Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
Moments of Second Semifinal: रोहित के निकले आंसू, घुटने के बल बैठे विराट, पंत ने पांड्या के खातिर दी कुर्बानी - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

Moments of Second Semifinal: रोहित के निकले आंसू, घुटने के बल बैठे विराट, पंत ने पांड्या के खातिर दी कुर्बानी

दिल्लीः टी-20 वर्ल्ड कप 2022 का फाइनल मुकाबला इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खेला जाएगा। ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड क्रिकेट ग्राउंट में खेले गए दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने रविवार को टीम इंडिया को 10 विकेट से करारी शिकस्त दी। इस एकतरफा मुकाबले में इंग्लैंड के लिए जोस बटलर ने 80 रन की नाबाद और एलेक्स हेल्स ने 86 रन की नॉट आउट पारी खेली।

दूसरे सेमीफाइनल में टीम इंडिया ने टॉस हारकर पहले बैटिंग की और 6 विकेट खोकर 168 रन बनाए। हार्दिक पंड्या और विराट कोहली इस इनिंग के हीरो रहे। पंड्या ने 33 बॉल पर 63 और विराट ने 40 गेंद पर 50 रन बनाए। इस पारी के कुछ यादगार मोमेंट्स हम आपको इस खबर में बता रहे हैं। तो चलिए आपको इस मैच के कुछ खास मोमेंट्स के बारे में आपको जानकारी देते हैं…

