स्पोर्ट्स डेस्कः पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे टी-20 वर्ल्ड कप से सेमीफाइनल में जगह बना ली है। साल 2009 की चैंपियन पाकिस्तान ने रविवार को करो या मरो वाले लो-स्कोरिंग मैच में बांग्लादेश को 5 विकेट से हराया।

आपको बता दें कि एक समय पाकिस्तान टीम टूर्नामेंट से बाहर होने की कगार पर थी,  लेकिन, रविवार को जब नीदरलैंड ने साउथ अफ्रीका को हरा दिया तो पाकिस्तान की किस्मत पलट गई। नीदरलैंड की जीत ने बाबर की टीम को एक और मौका दिया। पाकिस्तान ने बांग्लादेश को हराते हुए इसे बखूबी भुना भी लिया।

अब सेमीफाइन में पाकिस्तान का सामना न्यूजीलैंड से होगा या इंग्लैंड से इसका फैसला मेलबर्न में खेले जा रहे भारत-जिम्बाब्वे मुकाबले के बाद ही हो सकेगा। भारत ने पहले ही टॉप-4 में जगह बना ली है। पहले इस रेस में साउथ अफ्रीका थी, लेकिन अब पाकिस्तान है। तय सिर्फ इतना होना है कि सेमीफाइनल में कौन-किससे भिड़ेगा।

बहहाल, एडिलेड में बांग्लादेश ने पहले खेलते हुए 127 रन बनाए। जवाब में पाकिस्तान ने 18.1 ओवर में 5 विकेट खोकर यह टारगेट हासिल कर लिया। इस मुकाबले में पाकिस्तान ने पहले बांग्लादेश को आठ विकेट पर 127 रन के स्कोर पर रोक दिया। इसके बाद रिजवान और बाबर ने पहले विकेट के लिए 57 रन की साझेदारी करके टीम को जीत के करीब पहुंचाया। आखिर में पाकिस्तान ने 11 गेंद शेष रहते 5 विकेट पर 130 रन बनाकर ये मैच अपने नाम कर लिया।

इससे पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को नीदरलैंड के हाथों मिली हार के बाद यह मैच मूल रूप से क्वार्टरफाइनल बन गया था और इसे जीतने वाली टीम का सेमीफाइनल में जाना तय था। शाहीन ने इस महत्वपूर्ण मैच में अपनी लय हासिल करते हुए केवल 22 रन देकर चार विकेट लिये और बंगलादेश को 127 रन पर रोक दिया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए जब हारिस बल्लेबाजी करने आए तो पाकिस्तान को 52 गेंदों पर 67 रनों की आवश्यकता थी। हारिस ने 18 गेंदों पर एक चौके और दो छक्कों के साथ 31 रन बनाकर अपनी टीम के लिये सेमीफाइनल में पहुंचने का रास्ता आसान कर दिया। पाकिस्तान इस जीत के साथ भारत के बाद सेमीफाइनल में पहुंचने वाली ग्रुप-2 की दूसरी टीम बन गई है।

इस मुकाबले में अच्छी शुरुआत को बांग्लादेश की टीम बड़ा स्कोर खड़ा नहीं कर सकी। लगातार अंतराल पर विकेट गंवाने की वजह से बांग्लादेश की टीम पाकिस्तान को को महज 128 रन का लक्ष्य दे पाई है। इस समय ऐसा लग रहा था कि टीम 150 रन से ज्यादा का स्कोर बना लेगी लेकिन फिर शादाब खान (30 रन देकर दो विकेट) ने विकेट गिराने का सिलसिला शुरू किया। इस लेग स्पिनर ने दो गेंद में दो विकेट झटक लिये जिसमें बांग्लादेशी कप्तान शाकिबुल हसन का शून्य पर संदिग्ध डीआरएस आउट होना भी शामिल रहा।

शान्तो का ध्यान भंग नहीं हुआ और वह आराम से अपनी पारी आगे बढ़ाते रहे। इस तरह उन्होंने 46 गेंद अपने 50 रन पूरे किए। लेकिन पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम की ऑफ स्पिनर इफ्तिखार अहमद को गेंदबाजी पर लगाने की रणनीति कारगर रही जिन्होंने शांटो को आउट कर लगाम कसी। इस गेंदबाज ने तीन ओवर में 15 रन देकर एक विकेट हासिल किया।

फिर अफरीदी ने दो ओवर में छह गेंद में मोसादेक हुसैन, नुरूल हसन और तास्किन अहमद के विकेट झटके। तेज गेंदबाज हारिस रऊफ ने भी अच्छी गेंदबाजी करते हुए 21 रन देकर एक विकेट प्राप्त किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here