लियोनेल मेसी…एक ऐसा नाम, जिसके मैजिक पर दुनिया झूमती है। एक ऐसा नाम जो 100 मीटर के ग्राउंड में अपने अद्भुत खेल से लोगों को रोमांचित कर देता है। एक ऐसा नाम जिसे दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एथलीट तगमा हासिल है। फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार मेसी ने पिछले साल 130 मिलियन डॉलर यानी करीब 1000 करोड़ रुपए कमाए। इनमें से करीब 612 करोड़ रुपएं खेल के जरिए और बाकी 449 करोड़ रुपए ब्रांड प्रमोशन के जरिए कमाए। मेसी की मौजूदा नेटवर्थ करीब 4800 करोड़ रुपए है। अर्जेंटीन का यह खिलाड़ी फिलहाल Byju’s का ग्लोबल चेहरा बनने की वजह से चर्चा में हैं। मेसी ने फुटबॉल का सबसे प्रतिष्ठित Ballon d’Or अवार्ड सर्वाधित सात बार जीता हैं।

कभी बार्सिलोना क्लब के लिए खेलने वाले मेसी का बार्सिलोना में ही एक आलीशान बंगला है। यह बंगला समुद्र के किनारे है और इसकी कीमत लगभग 519 करोड़ रुपए है। इस बंगले से जुड़ी दो बातें बेहद रोचक है। पहली- इस बंगले में प्रैक्टिस करने के लिए एक फुटबॉल फील्ड है। दूसरी- इस बंगले के ऊपर से फ्लाइट गुजरने पर पाबंदी है यानी ये बंगला नो फ्लाई जोन में है।

नंबर 10 की जर्सी. 10 नंबर का ही जेट… सभी जानते हैं कि फुटबॉल ग्राउंड में मेसी 10 नवंर की जर्सी पहनकर उतरते हैं। मेसी के पास एक कस्टमाइज्ड प्राइवेट जेट भी है। कुछ रिपोर्ट बताती हैं कि मेसी के इस जेट की कीमत करीब 100 करोड़ रुपए है। प्राइवेट जेट के टेल पर मेसी का जर्सी नंबर 10 भी लिखा हुआ है। इसमें एक किचन के साथ, दो बाथरूम और 16 लोगों के बैठने की जगह है।

आपको बता दें कि फुटबॉल में जर्सी नंबर का संबंध प्रतिष्ठा से जुड़ा होता है। बार्सिलोना से जुड़ने के बाद मेसी 30 नंबर की जर्सी पहनते थे। मेसी ने सीनियर प्लेयर के तौर पर करियर का पहला गोल इसी जर्सी के साथ किया। बाद में टीम में रेगुलर हो जाने के बाद वह 19 नंबर की जर्सी पहनने लगे। 24 जुलाई 2008 को स्कॉटलैंड के क्लब हिबरनियन के खिलाफ मैच में पहली बार मेसी ने 10 नंबर की जर्सी पहनी। बार्सिलोना में इससे पहले महान खिलाड़ी रोनाल्डिन्हो यह जर्सी पहनते थे।

शानदार कारों का कलेक्शन… फुटबॉल के जादूगर मेसी को स्पीड का भी शौक है। उनके पास तेज चलने वाली कारों का शानदार कलेक्शन है। इस कलेक्शन में मेसी की फेवरेट है Masserati GranTurismo, भारत में इस कार की मौजूदा कीमत करीब 2.50 करोड़ रुपए है। इसके अलावा मेसी के पास Pagani Zonda, Ferrari F43 Spider, Range Rover और Audi जैसे लग्जरीयिस ब्रांड की कारें है।

मेसी की कमाई का जरिया… लियोनेल मेसी फुटबॉल खेलने और एड में एक्टिंग करने के अलावा,एक होटल चेन MIM के भी मालिक हैं। उनका ये होटल उनके घर और समुद्र से कुछ ही दूरी पर है। इस होटल का नाम MiM Sitges है। इसमें कुल 77 रूम है। MIM नाम से मेसी के ऐसे ही कई Hotels अलग-अलग शहरों में भी हैं।

आपको बता दें कि मेसी की बचपन में ऊंचाई औसत से कम थी। हॉर्मोन्स के कारण शारीरिक विकास बाधित हो रहा था। ऐसे में उनके इलाज का सारा खर्च बार्सिलोना क्लब ने ही उठाया। शुरुआत में उन्हें पैरों में रोज इंजेक्शन तक लगवाना पड़ता था। मेसी परिवार में अपनी मां के बहुत करीब हैं। उन्होंने अपने बाएं कंधे पर अपनी मां के चेहरे का टैटू बनवा रखा है। मेसी का पूरा परिवार मिलकर उनका मैनेजमेंट देखता है। मेसी जब 14 साल के थे, तब से उनके पिता जॉर्ज उनके एजेंट हैं। बड़ा भाई रोड्रिगो, मेसी का डेली शेड्यूल और पब्लिसिटी देखता है। मां और दूसरा भाई मैटिएस, मेसी की चैरिटेबल फाउंडेशन द लियो मेसी फाउंडेशन का कामकाज देखते हैं।

मैच के 10 दिन पहले डाइट में बदलाव…  प्राप्त रिपोर्ट्स के मुताबिक मेसी मैच से 10 दिन पहले डाइट प्लान बदल देते हैं। वे कार्बोहाइड्रेट लेना कम कर देते हैं और प्रोटीन की मात्रा बढ़ा देते हैं। दिन में तीन प्रोटीन शेक लेते हैं और कम से कम 8-10 गिलास पानी पीते हैं। मैच के पांच दिन पहले हर मील के पहले वेजीटेबल सूप पीते हैं। मैच के एक दिन पहले फिश, चिकन, प्राॅन्स, आलू, हरी सब्जियां और ऑरेंज खाते हैं। मैच के 6 घंटे पहले मेसी एग व्हाइट, प्रोटीन और कार्ब लेते हैं। मैच के डेढ़ घंटे पहले वह केले, आम और सेब लेते हैं।

दुनिया के सफल फुटबॉल खिलाड़ियों में से एक मेसी को कई मौकों पर लोग धीमा खिलाड़ी कह देते हैं। 2014 में फीफा वर्ल्ड कप के दौरान पत्रकारों ने कहा कि सिर्फ मेसी ही हैं, जो दूसरे खिलाड़ियों से कम दौड़कर भी मैच जिता सकते हैं। एक कॉमेन्टेटर ने कहा कि मेसी किसी मशीन की तरह सही क्षणों के लिए अपनी एनर्जी बचाकर रखते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here