बिजनेस डेस्कः माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर के नए मालिक एलन मस्कर इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में बदलाव से जुड़े कुछ बड़े फैसले लिए हैं। इससे कर्मचारियों को भारी नुकसान हो रहा है। सीएनबीसी ने अपनी रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया है कि कुछ ट्विटर इंजीनियरों को दिन में 12 घंटे और सप्ताह में सातों दिन काम करने के लिए कहा गया है। ट्विटर के प्रबंधकों ने कर्मचारियों से कहा है कि एलन मस्क के नए फैसलों को तय समय में पूरा करने के लिए उन्हें अतिरिक्त घंटे काम करना होगा।

सीएनबीसी की रिपोर्ट में कहा गया है, “ट्विटर के प्रबंधकों ने कुछ कर्मचारियों को एलन मस्क की आक्रामक फैसले को समय सीमा में पूरा करने के लिए सप्ताह में सात दिन और हर दिन 12 घंटे की शिफ्ट में काम करने का निर्देश दिया है।”

नौकरी पर खतराः सूत्र ने यह भी खुलासा किया है कि कर्मचारियों को ओवरटाइम वेतन या नौकरी की सुरक्षा के बारे में चर्चा किए बिना अधिक काम करने के लिए कहा गया है। इंजीनियरों को कथित तौर पर नवंबर की शुरुआत की समय सीमा दी गई है। यदि वे आवश्यकताओं को पूरा करने में विफल रहते हैं तो वे अपनी नौकरी खो सकते हैं।

सीएमबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक एलन मस्क कर्मचारियों को आदेश का पालन करने के लिए मजबूर करने के लिए 50 प्रतिशत छंटनी की धमकी दे रहे हैं।

एलन मस्क ने ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन की कीमत बढ़ाने और ब्लू टिक के लिए वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को संशोधित करने की योजना बनाई है। इसके लिए मस्क ने ट्विटर के इंजीनियरों को पेड वेरिफिकेशन फीचर लॉन्च करने के लिए 7 नवंबर की डेडलाइन दी है नहीं तो उनकी नौकरी चली जाएगी।

वहीं, ट्विटर पर ब्लू टिक के लिए अब लोगों को हर महीने 8 डॉलर यानी करीब 660 रुपये चुकाने होंगे। एलन मस्क ने इसका ऐलान कर दिया है। इस बात को लेकर कई दिनों से चर्चा चल रही थी। एलन  मस्क ने लगातार कई ट्वीट किए। उन्होंने लिखा, “ट्विटर पर ब्लू टिक किसके पास है और किसके पास नहीं है। इसका जो मौजूदा तरीका है वो पूरी तरह से सामंतवादी और बकवास है। लोगों के हाथ में ताकत मिलनी चाहिए। केवल 8 डॉलर महीने की दर में ब्लू टिक दिया जाएगा।“

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here