दिल्लीः एनटीए (NTA ) यानी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, जल्द ही जेईई मेन परीक्षा की तारीख घोषित करेगी। आपको बता दें कि अगले साल जनवरी और अप्रैल में संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई मेन 2023) आयोजित की जानी की संभावना है। रिपोर्ट्स के अनुसार, पहला सेशन जनवरी में जबकि दूसरा सेशन अप्रैल में आयोजित किए जाने की संभावना है। जेईई मेन 2023 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन इस महीने ही शुरू हो सकते हैं। जानकारी के मुताबिक जल्द ही जेईई मेन परीक्षा का नोटिफिकेशन आ सकता है।

जेईई मेन का नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ऑफिशियल वेबसाइट jeemanin.nta.nic.in पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होगी। आवेदन फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवारों को पहले रजिस्टर कर लॉग इन करना होगा। पिछले साल, सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस 650 रुपये थी जबकि आरक्षित श्रेणी के लिए आवेदन फीस 325 रुपये है।

आवश्यक योग्यता… जिन उम्मीदवारों ने 10+2 (कक्षा 12) की बोर्ड परीक्षा पास की है या इस वर्ष भौतिकी और गणित के साथ रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान के साथ अनिवार्य विषय के रूप में 12वीं में पढ़ रहे हैं, वे जेईई मेन परीक्षा 2023 के लिए उपस्थित होने के पात्र हैं।

कैसे करें आवेदन…

स्टेप 1- ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले एनटीए/जेईई मेन की वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाएं।

स्टेप 2- वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज पर अपनी डिटेल्स भर कर खुद को रजिस्टर करें।

स्टेप 3- रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा करने के बाद सभी डिटेल भर कर एप्लीकेशन फॉर्म भरें।स्टेप 4- एप्लीकेशन फॉर्म भरने के बाद एप्लीकेशन फीस का भुगतान करें और सभी डिटेल को ध्यान से वेरीफाई करें।

स्टेप 5- अंत में फॉर्म सबमिट कर दें और भविष्य के इस्तेमाल के लिए फॉर्म का एक प्रिंट आउट भी रख लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here