दिल्लीः आज 15 अक्टूबर यानी भारत रत्न एवं देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम का जन्मदिन है। उनकी जयंती को दुनिया भर में ‘वर्ल्ड स्टूडेंट्स डे’ के रूप में मनाया जा रहा है। हर साल 15 अक्टूबर को भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के जन्मदिन के अवसर पर विश्व छात्र दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र ने 2010 में डॉ. अब्दुल कलाम के 79वें जन्म-दिवस पर हर साल 15 अक्टूबर को ‘विश्व छात्र दिवस’ मनाए जाने की घोषणा की थी। ‘मिसाइल मैन ऑफ इंडिया’ के नाम से प्रसिद्ध, कलाम का जन्म 15 अक्टूबर, 1931 को रामेश्वरम, तमिलनाडु में हुआ था। उन्होंने 2002 से 2007 तक देश के 11वें राष्ट्रपति के रूप में भी कार्य किया।

डॉ. कलाम न सिर्फ वैज्ञानिक, थिंकर, फिलॉस्फर थे, बल्कि एक टीचर भी थे। वह चाहते थे कि दुनिया उन्हें एक शिक्षक के रूप में याद रखे। उन्हें विभिन्न प्रतिष्ठित पुरस्कार और सम्मान से भी नवाजा गया था। डॉ. कलाम को ‘पीपल्स प्रेसीडेंट’ के तौर पर भी जाना जाता है। 27 जुलाई, 2015 को IIM शिलॉन्ग में एक सेमिनार में स्टूडेंट्स को संबोधित करते हुए एक स्ट्रोक की वजह से डॉ.कलाम की मृत्यु हो गई थी। साल 2020 में डॉ. कलाम के 89वें जन्म-दिवस के अवसर पर ‘विश्व छात्र दिवस 2020’ की थीम ‘लर्निंग फॉर पीपल, प्लैनेट, प्रॉस्पेरिटी एण्ड पीस’ घोषित की गई है।

तो चलिए आज वर्ल्ड स्टूडेंट्स डे के मौके पर डॉ. कलाम के कुछ ऐसे मोटिवेशनल कोट्स, जो छात्रों के साथ हर इंसान के लिए एक प्रेरणादायी हैं-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here