  • इंग्लैंड के हाथों 10 विकेट की हार के बाद टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा निराश और मायूस नजर आए। मैच के बाद काफी देर तक रोहित ने कोच राहुल द्रविड़ के साथ बात की। इसके बाद रोहित अपने आंसू पोछते हुए भावुक हो गए। उन्हें कोच द्रविड़ ने संभाला। वहीं, पूर्व कप्तान विराट कोहली भी मैच के बाद निराश नजर आए। हालांकि वह टूर्नामेंट के हाईएस्ट स्कोरर रहे। उन्होंने टूर्नामेंट के 6 मैचों में 296 रन बनाए।
  • भारतीय क्रिकेट प्रेमी भारत की जीत को लेकर आश्वस्त थे। भारतीय क्रिकेट प्रेमियों को पूरी उम्मीद थी कि इस बार टी-20 का फाइनल मुकाबला भारत और चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के बाच होगा, लेकिन एलेक्स हेल्स और जोस बटलर भारतीय प्रशंसकों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। भारत से मिले 169 रन का टारगेट इंग्लैंड ने 16 ओवर में बिना विकेट खोए ही हासिल कर लिया। उसके ओपनर्स एलेक्स हेल्स और जोस बटलर ने नाबाद 170 रन की पार्टनरशिप की। भारतीय गेंदबाज पूरे मैच में विकेट के लिए तरसते रहे। उन्हें एक भी विकेट नहीं मिला। 10 विकेट की इस जीत के साथ इंग्लैंड टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल में पहुंच चुका है। वहीं, भारतीय टीम एक बार फिर बड़े टूर्नामेंट में चोक कर गई और नॉक आउट स्टेज में हार कर फाइनल में नहीं पहुंच सकी।
  • आपको बता दें कि 1983 के वनडे वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया था और उस मैच में यशपाल शर्मा ने बॉब विलिस की गेंद पर जिस तरह का छक्का लगाया था, हार्दिक ने बिल्कुल उसी अंदाज में रविवार को एडिलेड में क्रिस जॉर्डन की लेग स्टंप पर पिच होती यॉर्कर लेंथ पर छक्का लगाया। फास्ट बॉलर की पेस का इस्तेमाल करने के लिए पंड्या अक्रॉस खड़े हो गए। जॉर्डन उनके जाल में फंस गए और लेग स्टंप पर 142 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार की यॉर्कर लेंथ बॉल की। हार्दिक ने ‘फ्लिक ऑफ द रिस्ट’ किया और नतीजा गेंद उड़ती हुई फाइन लेग बाउंड्री के बाहर।
  • दूसरे सेमीफाइन के आखिरी ओवर में क्रिस जॉर्डन की यॉर्कर को पंत टेकल नहीं कर पाए। उनका बैलेंस भी बिगड़ा। दूसरे छोर से हार्दिक आधी पिच से ज्यादा आगे निकल चुके थे। पंत क्रीज में गिर गए थे, लेकिन उन्हें मालूम था कि ‘हार्दिक सेट एंड ऑन फायर’ हैं। उन्होंने नॉन स्ट्राइकर एंड की तरफ दौड़ लगा दी और वहां रन आउट हो गए। इसके बाद हार्दिक ज्यादा खतरनाक साबित हुए।
  • भारतीय पारी के 16वें ओवर में क्रिस जॉर्डन की एक यॉर्कर को विराट कोहली मिड विकेट की तरफ खेलना चाहते थे। गेंद की रफ्तार 144 किलोमीटर प्रति घंटे थी। कोहली का बैलेंस बिगड़ा और वह विकेट पर गिर पड़े। अंपायर ने नॉटआउट करार दिया, लेकिन इंग्लिश टीम ने रिव्यू ले लिया। बहरहाल, थर्ड अंपायर ने इसे ‘अंपायर्स कॉल’ करार दिया और कोहली बच गए। इसकी अगली ही गेंद पर विराट ने क्लासिक कवर ड्राइव खेला और यह चार रन में तब्दील हो गया।
  • वहीं टीम इंडिया की पारी के आखिरी ओवर की आखिरी गेंद पर हार्दिक ने मिड विकेट पर चौका लगाया, लेकिन इसी गेंद पर वो आउट भी हुए। आखिर कैसे? दरअसल, जॉर्डन ने स्लोअर यॉर्कर की थी। पंड्या ने क्रीज की गहराई का इस्तेमाल किया और स्ट्रोक भी चार रन वाला खेला, लेकिन क्रीज डेप्थ में पहुंचते वक्त उनका पैर विकेट से टकरा गया और इस तरह वो हिट विकेट आउट हुए।
  • भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की पत्नी नताशा इस मैच के लिए एडिलेड के VVIP स्टैंड्स में मौजूद थीं और उनके हर शॉट पर खुशी से झूम रहीं थीं। ब्लैक जैकेट और ब्लू डेनिम के साथ ब्लैक गॉगल्स लगाए नताशा को टीवी कैमरा हार्दिक के हर शॉट के बाद दिखाता रहा। पंड्या ने भी जबरदस्त इनिंग खेली और साबित कर दिया कि आज लक और लेडी दोनों उनके साथ हैं।
  • इंग्लैंड के लिए 15वां ओवर लियाम लिविंगस्टोन करने आए। दूसरी ही बॉल पर हार्दिक पंड्या ने सामने की ओर चौका मारा। इस चौके के बाद कप्तान जोस बटलर ने आदिल रशीद को बॉलर के ठीक पीछे खड़ा दिया। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के दौरान चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी कभी-कभी इसी तरह की फील्डिंग लगाते थे। खास तौर पर मुंबई इंडियंस के बल्लेबाज कायरन पोलार्ड के खिलाफ। वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में भी इसी तरह की फील्ड पोजिशन देखने को मिली।
  • भारतीय पारी के पांचवें ओवर की दूसरी बॉल। गेंदबाज सैम करन और स्ट्राइक पर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा। सैम की फुलर लेंथ गेंद पर रोहित ने मिड विकेट के ऊपर से शॉट खेला। गेंद बाउंड्री पर पहुंची और इस मैच में रोहित शर्मा का पहला चौका। अगली बैक ऑफ लेंथ गेंद पर रोहित आगे निकल आए, लेकिन बॉल को समझते ही मिड विकेट के लेफ्ट साइड पर पुल किया। ये रहा रोहित का दूसरा चौका।
  • ओवर की चौथी बॉल, रोहित फिर शॉट खेलने की फिराक में थे। सैम की ऑफ स्टंप के बाहर लेंथ बॉल को रोहित ने कट मारा। गेंद बैकवर्ड पॉइंट के राइट में हवा में थी। हैरी ब्रूक ने डाइव लगाया और गेंद उनके हाथ में, लेकिन रोहित की किस्मत ने उनका साथ दिया और गेंद ब्रूक के हाथ से लगकर डीप में चली गई। इस वक्त रोहित का स्कोर 13 गेंद में 14 रन था। इसके बाद रोहित 9वें ओवर की पांचवी बॉल पर 27 रन बनाकर आउट हुए।
Delhi Desk

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

1 day ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

2 days ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

2 days ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

2 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

3 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

3 days ago