अहमदाबादः बीजेपी ने गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए गुरुवार को अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की। बीजेपी ने राज्य की 180 विधानसभा सीटों में से अभी 160 सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान किया गया। राज्य के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल घाटलोढ़िया से चुनाव मैदान में उतरेंगे। यहां उनके खिलाफ कांग्रेस की एमी यागनिक हैं।

वहीं, पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की जगह डॉ. दर्शिता शाह राजकोट पश्चिम से चुनाव लड़ेगीं। पार्टी ने वर्तमान सरकार में शामिल 5 मंत्रियों का भी टिकट काट दिया है। इनमें राजेंद्र त्रिवेदी और प्रदीप परमार जैसे दिग्गज नाम शामिल हैं।

बीजेपी ने मोरबी में मौजूदा विधायक बृजेश का टिकट काट दिया है। उनकी जगह पूर्व विधायक कांतिलाल अमृतिया को टिकट दिया है। मोरबी पुल हादसे के वक्त कांतिलाल लोगों की जान बचाने के लिए मच्छू नदी में कूदे थे। उन्होंने जल्द रेस्क्यू के लिए वीडियो भी पोस्ट किया था। वहीं, क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रीवाबा को जामनगर उत्तर से टिकट दिया गया है।

बीजेपी के अहम चेहरे…

1 घाटलोडिया मुख्यमंत्री  भूपेंद्र पटेल
2 गांधीधाम मालतीबेन माहेश्वरी
3 राजकोट पश्चिम दर्शिता शाह
4 जामनगर उत्तर रिवाबा जडेजा
5 विरमगाम हार्दिक पटेल

 

कांग्रेस से बीजेपी में आने वाले इन नेताओं को मिला टिकट…
प्रद्युमन सिंह जडेजा (अबडासा), कुवरजी बावड़ियां (जसदन), जवाहर चावडा (मानावदर), हर्षद रिबडीया (विसावदर), भगा बारड ( तालाला), अश्विन कोटवाल (खेडब्रह्मा), जीतू चौधरी (कपराडा) को बीजेपी से टिकट दिया गया है। ये सभी नेता 2017 में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव जीते थे। अब बीजेपी की ओर से मैदान में हैं।

आपको बता दें कि टिकटों के बंटवारे को लेकर दिल्ली में बीजेपी सेंट्रल इलेक्शन कमेटी की बुधवार को मीटिंग हुई थी। करीब 3 घंटे चली मीटिंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह, जेपी नड्‌डा, राजनाथ सिंह शामिल हुए थे। मीटिंग में गुजरात की 182 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा की गई।

सूत्रों से मिली जानकारी के बाद बीजेपी ने 38 विधायकों का टिकट काट दिया है, जबकि 61 विधायक को फिर से चुनाव मैदान में उतारा गया है। स्पीकर डॉ. निमाबेन आचार्य का भी टिकट कट गया है। राजकोट की चारों सीट पर पार्टी ने नए चेहरे को उम्मीदवार बनाया है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में होने वाली मीटिंग से पहले ही गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री , डिप्टी सीएम समेत पांच वरिष्ठ मंत्रियों ने विधानसभा चुनाव न लड़ने का ऐलान कर दिया। इन नेताओं ने भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल को पत्र लिखकर चुनाव न लड़ने की घोषणा की।

चुनाव न लड़ने की शुरुआत डिप्टी सीएम  नितिन पटेल ने की। फिर पूर्व सीएम विजय रूपाणी, पूर्व गृहराज्यमंत्री प्रदीप सिंह जड़ेजा, पूर्व विधि एवं शिक्षा मंत्री भूपेन्द्र सिंह चूडास्मा एवं पूर्व मंत्री, बोटाद से सौरभ पटेल, प्रदेश अध्यक्ष रहे आरसी फलदू ने भी चुनाव न लड़ने के लिए लेटर लिखा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here