर गिर गए थे। इसके बाद कप्तान केन विलियम्सन (94) और टॉम लैथम ने चौथे विकेट के लिए 145 रन की पार्टनरशिप कर भारत से मैच छीन लिया।

आपको बता दें कि 2019 वर्ल्ड कप से अब तक यह भारत की न्यूजीलैंड के वनडे क्रिकेट में हाथों लगातार पांचवीं हार है।

307 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरेए न्यूजीलैंड के ओपनर्स ने तेज शुरुआत की। फिन एलेन और डेवोन कॉनवे की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 46 गेंदों पर 35 रन जोड़े। इस साझेदारी को शार्दूल ठाकुर ने तोड़ा।

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने अपने घरेलू मैदानों पर 3 हजार वनडे रन बना लिए हैं। वे अर्धशतक पूरा कर चुके हैं। विलियमसन ने 54 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया। केन ने चौके के साथ बल्ला उठाया। इस मैच में भारतीय कप्तान शिखर धवन और शुभमन गिल ने बाउंड्री के साथ अपने-अपने अर्धशतक पूरे किए हैं। कीवी कप्तान और विकेट कीपर बल्लेबाज टॉम लैथम के साथ 50+ रनों की साझेदारी हो चुकी है।

भारत की ओर से डेब्यू मैच खेल रहे उमरान मलिक ने डेवोन कॉनवे (24) को आउट कर अपने वनडे करियर का पहला विकेट हासिल किया। उसके बाद डेरिल मिचेल (11) को आउट किया।

इस मुकबले में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 160 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे। ऋषभ पंत और सूर्यकुमार यादव जल्दी आउट हो गए। ऐसे में श्रेयस अय्यर और संजू सैमसन ने टीम का स्कोर 250 पार पहुंचाया। बाकी का काम अय्यर-सुंदर की जोड़ी ने कर दिया। विराट कोहली की जगह खेलने उतरे श्रेयर अय्यर ने लंबे समय से टीम में अपनी बारी का इंतजार कर रहे संजू सैमसन के साथ 94 रन जोड़े। संजू ने 38 गेंदों में 36 रन की उपयोगी पारी खेली।

इस मुकाबले में भारतीय टीम के टॉप आर्डर ने कमाल की बल्लेबाजी की। उसके टॉप-3 बल्लेबाजों ने अर्धशतकीय पारियां खेली। अगले ग्राफिक्स में देखिए किसने कितने रन बनाए। कप्तान शिखर धवन ने अर्धशतक जमाया। उन्होंने 63वीं गेंद में धवन ने चौके के साथ फिफ्टी पूरी की। यह उनका वनडे इंटरनेशनल में 39वां अर्धशतक है। धवन ने 77 गेंदों पर 13 चौकों से सजी 72 रनों की पारी खेली।

वहीं, शुभमन गिल ने चौथा अर्धशतक जमाया है। उन्होंने 65 गेंदों में 50 रन बनाए। उनकी पारी में एक चौका और तीन छक्के शामिल रहे।

कप्तान शिखर धवन और शुभमन गिल के बीच 124 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप हुई। इस पार्टनरशिप को लोकी फर्ग्यूसन ने तोड़ा। उन्होंने गिल को कैच कराया।

इस मुकाबले का पहला पावर प्ले टीम इंडिया के नाम रहा। ओपनिंग करने उतरे कप्तान शिखर धवन और शुभमन गिल ने दस ओवर में 4 के रन रेट से 40 रन जोड़े। अहम बात यह रही की टीम ने कोई विकेट नहीं गंवाया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here