दिल्लीः इंतजार खत्म हुआ भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार लॉन्च हो गई है। पर्सनल मोबिलिटी व्हीकल ने अपनी EaS-E इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च कर दिया है। इस छोटी सी इलेक्ट्रिक कार में दो लोग बैठ सकते हैं। एक आगे कि तरफ और एक पीछे की तरफ। इसकी शुरुआती कीमत 5 लाख रुपये से भी कम है। तो चलिए आज हम आपको इसके सभी फीचर्स और स्पेसिफिकेशन के बारे में बताएंगे।

रेंजः  सबसे पहले बात इस कार के रेंच की करते हैं। कंपनी का कहना है कि फुल चार्ज पर यह इलेक्ट्रिक कार 200 किलोमीटर तक चल सकती है। हालांकि, इसमें तीन अलग-अलग ड्राइविंड मोड्स मिलेंगे। जिसमें आपको 120 किमी, 160 किमी और 200 किमी का रेंज मिलेगा। यानी ये इलेक्ट्रिक कार कम से कम 120 किलोमीटर तक का रेंज देगी।

चार्जिंग टाइमः इस कार को चार्ज करना बहुत आसान है। आप इसकी बैटरी को 15 एम्पीयर के घरेलु सॉकेट से कनेक्ट करके चार्ज कर सकते हैं। हालांकि, कंपनी आपको 3 kW का एसी चार्जर भी साथ दे रही है, जिससे इसकी बैटरी को फुल चार्ज होने में करीब 4 घंटे का समय लगेगा।

परफॉर्मेंसः अब बात परफॉर्मेंस की करें तो इस इलेक्ट्रिक कार को मोटर 13 hp की मैक्सिमम पावर और 50Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करेगा।

रफ्तारः इस कार की रफ्तार की बात करें तो यह इलेक्ट्रिक कार 5 सेकेंड में ही 0 से 40 kmph की रफ्तार पकड़ लेगी।

कहां होगी बुकिंगः इस कार की बुकिंग आप कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर बुक कर सकते हैं। इसके आपको 2,000 रुपये की टोकन राशि देनी होगी।

फीचर्सः अब बात फीचर्स की करें तो इसमें 4G कनेक्टिविटी मिलेगी, जिससे आप अपने स्मार्टफोन को कार से कनेक्ट कर सकेंगे।

कीमतः अब बात इसकी कीमत की तो इसकी शुरुआती कीमत 4.79 लाख रुपये है। ये इंट्रोडक्ट्री कीमत है, जो शुरुआती 10,000 ग्राहकों के लिए है। इसके बाद कंपनी इसकी कीमत बढ़ा देगी।

डिलीवरी तिथिः  इस कार को लेकर आखिर में सवाल ये उठता है कि इसकी डिलीवरी कब शुरू होगी तो इसका जवाब है साल 2023 के मध्य में।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here