Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
आज का इतिहासः आज के ही देश की पहली एयरलाइन ने भरी थी उड़ान, 25 किलो चिट्ठियां लेकर कराची से मुंबई को निकले थे जेआरडी टाटा - Prakhar Prahari
Subscribe for notification
Categories: शिक्षा

आज का इतिहासः आज के ही देश की पहली एयरलाइन ने भरी थी उड़ान, 25 किलो चिट्ठियां लेकर कराची से मुंबई को निकले थे जेआरडी टाटा

दिल्लीः 10 फरवरी 1929 को पहली बार किसी भारतीय को पायलट का लाइसेंस मिला था और वे थे जहांगीर रतनजी दादाभाई टाटा, जिन्हें हम जेआरडी टाटा के नाम से जानते हैं।

जेआरडी टाटा को पायलट का लाइसेंस मिल गया था और अब उनका अगला कदम खुद की एयरलाइन शुरू करना था। जेआरडी टाटा ने 3 साल बाद ही अपनी एयरलाइंस की शुरुआत की, जिसे नाम दिया गया टाटा एयरलाइंस। आपको बता दें कि ये भारत की पहली  कॉमर्शियल एयरलाइन थी।

15 अक्टूबर 1932 को टाटा एयरलाइन ने अपनी पहली उड़ान भरी। इस फ्लाइट ने पाकिस्तान के कराची से अहमदाबाद होते हुए मुंबई तक की और  इस फ्लाइट को जेआरडी टाटा ने खुद उड़ाया था।इस सिंगल इंजन विमान का नाम ‘डी हैविलैंड पस मोथ’ था। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि देश की इस पहली एयरलाइन की पहली उड़ान में सवारियां नहीं बल्कि 25 किलो चिट्ठियां भेजी गई थीं।

हालांकि इसके बाद पहले ही साल टाटा की एयरलाइन में 155 पैसेंजर ने सफर किया और विमानों ने ढाई लाख किलोमीटर से भी ज्यादा दूरी तक उड़ान भरी। इसी साल टाटा एयरलाइंस ने बॉम्बे से त्रिवेंद्रम तक की उड़ान भी शुरू की, जो उस समय एयरलाइन की सबसे लंबी दूरी की फ्लाइट थी।

अगले कई सालों तक टाटा एयरलाइन देश में डोमेस्टिक फ्लाइट ऑपरेट करती रही, लेकिन दूसरे विश्वयुद्ध की वजह से देश में कॉमर्शियल उड़ानों पर रोक लगा दी गई। विश्व युद्ध खत्म होने के बाद 1946 में टाटा एयरलाइंस एक पब्लिक लिमिटेड कंपनी बन गई और इसका नाम बदलकर एअर इंडिया कर दिया गया।

8 जून 1948 को एअर इंडिया ने अपनी पहली अंतरराष्ट्रीय उड़ान भरी। मुंबई के सांताक्रूज एयरपोर्ट से उड़ा ये विमान 10 जून को लंदन पहुंचा। इस फ्लाइट को मालाबार प्रिंसेज नाम दिया गया था, जिसमें जेआरडी टाटा और जामनगर के नवाब अमीर अली खान को मिलाकर कुल 35 लोग सवार थे।

1953 में सरकार ने देश में काम कर रही 8 एयरलाइन कंपनियों का राष्ट्रीयकरण कर दिया। इन सभी कंपनियों को मिलाकर इंडियन एयरलाइंस और एअर इंडिया बनाई गई। एअर इंडिया को इंटरनेशनल तो इंडियन एयरलाइंस को डोमेस्टिक फ्लाइट्स संभालने का जिम्मा दिया गया।

2021 में सरकार ने 18 हजार करोड़ में एअर इंडिया को दोबारा टाटा ग्रुप को बेच दिया। जेआरडी टाटा की शुरू की गई टाटा एयरलाइन 89 साल बाद दोबारा टाटा ग्रुप के हाथों में आ गई।

मिसाइल मैन डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम का जन्मदिन- 15 अक्टूबर 1931 को रामेश्वरम में पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम का जन्म हुआ था। उनका पूरा नाम डॉक्टर अवुल पाकिर जैनुल्लाब्दीन अब्दुल कलाम था। पूरा देश उन्हें मिसाइल मैन के नाम से जानता है।

उन्होंने देश के दो महत्वपूर्ण संस्थानों- भारतीय अंतरिक्ष शोध संगठन (ISRO) और रक्षा शोध और विकास संगठन (DRDO) में लंबे समय तक काम किया। भारत के पहले स्वदेशी सैटेलाइट से लेकर पृथ्वी और अग्नि मिसाइल तक के विकास में उनका अहम योगदान रहा है।

2002 में उन्हें भारत का राष्ट्रपति भी बनाया गया। 27 जुलाई 2015 को कलाम शिलॉन्ग के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट के एक प्रोग्राम में लेक्चर देने गए थे। हमेशा युवाओं के चहेते रहे कलाम अपने निधन के कुछ समय पहले तक युवाओं के बीच ही थे। आइए एक नजर डालते हैं देश और दुनिया में 15 अक्टूबर को घटित हुईं महत्वपूर्ण घटनाओं पर-

1240: दिल्ली सल्तनत पर 1236 ई० से 1240 ई० तक शासन करने वाली रज़िया सुल्तान का निधन।
1542: मुगल वंश के सम्राट अकबर का जन्म हुआ।
1918 : शिरडी के साईं बाबा ने शरीर त्यागा।
1931 : पूर्व राष्ट्रपति एवं मिसाइल मैन एपीजे अब्दुल कलाम का जन्म।
1932 : टाटा समूह ने पहली एयरलाइन की शुरुआत की। इसका नाम ‘टाटा संस लिमिटेड’ रखा गया।
1951 : अमेरिकी टेलीविजन के हास्य धारावाहिक ‘आई लव लूसी’ का प्रसारण शुरू। इसमें लूसील बॉल और उनके पति डेसी एरनाज ने प्रमुख भूमिकाएं निभाईं। यह धारावाहिक दुनियाभर में खूब देखा और सराहा गया।
1957: भारतीय फिल्म निर्देशक मीरा नायर का जन्म हुआ।
1969: सोमालिया के राष्ट्रपति अब्दुल राशिद केली शेरमार्के की हत्या कर दी गई।
1987 : बुर्किना फासो में सैनिक विद्रोह में शासन प्रमुख थामस संकारा का तख्ता पलट करने के बाद उनकी और उनके कुछ समर्थकों की हत्या की।
1988 : उज्जवला पाटिल एक नौका में दुनिया की यात्रा करने वाली पहली एशियाई महिला बनीं।
1993 : दक्षिण अफ्रीका के नेता नेल्सन मंडेला और एफ डब्ल्यू क्लार्क को रंगभेद को शांतिपूर्ण ढंग से खत्म करने और नये लोकतांत्रिक दक्षिण अफ्रीका की नींव रखने पर नोबेल शांति पुरस्कार के लिए चुना गया।
1994: पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल ने भारत के आईआरएस पी2 को कक्षा में स्थापित किया।
2003 : अंतरिक्ष में मानवयुक्त यान भेजने वाला चीन तीसरा देश बना।
2018: माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर पॉल एलन का निधन हुआ।
2020 : भारत की प्रथम ऑस्कर विजेता कॉस्ट्यूम डिजाइनर भानु अथैया का निधन।

Delhi Desk

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

2 days ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

3 days ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

3 days ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

3 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

4 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

4 days ago