दिल्लीः यूएई (UAE) यानी संयुक्त अरब अमीरात  के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस राज्य मंत्री उमर सुल्तान अल ओलमा विदेश मंत्री एस जयशंकर की काबिलियत के कायल हो गए हैं। दिल्ली में आयोजित वर्चुअल सम्मेलन में ओलमा ने डॉ. जयशंकर की तारीफ करते हुए कहा कि जहां दुनियाभर के देशों में खींचतान का माहौल है, वहीं भारत की विदेश नीति एकदम साफ और प्रभावित करने वाली है।

वह यहीं नहीं रुके। उन्होंने कहा, “मैं एस जयशंकर के कुछ भाषण देखता हूं। उनकी साफगोई और दूरदर्शिता हमारी सोच से मिलती है। संयुक्त अरब अमीरात और भारत दोनों के लिए एक बात बहुत स्पष्ट है कि हमें पक्ष चुनने की आवश्यकता नहीं है।“

उन्होंने कहा कि अगर यूएई भारत के साथ काम करता है तो इसका मतलब यह नहीं है कि वह अमेरिका के साथ काम नहीं कर सकता। हम तीनों एकसाथ काम कर सकते हैं। I2U2 (भारत-इजरायल-यूएई-अमेरिका) समूह इसका प्रत्यक्ष उदाहरण है।

ओलमा ने अपने संबोधन में व्यापार और निवेश के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि अब व्यापार के जरिए ही दुनिया पर हावी होने का समय है। भारत और UAE जैसे देश साथ मिलकर काम कर सकते हैं। भारत और UAE के बीच गहरी जड़ें हैं। साथ ही दोनों देशों के बीच सहयोग के लिए कई संभावित क्षेत्र हैं।

उन्होंने CyFY2022 कार्यक्रम में यह टिप्पणी की। ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन (ORF) दिल्ली में टेक्नोलॉजी, सुरक्षा और समाज पर चर्चा के लिए ये सम्मेलन करा रहा है। तीन दिन का यह सम्मेलन बुधवार से शुरू हुआ है, इसमें 37 देशों के 150 वक्ता चर्चा करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here